Uncategorized

कनेक्ट विथ कम्युनिटी, कंट्रोल डेंगू कि थीम पर आज जिले भर में मनाया जाएगा राष्ट्रीय डेंगू दिवस

– डीवीबीडीसी कार्यालय से एएनएम स्कूल की छात्राओं और स्वास्थ्य कर्मियों के द्वारा निकाली जाएगी प्रभात फेरी

– इस अवसर पर डेंगू जागरुकता रथ को सिविल सर्जन सहित अन्य अधिकारी दिखाएंगे हरी झंडी

मुंगेर-

कनेक्ट विथ कम्युनिटी, कंट्रोल डेंगू की थीम पर गुरुवार को जिला मुख्यालय सहित सभी प्रखंडों में विभिन्न जागरूकता कार्यक्रम आयोजित कर राष्ट्रीय डेंगू दिवस मनाया जाएगा। इस आशय की जानकारी सिविल सर्जन डॉ. विनोद कुमार सिन्हा ने दी। पिछले कुछ वर्षों से मुंगेर सहित पूरे राज्य में डेंगू बीमारी का प्रकोप काफी बढ़ गया है। मानसून के शुरू होने के साथ ही डेंगू का प्रसार काफी बढ़ जाता है। यह एक मच्छर जनित बीमारी है जो एडिस मच्छर के काटने से होता है। मच्छर जनित अन्य किसी भी बीमारी में डेंगू सबसे खतरनाक है। इस बीमारी की वजह से प्रत्येक वर्ष हजारों लोगों की मौत तक हो जाती है। मानसून के शुरू होने के साथ ही डेंगू के मामले तेजी से नजर आने लगते हैं। डेंगू के प्रति आम में जागरुकता बढ़ाने को लेकर प्रत्येक वर्ष 16 मई को राष्टीय डेंगू दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष भी कनेक्ट विथ कम्यूनिटी, कंट्रोल डेंगू कि थीम पर जिला भर में विभिन्न प्रकार के जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। डेंगू दिवस से ही डेंगू के रोकथाम कि गतिविधियों को भी तेज कर दिया जाता है जो ट्रांसमिशन सीजन के समाप्त होने तक जारी रहता है।

जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी डॉक्टर अरविंद कुमार सिंह ने बताया कि राष्ट्रीय डेंगू दिवस के अवसर पर गुरुवार को जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यालय मुंगेर से एएनएम स्कूल कि छात्राओं और कार्यालय के अधिकारी और कर्मचारियों के द्वारा लोगों को डेंगू के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से प्रभात फेरी निकाली जाएगी। इसके साथ ही इस अवसर पर डेंगू के प्रति लोगों के जागरूक करने के उद्देश्य से निकली गई जागरुकता रथ को सिविल सर्जन डॉक्टर विनोद कुमार सिन्हा, एसीएमओ डॉक्टर आनंद शंकर शरण सिंह सहित अन्य अधिकारी हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। उन्होंने बताया कि गुरुवार को राष्टीय डेंगू दिवस पर जिला भर के विभिन्न प्रखंडों में कार्यरत, अनुमंडल अस्पताल प्राथमिक/सामुदायिक स्वास्थ्य और हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर विभिन्न जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने के लिए जिला के सभी पीएचसी/सीएचसी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को चिट्ठी जारी कर दिया गया है।

डिस्ट्रिक्ट वेक्टर बोर्न डिजीज कंसल्टेंट पंकज कुमार प्रणव ने बताया कि डेंगू का लार्वा मुख्य रूप से जमे हुए पानी में पैदा होता है। मानसून के शुरू होते ही लोगों के डेंगू से ग्रसित होने कि संभावना काफी बढ़ जाती है। इसी को ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य विभाग मानसून के शुरू होने से पहले ही प्रत्येक वर्ष 16 मई को राष्ट्रीय डेंगू दिवस के अवसर पर विभिन्न जागरूकता कार्यक्रम आयोजित कर लोगों को इसके लिए जागरूक करता है ताकि डेंगू से सुरक्षित रह सके। इसके लिए लोगों को रोग के लक्षण, उपचार, प्रतिरोध एवं बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में जानकारी दी जाती है।

जिला के वेक्टर डिजीज कंट्रोल ऑफिसर संजय कुमार विश्वकर्मा ने बताया कि मुंगेर सहित पूरे देश में प्रत्येक वर्ष डेंगू के मरीजों कि संख्या में लगातार वृद्धि देखी जा रही है। इसमें से कुछ डेंगू के मरीजों कि मौत तक हो जाती है। डेंगू के बुखार को हड्डी तोड़ बुखार के भी नाम से जाना जाता है। उन्होंने बताया कि पिछले कुछ वर्षों में जिला में डेंगू संबंधी मामलों में काफी बढ़ोतरी हुई है।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button