स्वास्थ्य

आयुष्मान योजना में बेहतर करने पर सम्मानित हुए डॉ. विकास पांडेय

हरिशाखा दृष्टि ने सिंगल स्पेशल कटेगिरी में राज्यभर में किया टॉप
पटना में स्वास्थ्य मंत्री तेजस्वी यादव के हाथों दिया गया सम्मान
भागलपुर, 25 सितंबर
आयुष्मान योजना के तहत लोगों को स्वास्थ्य लाभ पहुंचाने में जिले के हरिशाखा दृष्टि के संचालक डॉ. विकास पांडेय को पटना में सम्मानित किया गया है। उनको प्रशस्ति पत्र सूबे के उपमुख्यमंत्री और स्वास्थ्य मंत्री तेजस्वी यादव के हाथों से मिला। हरिशाखा दृष्टि ने साल 2022 में एक जनवरी से लेकर 31 अगस्त तक पूरे सूबे में सिंगल स्पेशल कटेगिरी में सबसे बेहतर प्रदर्शन किया है। इसी को लेकर डॉ. विकास पांडेय को यह सम्मान मिला है। मालूम हो कि शुक्रवार को बिहार स्वास्थ्य सुरक्षा समिति की ओर से अधिवेशन भवन, पुराना सचिवालय पटना में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया था। कार्यक्रम में उपमुख्यमंत्री और सूबे के स्वास्थ्य मंत्री तेजस्वी यादव समेत स्वास्थ्य विभाग के कई अधिकारी भी मौजूद थे।
सम्मान मिलने के बाद डॉ. विकास पांडेय ने कहा कि बेहतर करने पर जब सम्मान मिलता है तो काम करने का उत्साह और बढ़ा जाता है। भागलपुर जिले में आयुष्मान योजना के तहत बेहतर काम हो रहा है। आगे चलकर हमलोग और अच्छा करेंगे। प्रशस्ति पत्र मिलने से बेहतर काम करने की मुहर भी लग गई। वहीं डीपीसी सौरभ मुखर्जी ने कहा कि हमलोग लगातार बेहतर करते आ रहे हैं। सम्मान मिलने से जिम्मेदारी और बढ़ गई है। आगे हमलोग अधिक से अधिक लोगों का आयुष्मान कार्ड बनवाने और इसका लाभ दिलवाने का काम करेंगे। पटना में आयोजित कार्यक्रम में सौरभ मुखर्जी भी शामिल थे।
नामी-गिरामी अस्पतालों में होता है इलाजः आयुष्मान योजना के जिला कार्यक्रम समन्वयक (डीपीसी) सौरभ मुखर्जी कहते हैं कि आयुष्मान कार्ड के जरिये जिले के सभी सरकारी अस्पतालों में तो मरीजों का इलाज होता ही है। साथ ही भागलपुर के 15 निजी और मायागंज अस्पताल में भी इस कार्ड से मरीजों का इलाज होता है। इसके अलावा देश के सैकड़ों नामी-गिरामी अस्पतालों में भी आय़ुष्मान कार्डधारकों का इलाज किया जाता है। इसलिए जिनलोगों का अभी कार्ड नहीं बना है, वे अपने नजदीकी सीएचसी में जाकर कार्ड बनवा लें। विपरीत परिस्थिति में यह काम आ सकता है।
पांच लाख रुपये तक का मिलता है मुफ्त इलाजः आयुष्मान योजना के तहत कार्डधारक पांच लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना का लाभ किसी भी उम्र के लोग ले सकते हैं। इस योजना का लाभ अभी जिले के हजारों लोग ले रहे हैं। जिनलोगों के पास पीएम लेटर आया है, उनका बहुत ही आसानी से कार्ड बन जा रहा है। साथ ही जिनलोगों को पीएम लेटर नहीं भी आया है, और वे योजना के योग्य हैं तो उनका भी कार्ड बनने में कोई परेशानी नहीं होगी। इसके लिए आपके पास 2014 के पहले का राशन कार्ड होना जरूरी है। साथ में अपना आधार कार्ड लेकर अपने नजदीकी सीएचसी (कॉमन सर्विस सेंटर) में जाएं। वहां पर अपना राशन कार्ड दिखाएं। अगर आप इस योजना के योग्य होंगे तो तत्काल आपका आयुष्मान कार्ड बन जाएगा। जिसके बाद आप गंभीर तौर पर बीमार पड़ने पर पांच लाख रुपये तक का इलाज मुफ्त में करवा सकते हैं। कार्ड बन जाने के बाद बीमार होने पर इस योजना से सूचीबद्ध अस्पतालों में भर्ती होने की स्थिति में आयुष्मान कार्ड दिखाएं और मुफ्त में इलाज करवाएं।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button