देश

कांग्रेस निगम की सत्ता में आने के 6 महीने में अंदर निगम के सभी अस्थाई और ठेके पर काम करने वाले सफाई कर्मियों को पक्का करेगी ।- चौ0 अनिल कुमार

नई दिल्ली-

दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष चौ0 अनिल कुमार ने आज प्रदेश कार्यालय में कांग्रेस विजन की कड़ी में आज दलित उत्थान विजन को पेश करते हुए कहा कहा कि कांग्रेस पार्टी दिल्ली के दलित वर्ग को विश्वास दिलाती है कि निगम की सत्ता में आते ही दलितों को सामाजिक न्याय, आर्थिक न्याय, धार्मिक न्याय, राजनीति न्याय और सांस्कृतिक न्याय दिलाने के लिए ‘‘बढते कदम न्याय की ओर, दलितों से मजबूत जोड़’’ की विचारधारा और कार्यशैली के अंतर्गत दिल्ली नगर निगम को हम ‘‘दलितों के साथ न्याय वाली दिल्ली, शीला दीक्षित वाली दिल्ली’’ – ‘‘मेरी चमकती दिल्ली’’ बनाऐंगे।

संवाददाता सम्मेलन में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष चौ0 अनिल कुमार के साथ पूर्व केन्द्रीय मंत्री श्रीमती कृष्णा तीरथ, प्रदेश उपाध्यक्ष एवं पूर्व विधायक श्री जय किशन, कम्युनिकेशन विभाग के चेयरमैन एवं पूर्व विधायक श्री अनिल भारद्वाज, पूर्व विधायक श्री वीर सिंह धींगान और कम्युनिकेशन विभाग के वाईस चेयरमैन श्री विक्रम लोहिया मौजूद थे।

चौ0 अनिल कुमार ने कहा कि कांग्रेस पार्टी निगम की सत्ता में आने के 6 महीने में दिल्ली नगर निगम के सभी अस्थाई और ठेके पर काम कर रहे सफाई कर्मचारियों को पक्का करेंगे, खाली पड़े पदों को भरा जाऐगा और स्वरोजगार पैदा करने के अवसर पैदा करेगी। निगम को ठेकेदारी प्रथा मुक्त बनाऐंगे जिसकी कल्पना हर कर्मचारी करता है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस दिल्ली भर में सर्वें कराकर प्रत्येक दलित परिवार को निगम में एक नौकरी देकर दलितों को सामाजिक न्याय के साथ आर्थिक न्याय के वायदे की प्रतिबद्धता को भी निभाऐगी। उन्होंने कहा कि भाजपा 15 वर्षों के दौरान अस्थाई सफाई कर्मचारियों को पक्का करने में विफल रही और 2022 के वचन पत्र में उनको नौकरी देने के लिए एक शब्द नही होना दिल्ली के दलितों के साथ धोखा है। उन्होंने कहा कि हम दिल्ली नगर निगम में नौकरियों का सृजन करके दिल्ली के दलितों के जीवन को चमकाऐंगे। हम वायदों को पूरा करके दिखाऐंगे।

चौ0 अनिल कुमार ने कहा कि कांग्रेस वचनबद्ध है कि हम दिल्ली नगर निगम को ठेका प्रथा मुक्त निगम, बेरोजगारी मुक्त दलित परिवार, हर घर मुफ्त आर.ओ. मेंटेनेन्स मुक्त दलित परिवार, दलित वार्ड, मॉडल वार्ड और कूड़ा-कचरा मुक्त दलित कॉलोनी बनाऐंगे। प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि 2007-2012 के दौरान कांग्रेस ने निगम में रहते हुए प्रत्येक वार्ड में महिला पार्क बनाऐ थे और सत्ता में आने पर दिल्ली के 42 आरक्षित दलित वार्डों को दलित मॉडल वार्ड बनाने का काम करेगी। वार्ड में सफाई व्यवस्था, कूड़ी कचरा मुक्त करके कॉलोनियों को स्वच्छ वातावरण बनाया जाएगा और दलित वार्डों को मॉडल वार्ड के रुप में विकसित करके कांग्रेस देश और दुनिया के सामने एक उदाहरण पेश करेगी। उन्होंने कहा कि प्रत्येक गरीब के घर आर.ओ. लगाने के साथ हर दलित परिवार के घर लगे आर.ओ. का रख-रखाव दिल्ली नगर निगम शासित कांग्रेस करेगी।

चौ0 अनिल कुमार ने कहा कि कांग्रेस दिल्ली की दलित कॉलोनियों, पुनर्वास कॉलोनियों जैसे त्रिलोकपुरी, कल्याणपुरी, कोंडली, सुल्तानपुरी, जहांगीरपुरी, अम्बेडकर नगर, देवली, दक्षिण पुरी, मंगोलपुरी सभी 30 गज से कम क्षेत्रफल वाले मकानों में रहने वाले दलित परिवारों को आर्थिक न्याय देने के लिए इन्हें पूरी तरह हाउस टैक्स के दायरे से बाहर रखा जाएगा। प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि कांग्रेस की शीला दीक्षित सरकार द्वारा तैयार किए गए राजीव रत्न आवास योजना के तहत बने 42,000 फ्लैटों को किराया मुक्त करके दलितों को आवंटित किए जाऐंगे। उन्होंने कहा कि केन्द्र और दिल्ली सरकार ने इन फ्लैटों को किराए पर देने की योजना पर सहमति बनी थी और जल्द दोनो एम.ओ.ए. पर हस्ताक्षर करके जनविरोधी फैसले लेंगे। भाजपा झूठे फार्म भरवाकर लोगों गुमराह कर रहे है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस दलित समुदाय व आर्थिक रुप से कमजोर वर्ग के लोगों को यह फ्लैट दिलाकर दलित उत्थान के लिए नए आयाम काबिज करेगी।

चौ0 अनिल कुमार ने कहा कि दिल्ली में दलितों को सामाजिक न्याय और धार्मिक न्याय दिलाने के लिए कांग्रेस निगम की सत्ता में आने पर दलित समाज की धार्मिक और संस्कृति की धरोहर को बचाने के लिए भाजपा और आम आदमी पार्टी की मिलीभगत से तोड़े गए तुगलकाबाद स्थित संत गुरु श्री रविदास जी के मंदिर का विशाल निर्माण सुनिश्चित करने के लिए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाऐगी।

चौ0 अनिल कुमार ने कहा कि Scheduled Caste Sub Plan (SCSP) फंड दलित जनसंख्या अनुपात अनुसार दिल्ली नगर निगम में दलितों को पूरा हक दिलाकर अन्याय मुक्त दिल्ली बनाऐंगे। दिल्ली नगर निगम के 14500 करोड़ के बजट से दलितों के उत्थान के लिए 16.75 प्रतिशत यानि 2500 करोड़ की राशि की खर्च की जानी थी जो भाजपा ने खर्च नही किया। कांग्रेस निगम में दलितों के हक सुनिश्चित करने के लिए कार्य करवाने का कदम अगले निगम बजट में कांग्रेस की निगम सरकार करेगी। दिल्ली नगर निगम में मेयर कांग्रेस का होगा! हम बनाऐंगे दिल्ली को ‘‘दलितों के साथ न्याय वाली दिल्ली, मेरी चमकती दिल्ली’’।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button