देशयुवाशिक्षा

तीन नए प्रोग्राम के साथ साउथ एशियन यूनिवर्सिटी में नए सत्र के लिए दाखिला प्रक्रिया शुरु

नईदिल्ली-

साउथ एशियन यूनिवर्सिटी ने नए अकादमिक सत्र 2024-25 के लिए दाखिला प्रक्रिया शुरू कर दी है। फॉरेन करिस्पॉडेंट्स क्लब में आयोजित एक कार्यक्रम में यूनिवर्सिटी के अध्यक्ष प्रो. के.के. अग्रवाल ने नए सत्र के लिए दाखिला पुस्तिका जारी की।

सभी प्रोग्राम के लिए ऑनलाइन आवेदन का लिंक www.sau.int पर उपलब्ध है। आवेदन की अंतिम तिथि 31 मार्च 2024 है।

प्रो. अग्रवाल ने इस अवसर पर जानकारी दी कि नए सत्र से तीन और नए प्रोग्राम शुरू हो रहे हैं। ये प्रोग्राम हैं-बी.टेक,एम.टेक और एंटेगरटेड मास्टर्ज प्रोग्राम के फील्ड में है। उन्होंने बताया कि आवेदकों की मांग पर आने वाले समय में कई और नए प्रोग्राम शुरू करने की योजना है।

वर्तमान में यूनिवर्सिटी में बी.टेक,एम.टेक, एंटगरटेड मार्स्टर्ज और पीएचडी के प्रोग्राम चलाए जा रहे हैं। वे प्रोग्राम एकनामिक्स, बायोटेकॉलॉजी, कंप्यूटर साइयन्स, इंटरनेशनल रिलेशन, लीगल स्टडीज, मैथमैटिक्स और समाजशास्त्र में संचालित किए जा रहे हैं।

प्रो. अग्रवाल ने बताया कि हम वर्तमान प्रोग्राम लिस्ट के दायरे को मांग के अनुरूप बढ़ाएंगे और कई नए डिमांडिंग प्रोग्राम का इसमें समावेश करेंगे। उन्होंने बताया कि इस यूनिवर्सिटी में दाखिला प्रवेश परीक्षा क आधार पर दिया जाता है। ये प्रवेश परीक्षाएं 20 और 21 अप्रैल 2024 को साउथ एशियन देशों में निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। प्रवेश परीक्षा कंप्यूटर आधारित होगी। उन्होंने बताया कि कुछ पीएचडी सीटों पर सीधे दाखिले का भी प्रावधान है। मेधावी एवं जरूरतमंद छात्रों के लिए स्कॉलरशीप एंव आर्थिक सहायता का प्रावधान भी है। आवश्यकता पड़ने पर छात्रों को विशेष वीजा देने का भी प्रावधान है। यह यूनिवर्सिटी आठ सार्क देशों के सहयोग में उन देशों के छात्रों के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए चलाई जा रही है। दाखिले में हर देश का अपना कोटा है। अगर किसी देश का कोटा पूरा नहीं होता है तो दूसरे देश के छात्रों से उसे भरा जा सकता है। वर्तमान में आधे छात्र भारत के हैं। वर्तमान में तकरीबन 600 छात्र इन देशों के यहां अध्यनरत हैं। इसे बढ़ाकर 5000 करने की योजना है। अभी सिर्फ पांच स्कूल हैं। इसे बढ़ाकर तेरह करने की योजना है। यह यूनिवर्सिटी दिल्ली के मैदानगढ़ी में तकरीबन सौ एकड़ के विशाल कैंपस में चलाई जा रही है।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button