Uncategorized

बच्चों के सामने खुद फाइलेरिया की दवा खाकर डीएम और  सिविल सर्जन ने किया  सर्वजन दवा सेवन कार्यक्रम का शुभारंभ 

– लखीसराय के विद्यापीठ बालिका उच्च विद्यालय में आईडीए कार्यक्रम का उदघाटन हुआ 
– जिलाभर में शुरू हुआ लोगों को दवा खिलाने का सिलसिला 
– 17 दिनों तक चलने वाले सर्वजन दवा सेवन आईडीए राउंड के दौरान दो वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को खिलाई जायेगी तीन तरह की दवा 


लखीसराय-

लखीसराय के विद्यापीठ स्थित बालिका उच्च विद्यालय में बच्चों के सामने खुद फाइलेरिया की दवा का सेवन कर डीएम अमरेंद्र कुमार और सिविल सर्जन डॉ बीपी सिन्हा ने संयुक्त रूप से आगामी 17 दिनों तक चलने वाले सर्वजन दवा सेवन (आईडीए) कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इसके साथ ही जिला के सभी सात प्रखंड लखीसराय सदर, रामगढ़ चौक, हलसी, चानन, पिपरिया, सूर्यगढ़ा और बड़हिया में भी लोगों को फाइलेरिया की दवा खिलाने का सिलसिला शुरू हो गया। इस अवसर पर जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ अशोक कुमार भारती, वेक्टर डिजीज कंट्रोल ऑफिसर गौतम प्रसाद, डेवलपमेंट पार्टनर पिरामल, पीसीआई के प्रतिनिधि के साथ- साथ कई अन्य लोग उपस्थित थे। मालूम हो इस बार लखीसराय में आईडीए होने के कारण लोगों को अल्बेंडाजोल और डीईसी के साथ- साथ एक और दवा आईवर मैक्टिन का सेवन करवाया जाएगा। यह दवा लंबाई के अनुसार लोगों को दी जाती है। 


लोगों  को फाइलेरिया की दवा का सेवन करवाने के लिए 56 सुपरवाइजर सहित  कुल 565 टीम  गठित: 
—सिविल सर्जन डॉ. बीपी सिन्हा ने बताया कि जिलाभर के 13,10,864 लोगों में से लक्षित आबादी को अपने सामने फाइलेरिया की दवा का सेवन सुनिश्चित करवाने के लिए 56 सुपरवाइजर सहित कुल 565 टीम बनायी गयी है। उन्होंने बताया कि आईडीए राउंड के दौरान दो वर्ष से कम उम्र के बच्चों, गर्भवती महिलाओं और असाध्य बीमारी से ग्रसित रोगियों को छोड़कर शेष सभी लोगों को आशा कार्यकर्ता और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता घर- घर जाकर फाइलेरिया की दवा के रूप में अल्बेंडाजोल, डीईसी के अलावा एक अन्य दवा आईवर मैक्टीन  का सेवन अपने सामने सुनिश्चित कराएंगी। दो साल से पांच साल के बच्चों को एक-एक टैबलेट्स अल्बेंडाजोल और डीईसी, 6 से 14 साल के बच्चों को दो टैबलेट्स डीईसी और एक टैबलेट्स अल्बेंडाजोल और 15 साल से ऊपर के सभी लोगों को तीन टैबलेट्स डीईसी और एक टैबलेट्स अल्बेंडाजोल के खिलाए जा रहे हैं। जिलाभर के स्कूलों में भी जाकर बच्चों को फाइलेरिया की दवा का सेवन करवाया जा रहा है। आईवरमैक्टिन दवा लंबाई की माप करने के बाद ही दी जानी है। इसके अलावा किसी को भी खाली पेट फाइलेरिया की दवा का सेवन नहीं करना है। 


21 और 22 सितंबर को जीविका परिवार के सदस्यों को नजदीकी स्कूल पर दिलाई जाएगी फाइलेरिया की खुराक : 
-पीसीआई के प्रतिनिधि मिथिलेश कुमार ने बताया कि गुरुवार और शुक्रवार को जीविका की सीएम दीदी के द्वारा जीविका परिवार के सदस्यों को नजदीकी स्कूल पर ले जाकर फाइलेरिया की खुराक दिलवाई जाएगी। इसके साथ ही एचएनएस एमआरपी शाम में यह रिपोर्ट करेंगे कि उनके अंतर्गत आने वाले सभी सीएम दीदी द्वारा कितने जीविका परिवार को फाइलेरिया की दवा खिलाई गई।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button