देश

सीपीजे स्कूल ऑफ लॉ, नरेला ने 1 और 2 मार्च, 2024 को ‘लोई फिएस्टा – 2024’6वें राष्ट्रीय कानून महोत्सव का आयोजन किया


गुरुगोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय, दिल्ली से संबद्ध सीपीजे कॉलेज ऑफ हायर स्टडीज एंड स्कूल ऑफ लॉ, नरेला ने अपने कॉलेज परिसर में 1 और 2 मार्च, 2024 को “सामाजिक और कल्याण कानून: उभरती चुनौतियां और समाधान” विषय पर “लोई फिएस्टा- 2024: 6वां राष्ट्रीय कानून महोत्सव”  का आयोजन किया। ”पूरे भारत में 40 से अधिक विधि विश्वविद्यालयों/ कॉलेजों के 300 से अधिक छात्रों ने 5 राष्ट्रीय कार्यक्रमों, यानी राष्ट्रीय सम्मेलन, मूट कोर्ट, राष्ट्रीय बहस, निर्णय लेखन और ग्राहक परामर्श प्रतियोगिताओं में भाग लिया। इस अवसर पर, माननीय न्यायमूर्ति राजेश टंडन, पूर्व न्यायाधीश, उत्तराखंड उच्च न्यायालय और माननीय न्यायमूर्ति एम.एल. मेहता, पूर्व न्यायाधीश, दिल्ली उच्च न्यायालय क्रमशः पहले और दूसरे दिन उद्घाटन और समापन समारोह के मुख्य अतिथि थे। इसके अलावा, भाग लेने वाले छात्रों को प्रमुख कानूनी दिग्गजों के दूरदर्शी शब्दों और विचारों को सुनने का मौका भी मिला, जिन्होंने सभी कार्यक्रमों के मानद अतिथियों/ जजों के रूप में अपनी सम्मानित उपस्थिति से “लोई-फिएस्टा – 2024” की शोभा बढ़ाई, जिसमें प्रसिद्ध वकील जैसे अधिवक्ता आर.एस. गोस्वामी, अधिवक्ता मुरारी तिवारी, अधिवक्ता अतुल कुमार शर्मा, अधिवक्ता राहुल भंडारी, अधिवक्ता अमित शुक्ला आदि और प्रख्यात शिक्षाविद् जैसे डॉ. नितिन मलिक, प्रो. प्रसन्नाशु, प्रो. ए.पी. सिंह, प्रो. राकेश कुमार, प्रोफेसर रविंदर कुमार, डॉ. वंदना सिंह, डॉ. उपमा गौतम, डॉ. हरलीन कौर, डॉ. दीपा कौशिक और डॉ. जुबैर अहमद आदि शामिल थे,।
लॉ फेस्टिवल की शुरुआत मुख्य अतिथि न्यायमूर्ति राजेश टंडन, विशिष्ट अतिथि श्री अंकुर पंघाल, न्यायाधीश, डॉ. अभिषेक जैन, महासचिव, डॉ. युगांक चतुर्वेदी, महानिदेशक और अन्य गणमान्य व्यक्तियों द्वारा शुभ दीप प्रज्ज्वलन के साथ हुई। डॉ. युगांक चतुर्वेदी ने स्वागत भाषण दिया और माननीय अतिथियों, गणमान्य व्यक्तियों और सभी प्रतिभागियों का गर्मजोशी से स्वागत किया। उन्होंने प्रतिभागियों को सभी प्रतियोगिताओं में जुनून और समर्पण के साथ भाग लेने के लिए प्रेरित किया और इस बात पर जोर दिया कि सबसे महत्वपूर्ण बात जीतना नहीं है, बल्कि किसी कार्यक्रम में भाग लेना और प्रतिस्पर्धा करना है।
राष्ट्रीय सम्मेलन और निर्धारित कानूनी प्रतियोगिताएं सुचारू रूप से और सभी के बड़े उत्साह के साथ आयोजित की गईं। मूट कोर्ट प्रतियोगिता के अंतिम दौर का निर्णय न्यायमूर्ति एम.एल. मेहता की अध्यक्षता वाली छह न्यायाधीशों की बेंच ने किया।. माननीय न्यायाधीशों ने दोनों फाइनलिस्ट टीमों की दलीलों और उनके द्वारा प्रस्तुत प्रमुख कानूनी मामलों के उद्धरणों के लिए सराहना की और उनकी उत्कृष्टता के लिए उनकी प्रशंसा की। सभी स्पर्धाओं के विजेताओं और उपविजेताओं को दर्शकों की भारी तालियों के बीच मुख्य अतिथि और गणमान्य व्यक्तियों द्वारा ट्रॉफी से सम्मानित किया गया। 


अंत में, दो दिवसीय लॉ फेस्टिवल का समापन सुश्री इश्मीत कौर सोढ़ी, लॉ फैकल्टी द्वारा विशिष्ट अतिथियों, आयोजन टीम, सभी प्रतिभागियों और “लोई फिएस्टा – 2024: सीपीजे स्कूल ऑफ लॉ, नरेला, दिल्ली का छठा राष्ट्रीय कानून महोत्सव” की सफलता में योगदान देने वाले सभी लोगों के प्रति आभार व्यक्त करने के साथ हुआ। 

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button