स्वास्थ्य

सर्दी के मौसम में बच्चे,बुजुर्ग और बीमार लोग रहें सतर्क

-ऐसे मौसम में थोड़ी सी लापरवाही पड़ सकती है भारी
-सुबह और शाम में घर से बाहर निकलने से करें परहेज

बांका, 16 दिसंबर-

सर्दी का मौसम पूरी तरह से आ गया है। अच्छी बात यह है कि अभी कोरोना और डेंगू के मामले नहीं आ रहे हैं। इसके बावजूद लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है। वैसे तो ठंड के मौसम में हर उम्र के लोगों को सावधान रहने की जरूरत है, लेकिन बच्चे, बुजुर्ग और बीमार लोगों को खास तौर पर सावधानी बरतने की जरूरत है। थोड़ी सी लापरवाही भारी पड़ सकती और अस्पतालों व डॉक्टरों के चक्कर लगाने पड़ सकते हैं। शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. सुनील कुमार चौधरी कहते हैं कि मौसम में बदलाव के साथ लोगों को अपनी दिनचर्य़ा में भी बदलाव करना चाहिए। इससे स्वास्थ्य बेहतर रहता है। अभी जैसे सर्दी का मौसम है तो लोगों को सुबह और शाम में गर्म कपड़े पहनकर ही घर से बाहर निकलना चाहिए। धूप निकलने पर कुछ समय बाहर गुजारना चाहिए। साथ ही दिन में अगर हवा चले तो घर से बाहर निकलने में परहेज करना चाहिए। ऐसा करने से लोग बीमार होने से बचे रहेंगे।
धूप आने पर ही मॉर्निंग वॉक करें- स्वस्थ रहने के लिए मॉर्निंग वॉक बहुत ही जरूरी होता है। हर किसी को सुबह टहलना चाहिए। लेकिन अभी के मौसम में थोड़ी देर से टहलने के लिए निकलें। खासकर जब धूप निकल जाए तब। धूप में 45 मिनट तक तेज कदमों से टहलेंगे तो काफी राहत मिलेगी। लेकिन अगर आप सुबह के वक्त ओस में टहलने निकलेंगे तो इससे लेने के देने पड़ सकते हैं। उस समय टहलने जाना बीमारी को दावत देने जैसा है। अस्थमा के रोगी तो विशेषकर सुबह के वक्त टहलने के लिए नहीं निकलें। बीमार लोग घर पर योग या कसरत कर अपने स्वास्थ्य का ध्यान रख सकते हैं।
खान-पान पर रखें खास ध्यानः डॉ. चौधरी कहते हैं कि ऐसे मौसम में सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है खान-पान पर ध्यान देना। ज्यादा तली-भुनी हुई चीजों को खाने से परहेज करें। तेल-मसाले से युक्त भोजन करने में कई तरह की परेशानियों का सामना कर पड़ सकता है। बीमार भी बना सकता है। आमतौर पर देखा जाता है कि लोग ठंड के मौसम में गर्म खाना पसंद करते हैं। उसके साथ ढेर सारे तेल-मसाले अपने शरीर के अंदर ले आते हैं, जो बीमारी का कारण बन जाता है। गर्म भोजन करें, लेकिन हद में रहकर। साथ ही यह भी ध्यान रखें कि ज्यादा तेल-मसाला नहीं हो।
सुबह और शाम घर में ही रहें- डॉ. चौधरी कहते हैं कि अभी सुबह औऱ शाम में ज्यादा ठंड पड़ रही है। कुछ दिनों में दिन में भी ज्यादा ठंड लगेगी। धूप कमजोर होगी औऱ हवा चलेगी तो दिन में भी निकलने से परहेज करें। खासकर बच्चे और बुजुर्ग लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है। ऐसे लोग अगर घर से ज्यादा बाहर निकलेंगे तो बीमारी की चपेट में आ सकते हैं। साथ ही हमेशा गर्म कपड़े पहनकर रहें। बीमार लोग ऐसे मौसम में खासा सतर्क रहें। घर से कम ही निकलें और हमेशा गर्म कपड़े पहने की कोशिश करें।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button