स्वास्थ्य

मौसम में लगातार बदलाव से मौसमी बीमारियों का बढ़ा खतरा,बचाव के लिए रहें सतर्क और सावधान

– घर के आसपास नहीं होने दें जलजमाव, साफ-सफाई का रखें विशेष ख्याल
– बुजुर्ग व बच्चों का भी रखें ध्यान और मौसमी बीमारियों की परेशानियों से रहें दूर

खगड़िया, 03 अक्टूबर। लगातार तापमान में हो रहे उतार-चढ़ाव के कारण मौसम में भी लगातार बदलाव हो रहा है। जिसके कारण मौसमी बीमारियों की भी संभावना बढ गई है। लोग सर्दी, खांसी, बुखार समेत अन्य मौसमी बीमारियों के दायरे में आ रहे हैं। ऐसे में हमें सावधान रहने की जरूरत है। साथ ही मौसमी बीमारियों से बचाव एवं दूर रहने के लिए समय पर खाना खाएं और घर समेत आसपास परिसर का साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें। क्योंकि, साफ-सफाई हमें ना सिर्फ किसी एक बीमारी से बचाती है। बल्कि, अनेकों बीमारी, खासकर वायरल और संक्रामक से संबंधित बीमारी से दूर रखती है। इसके अलावा साफ-सफाई से हमें शारीरिक ऊर्जा भी मिलती है।

– समय पर खाएं खाना और मौसमी बीमारियों से रहें दूर :
परबत्ता सीएचसी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डाॅ राजीव रंजन ने बताया, वर्तमान में कई तरह के मौसमी बीमारी का दौर चल रहा है। इससे बचाव के लिए समय पर खाना खाएं और साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें। साथ ही घर के बच्चे व बुजुर्गों का भी विशेष ख्याल रखें। क्योंकि, बच्चे और बुजुर्गों को मौसमी बीमारियों के दायरे में आने की युवाओं के सापेक्ष अधिक संभावना रहती है। इसलिए, हमें खुद के साथ-साथ बच्चे व बुजुर्गों का भी विशेष ख्याल रखने की जरूरत है।

– घर के आसपास नहीं रखें जलजमाव :
वर्तमान में बरसात का दौर भी चल रहा है। जिसके कारण जगह-जगह निचले हिस्से में बरसात के पानी का जलजमाव हो जाता है, जो अधिक दिनों तक रहने के कारण काफी दुर्गंध करने लगता है। जिसके कारण जलजनित बीमारी फैलने की प्रबल संभावना बन जाती और धीरे-धीरे महामारी का भी रूप लेने की प्रबल संभावना रहती है। इसलिए, घर के आसपास जलजमाव का पानी नहीं रहने दें और वैकल्पिक व्यवस्था कर शीघ्र पानी का निकास कराएं। इसके बाद पूरा परिसर में ब्लीचिंग पाउडर या मिट्टी तेल का छिड़काव कराएं। इससे ना सिर्फ मौसमी बीमारियों से बचाव होगा। बल्कि, जलजनित बीमारी से भी दूर रहेंगे।

– बरसात के पानी के जलजमाव से डेंगू की प्रबल संभावना :
कहा जाता है बरसात अपने साथ कई तरह की बीमारियों को भी साथ लेकर आती है। इसलिए, बरसात के मौसम में लोगों को अधिक सतर्क रहने की जरूरत है। दरअसल, बरसात के पानी का जिस जगह जलजमाव होता और पानी वहाँ कई दिनों तक जमा ही रहते तो उससे काफी दुर्गंध उठने लगती है। पानी में मच्छरों का बसेरा हो जाता है। जिसके कारण डेंगू, टाइफायड जैसी गंभीर बीमारी होने की प्रबल संभावना बना रहता है।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button