स्वास्थ्य

खगड़िया जिले भर में चल रहे सर्वजन दवा सेवन कार्यक्रम एमडीए राउंड के दौरान जीविका के सदस्यों के द्वारा किया जा रहा है सहयोग

– डेवलपमेंट पार्टनर पीसीआई के सहयोग से जीविका दीदी के द्वारा जिला भर में लोगों को फाइलेरिया कि दवा खाने के लिए किया जा रहा जागरूक 
– जिला भर में बूथ के माध्यम से 8000 से अधिक जीविका दीदी ने खुद किया दवा सेवन 
खगड़िया-:
10 फरवरी से जिला भर में चल रहे सर्वजन दवा सेवन कार्यक्रम एमडीए राउंड के दौरान जीविका के सदस्यों के द्वारा किया जा रहा है सहयोग । इस आशय कि जानकारी जिला वेक्टर बोर्न डिजीज कंट्रोल ऑफिसर डॉक्टर विजय कुमार ने दी। उन्होंने बताया कि सर्वजन दवा सेवन कार्यक्रम एमडीए राउंड को सफल बनाने में कई सहयोगी संस्थाएं सहयोग कर रही है। इनमें से एक पीसीआई के सहयोग जिला भर जीविका से जुड़ी जीविका दीदी सहित अन्य सदस्यों को बूथ लगाकर ना सिर्फ उन्हें फाइलेरिया रोधी दवाओं के रूप में अल्बेंडाजोल और डीईसी दवाओं का सेवन कराया बल्कि जीविका दीदी के द्वारा ग्रामीण क्षेत्र में भी जाकर लोगों को फाइलेरिया कि दवा खाने के लिए जागरूक किया गया। 
जीविका के हेल्थ एवं न्यूट्रिशन ऑफिसर अजीत कुमार ने बताया कि फाइलेरिया एक प्रकार के विशेष मच्छर क्यूलेक्स के काटने के काटने से होने वाली बीमारी है। इस बीमारी कि वजह से व्यक्ति जीवन भर एक दिव्यांग कि जिंदगी जीने को विवश हो जाता है। इससे बचाव के लिए सबसे सरल और सुलभ उपाय यह है कि सभी लोग जो दो वर्ष से अधिक उम्र के हैं साल में कम से कम एक बार एमडीए राउंड के दौरान फाइलेरिया रोधी दवा के रूप में अल्बेंडाजोल और डीईसी दवा का सेवन करें। इस दवा का कोई साइड इफेक्ट्स नहीं है। जीविका से जुड़ी जीविका दीदी सहित अन्य सदस्यों के द्वारा गावों में घर घर जाकर और बैठक में लोगों को फाइलेरिया कि दवा खाने के लिए जागरूक किया जा रहा है। 
पीसीआई के जिला प्रतिनिधि संजीत कुमार ने बताया कि पीसीआई के सहयोग से जिला भर बूथ के माध्यम से कुल 8000 से अधिक जीविका दीदी सहित अन्य लोगों को फाइलेरिया रोधी दवाओं का सेवन करवाया गया है। ये सभी जीविका दीदी ना सिर्फ खुद फाइलेरिया कि दवा का सेवन कर रही है बल्कि अपने आसपास रहने वाले रहने वाले लोगों को फाइलेरिया कि दवा का सेवन करने के लिए जागरूक कर रही है। जिला के गोगरी प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत सलीमनगर में कार्यरत राहत पेशेंट सपोर्ट ग्रुप के लीडर मोजाहिद खान ने बताया कि हमारे गांव सहित आसपास के गावों में 10 फरवरी से स्कूलों में बूथ लगाकर बच्चों, शिक्षकों सहित अन्य लोगों को फाइलेरिया कि दवा का सेवन करवाया जा रहा है। हमलोग अपने पेशेंट सपोर्ट ग्रुप के मेंबर के साथ क्षेत्र में दवा खिलाने के लिए आने वाली आशा कार्यकर्ता को सहयोग कर रहे है और गांव के अन्य लोगों को भी एमडीए राउंड के दौरान निश्चित रूप से दवा सेवन करने के लिए जागरूक कर रहे हैं।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button