देश

विश्व युवा महोत्सव में भारत की भावना प्रदर्शित करने के लिए 360 युवा नेताओं को चुना गया

नई दिल्ली-

आज एक महत्वपूर्ण अवसर है, क्योंकि 360 जीवंत युवा भारतीयों को मार्च में रूस के सोची में आयोजित होने वाले प्रतिष्ठित विश्व युवा महोत्सव 2024 में देश का प्रतिनिधित्व करने के लिए चुना गया है। उत्साही व्यक्तियों का यह समूह वैश्विक मंच पर भारत की विविधता, रचनात्मकता और क्षमता को मूर्त रूप देगा, क्योंकि वे दुनिया भर के युवाओं के साथ सांस्कृतिक आदान-प्रदान और सहयोगात्मक संवाद में संलग्न होंगे।

इन प्रतिनिधियों के लिए ओरिएंटेशन सत्र दयाल सिंह इवनिंग कॉलेज में आयोजित किया गया, जहां उनका उत्साह और प्रत्याशा के साथ स्वागत किया गया। इस कार्यक्रम में भारत के अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष श्री इकबाल सिंह लालपुरा और भाजयुमो के राष्ट्रीय अध्यक्ष और सांसद बैंगलोर दक्षिण श्री तेजस्वी सूर्या की गरिमामय उपस्थिति रही, जिन्होंने युवाओं से इस अद्वितीय अवसर का लाभ उठाने का आग्रह करते हुए प्रेरक भाषण दिए। एक स्थायी प्रभाव बनाने के लिए.

श्री लालपुरा ने अपने संबोधन में राष्ट्रों के बीच आपसी समझ और सहयोग को बढ़ावा देने के एक मंच के रूप में विश्व युवा महोत्सव के महत्व को रेखांकित किया। उन्होंने भविष्य को आकार देने में युवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया और प्रतिनिधियों को वैश्विक मंच पर देश की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और मूल्यों को प्रदर्शित करने वाले भारत के अनुकरणीय राजदूत बनने के लिए प्रोत्साहित किया।
2017 में विश्व युवा महोत्सव में एक प्रतिनिधि के रूप में अपने स्वयं के अनुभव से प्रेरणा लेते हुए, श्री तेजस्वी सूर्या ने अंतर्दृष्टि और उपाख्यानों को साझा किया, जिससे युवा प्रतिभागियों को अपने क्षितिज को व्यापक बनाने, विविधता को अपनाने और आज मानवता के सामने आने वाले गंभीर मुद्दों पर वैश्विक चर्चा में सार्थक योगदान देने के लिए प्रेरित किया। .

मुख्य भाषण वर्ल्ड यूथ फेस्टिवल इंडिया एनपीसी के अध्यक्ष श्री वरुण कश्यप ने दिया, जिन्होंने बताया कि 360 युवाओं के प्रतिनिधिमंडल को उपयुक्त नाम ‘भारत 360’ दिया गया है। उन्होंने महोत्सव में विभिन्न कार्यक्रमों और गतिविधियों में अपनी भागीदारी के माध्यम से एक अमिट छाप छोड़ने और देश को गौरवान्वित करने की टीम की सामूहिक क्षमता पर विश्वास व्यक्त किया।
इस कार्यक्रम में आरएसएस के प्रचारक और स्वदेशी जागरण मंच को संभालने वाले श्री सतीश, रूसी दूतावास के गणमान्य व्यक्ति और दयाल सिंह इवनिंग कॉलेज के प्रतिष्ठित प्रिंसिपल भवन की उपस्थिति भी देखी गई, जिन्होंने प्रतिनिधियों को शुभकामनाएं दीं।

जैसे ही ये गतिशील युवा नेता वैश्विक मंच पर भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए अपनी यात्रा शुरू करते हैं, वे अपने साथ अपने लाखों देशवासियों की आकांक्षाओं और सपनों को भी लेकर चलते हैं। विश्व युवा महोत्सव में उनकी भागीदारी अपने युवाओं के पोषण और वैश्विक सद्भाव और समझ को बढ़ावा देने के लिए भारत की प्रतिबद्धता के प्रमाण के रूप में कार्य करती है।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button