स्वास्थ्य

आशा ने आयुष्मान योजना के बारे में बताया तो दीपक को मिली नई जिंदगी

-हार्ट की बीमारी से परेशान दीपक ने पटना स्थित पीएमसीएच में कराया इलाज
-एक लाख रुपये से अधिक का आया खर्च, अब दीपक जी रहे हैं स्वस्थ जीवन

बांका, 28 अक्टूबर-

धोरैया प्रखंड के मानिकपुर गांव के रहने वाले दीपक कुमार हार्ट की बीमारी से परेशान थे। इलाज पर खर्च एक लाख रुपये से भी अधिक आता। आर्थिक स्थिति ऐसी नहीं थी कि इलाज करा सके। दीपक और उनके परिवारवाले चिंता में पड़ गए थे। उन्हें सूझ नहीं रहा था कि आखिर क्या करें। ऐसे में आशा कार्यकता ललिता देवी उनके लिए फरिश्ते की तरह आईं। घर पर आकर आयुष्मान योजना के बारे में बताया। इसके बाद दीपक कुमार ने अपना आयुष्मान कार्ड बनवाया और पटना स्थित पीएमसीएच में इलाज कराकर स्वस्थ हुए। उनके इलाज पर एक लाख रुपये से अधिक का खर्च आया। दीपक कहते हैं कि मैं बीमारी से पीड़ित था। मेरे साथ घर के अन्य लोग भी चिंतित थे। समझ में नहीं आ रहा था कि क्या करें। ऐसे में आशा कार्यकर्ता ने आयुष्मान योजना के बारे में बताकर एक तरह से मेरे ऊपर बड़ा उपकार किया। आज मैं स्वस्थ हूं। आशा के साथ मैं सरकार को भी धन्यवाद देता हूं। इस योजना से गरीब लोगों का काफी भला हो रहा है। वहीं आशा ललिता देवी कहती हैं कि जब मुझे दीपक कुमार के बारे में पता चला तो मैं उनके घर गई और आयुष्मान योजना के बारे में बताया। इससे घर के लोगों ने राहत की सांस ली। मैं क्षेत्र में घूमने के दौरान लगातार लोगों के बारे में पता करती रहती हूं। इस तरह के मामले सामने आने के बाद उन्हें स्वास्थ्य सुविधाओं के बारे में बताती रहती हूं।
नामी-गिरामी अस्पतालों में होता है इलाजः आयुष्मान योजना के जिला कार्यक्रम समन्वयक पवन कुमार कहते हैं कि आयुष्मान कार्ड के जरिये जिले के सभी सरकारी अस्पतालों में तो मरीजों का इलाज होता ही है। साथ ही भागलपुर के 15 निजी और मायागंज अस्पताल में भी इस कार्ड से मरीजों का इलाज होता है। इसके अलावा देश के सैकड़ों नामी-गिरामी अस्पतालों में भी आय़ुष्मान कार्डधारकों का इलाज किया जाता है। इसलिए जिनलोगों का अभी कार्ड नहीं बना है, वे अपने नजदीकी सीएचसी में जाकर कार्ड बनवा लें। विपरीत परिस्थिति में यह काम आ सकता है।
पांच लाख रुपये तक का मिलता है मुफ्त इलाजः आयुष्मान योजना के तहत कार्डधारक पांच लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना का लाभ किसी भी उम्र के लोग ले सकते हैं। इस योजना का लाभ अभी जिले के हजारों लोग ले रहे हैं। जिनलोगों के पास पीएम लेटर आया है, उनका बहुत ही आसानी से कार्ड बन जा रहा है। साथ ही जिनलोगों को पीएम लेटर नहीं भी आया है, और वे योजना के योग्य हैं तो उनका भी कार्ड बनने में कोई परेशानी नहीं होगी। इसके लिए आपके पास 2014 के पहले का राशन कार्ड होना जरूरी है। साथ में अपना आधार कार्ड लेकर अपने नजदीकी सीएससी (कॉमन सर्विस सेंटर) में जाएं। वहां पर अपना राशन कार्ड दिखाएं। अगर आप इस योजना के योग्य होंगे तो तत्काल आपका आयुष्मान कार्ड बन जाएगा। इसके बाद आप गंभीर तौर पर बीमार पड़ने पर पांच लाख रुपये तक का इलाज मुफ्त में करवा सकते हैं। कार्ड बन जाने के बाद बीमार होने पर इस योजना से सूचीबद्ध अस्पतालों में भर्ती होने की स्थिति में आयुष्मान कार्ड दिखाएं और मुफ्त में इलाज करवाएं।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button