स्वास्थ्य

डेंगू से मुक्ति के लिए दो दिनों तक चले ड्राई रन के बाद दिखने लगा सकारात्मक प्रभाव

– बुखार से पीड़ित 94 लोगों की डेंगू जांच में 6 लोग पाए गए डेंगू संक्रमित

– डेंगू मरीजों की संख्या शून्य होने तक शहर में जारी रहेगी फोकल फॉगिंग, स्ट्रीट फॉगिंग और लार्वा को मारने के लिए टोमीफोर्स का छिड़काव

मुंगेर-
मुंगेर को डेंगू के डंक से मुक्ति दिलाने के लिए जिलाधिकारी नवीन कुमार के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग, मुंगेर नगर निगम, जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन के द्वारा घर घर जाकर शुक्रवार को चलाए गए सघन निरीक्षण अभियान, शनिवार और रविवार को चलाए गए ड्राई रन का अब सकारात्मक प्रभाव दिखने लगा है । मालूम हो कि मुंगेर के डेंगू प्रभावित 12 हॉट स्पॉट एरिया में 6 टीम गठित कर सघन निरीक्षण अभियान चलाया गया । इस दौरान विभिन्न घरों के विभिन्न बर्तनों, स्थानों पर पिछले कई दिनों से जमा पानी पाया गया जिसमें डेंगू फैलाने वाले एडीज मच्छर के लार्वा मौजूद थे। तत्काल निरीक्षण टीम के सदस्यों के द्वारा जमा पानी को पलटकर उसमें लार्वा को मारने वाली दवा का छिड़काव किया गया और लोगों से उस बर्तन को 24 घंटे के लिए पूरी तरह से सूखा करने की अपील की गई।
डिस्ट्रिक्ट वेक्टर बोर्न डिजीज कंट्रोल ऑफिसर डॉ अरविंद कुमार सिंह ने बताया कि लगातार तीन दिनों तक सघन निरीक्षण अभियान और इस दौरान लोगों से ड्राई डे मनाने की अपील का अब सकारात्मक प्रभाव अब दिखने लगा है। पिछले दिन बुखार से पीड़ित 94 लोगों की डेंगू जांच की गयी । इनमें से 28 व्यक्ति डेंगू की वन जांच में पॉजिटिव पाए गए वहीं इन सभी लोगों की एलिजा टेस्ट करवाने पर 6 लोग डेंगू की बीमारी से पीड़ित पाए गए। उन्होंने बताया कि निरीक्षण के क्रम में लोगों से विभिन्न बर्तनों में पानी जमा करने के बारे में जब बात की गई तो उन्होंने अपनी परेशानी साझा करते हुए बताया कि विभिन्न बर्तनों, गैलन सहित अन्य जगहों पर पानी जमा करना हमलोगों की मजबूरी है। मुंगेर में पानी की बहुत ही ज्यादा किल्लत है। कई कई दिनों तक हमलोगों को पानी नसीब नहीं होता है। इस परेशानी से बचने के लिए हमलोग अपने घरों में विभिन्न बर्तनों में पानी जमा करके रखते हैं ताकि ऐन मौके पर कोई परेशानी नहीं हो।

– डेंगू संक्रमित मरीजों की संख्या शून्य होने तक शहर में जारी रहेगी फोकल फॉगिंग, स्ट्रीट फॉगिंग और लार्वा को मारने के लिए टोमीफोर्स का छिड़काव :
उन्होंने बताया कि पिछले दो दिनों तक चले ड्राई रन के बाद डेंगू संक्रमित मरीजों की संख्या में आई कमी राहत देने वाली है। यदि इसी तरह से डेंगू संक्रमित मरीजों की संख्या में कमी होती रही तो उम्मीद करते हैं कि बहुत ही जल्द मुंगेर डेंगू के संक्रमण से मुक्त हो जाएगा। बावजूद इसके जिला में डेंगू मरीजों की संख्या शून्य होने तक स्वास्थ्य कर्मियों के द्वारा मरीजों के घरों सहित आसपास के 50 घर या 500 मीटर के रेडियस में फोकल फॉगिंग जारी रहेगी । इसके साथ ही नगर निगम क्षेत्र के नालों में भी डेंगू के लार्वा को मारने के लिए टोमीफोर्स दवा का छिड़काव जारी रहेगा ।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button