स्वास्थ्य

मिशन परिवार विकास अभियान: परिवार नियोजन सेवा पखवाड़ा में मुंगेर ने हासिल की ऐतिहासिक उपलब्धि

– महिला बंध्याकरण के मामले में मुंगेर एक फिर से पूरे बिहार में रहा टॉप पर

– कॉपर टी और पुरुष नसबंदी के मामले में भी रहा दूसरे पायदान पर

मुंगेर-

मिशन परिवार विकास अभियान के तहत 12 से 24 सितंबर तक राज्य भर में चले परिवार नियोजन सेवा पखवाड़ा के दौरान महिला बंध्याकरण के मामले में एक बार फिर से मुंगेर जिला ने निर्धारित लक्ष्य से अधिक का आंकड़ा प्राप्त करते हुए 144.8% सफलता के साथ पूरे बिहार में पहला स्थान हासिल किया है। राज्य स्वास्थ्य समिति द्वारा जारी आंकडों में यह खुलासा हुआ है। इसके मुताबिक इस मामले में पूरे बिहार में दूसरे स्थान पर औरंगाबाद जिला रहा। वहीं आईयू सीडी (कॉपर टी) के मामले में निर्धारित लक्ष्य 1650 की तुलना में 1044 का आंकड़ा प्राप्त करते हुए 63.3 % सफलता हासिल कर मुंगेर ने बिहार में दूसरा स्थान प्राप्त किया है। इस मामले में कटिहार जिला निर्धारित 3215 की तुलना में 2394 का आंकड़ा प्राप्त करते हुए 74.5 % सफलता हासिल कर पूरे बिहार में पहले पायदान पर है।
इसी तरह पुरुष नसबंदी के मामले में भी मुंगेर जिला ने एक बार फिर से निर्धारित लक्ष्य 55 की तुलना में लक्ष्य से अधिक 76 का आंकड़ा प्राप्त करते हुए 138.2 % सफलता हासिल करते हुए पूरे बिहार में दूसरा स्थान प्राप्त किया है। इस मामले में मुंगेर प्रमंडल के ही शेखपुरा जिला ने निर्धारित लक्ष्य 35 की तुलना में लक्ष्य से अधिक 83 का आंकड़ा प्राप्त करते हुए 237.1% सफलता के साथ पूरे बिहार में पहला स्थान प्राप्त किया है।

जिला स्वास्थ्य समिति मुंगेर के जिला सामुदायिक उत्प्रेरक (डीसीएम) निखिल राज ने बताया कि मुंगेर के जिलाधिकारी और जिला स्वास्थ्य समिति मुंगेर के अध्यक्ष नवीन कुमार के कुशल नेतृत्व में मुंगेर जिला स्वास्थ्य समिति लगातार नए कीर्तिमान स्थापित कर रही है। इसका प्रत्यक्ष प्रमाण है कि मुंगेर जिला एक बार फिर से स्वास्थ्य क्षेत्र अंतर्गत परिवार नियोजन के महिला बंध्याकरण में पूरे राज्य में पहले स्थान पर आया है। जिला ने एक ओर जहां महिला बंध्याकरण के मामले में लगातार दूसरी बार पूरे बिहार में पहला स्थान प्राप्त किया है वहीं पुरुष नसबंदी करवाने और आईयूसीडी (कॉपर टी) लगवाने में भी लगातार दूसरी बार पूरे प्रदेश में दूसरा स्थान प्राप्त किया है।

उन्होंने बताया कि महिला बंध्याकरण में मुंगेर जिला का लगातार दूसरी बार पूरे बिहार में टॉप करना और पुरुष नसबंदी और आईयूसीडी में लगातार दूसरे स्थान पर रहना जिला स्वास्थ्य समिति के डीपीएम नसीम रजी के नेतृत्व में मुंगेर के सुदूर ग्रामीण क्षेत्र सहित शहरी क्षेत्र में जाकर महिलाओं सहित अन्य लोगों को परिवार नियोजन के लिए जागरूक करने का ही परिणाम है। इस दौरान डेवलपमेंट पार्टनर के रूप में केयर इंडिया की डीटीओ ऑफ डॉक्टर नीलू, से तसनीम रजी सहित स्वास्थ्य कर्मी और फ्रंटलाइन वर्कर ने महत्वपूर्ण भूमिका अदा की ।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button