स्वास्थ्य

बांका सदर अस्पताल एनक्वास के पैमाने पर भी खरा उतरेगा, तैयारी शुरू

-ओटी से लेकर लेबर रूम तक में मरीजों को मिल रही हैं भरपूर सुविधाएं
-सुविधाओं में बढ़ोतरी होने से आसपास के जिले के लोग भी उठा रहे लाभ

बांका, 22 सितंबर-
बांका सदर अस्पताल लक्ष्य और कायाकल्प में लगातार बेहतर प्रदर्शन करता रहा है। अब नेशनल क्वालिटी एश्योरेंस स्टैंडर्ड (एनक्वास) के पैमाने पर भी खरा उतरेगा। इसे लेकर जोर-शोर से तैयारी चल रही है। एनक्वास के पैमाने पर खरा उतरने के लिए सदर अस्पताल में किस तरह की तैयारी करनी है, इसे लेकर अस्पताल प्रशासन लगातार काम कर रहा है। अस्पताल में मरीजों को मिलने वाली सुविधाएं, एडमिन, ओटी, लेबर रूम इत्यादि में और क्या बेहतर हो सकता है, इसे लेकर बेहतर काम किया जा रहा है।
सिविल सर्जन डॉ. रविंद्र नारायण ने बताया कि बांका सदर अस्पताल की व्यवस्था में लगातार सुधार हो रहा है। लक्ष्य और कायाकल्प में तो पहले अस्पताल ने बेहतर प्रदर्शन किया ही है, अब एनक्वास के पैमाने पर खरा उतरना है। इसे लेकर तैयारी चल रही है। यहां पर मरीजों को मिलने वाली सुविधाओं में काफी बढ़ोतरी हुई है। ओपीडी, ओटी, लेबर रूम इत्यादि पहले से ही बेहतर काम कर रहा है। इसका परिणाम भी सामने आ चुका है। जलिट से जटिल रोगों का यहां पर इलाज हो रहा है। जिले के मरीजों को बाहर नहीं जाना पड़ रहा है और न ही निजी अस्पतालों का दरवाजा खटखटाना पड़ रहा है। सिजेरियन, एक्सरे, किडनी मरीजों के लिए डायलिसिस तक की सुविधा यहां पर है। इन सुविधाओं का लाभ आसपास के जिले के लोग भी उठा रहे हैं। पिछले सालों में लक्ष्य और कायाकल्प में बेहतर प्रदर्शन इसका प्रमाण है। मुझे उम्मीद है कि जल्द ही बांका सदर अस्पताल एनक्वास के पैमाने पर भी खरा उतरेगा और यहां इलाज के लिए आने वाले मरीजों को बेहतर सुविधा मिलेगी।
एनक्वास से सर्टिफिकेट मिलने के बाद सुविधाएं बढ़ेंगीः अगर बांका सदर अस्पताल को एनक्वास सर्टिफिकेशन मिल जाता है तो एक प्रमाण पत्र के साथ तय राशि भी मिलेगी। साथ ही अस्पताल के छह विभागों को आयुष्मान योजना के तहत प्रतिदिन प्रति बेड 10-10 हजार रुपये तीन सालों तक दिया जाएगा। इससे यहां पर इलाज कराने आने वाले मरीजों को फायदा होगा। उन्हें गंभीर बीमारी के इलाज के लिए भागलपुर, पटना या फिर किसी निजी अस्पताल का दरवाजा नहीं खटखटाना पड़ेगा।
लक्ष्य के पैमाने पर राष्ट्रीय स्तर पर उतर चुका है खराः बांका सदर अस्पताल के मैनेजर अमरेश कुमार ने बताया कि लक्ष्य के मानक पर राष्ट्रीय स्तर पर खरा उतर चुका है। 2019 में सदर अस्पताल का लेबर रूम गुणवत्ता मानक के अनुसार खरा उतरा था। इसका प्रमाण पत्र भी मिला था। इस बार भी ओटी की गुणवत्ता जांच राज्य स्तर की टीम ने की है। वहां से पास होने के बाद राष्ट्रीय स्तर की टीम आकलन करेगी। सदर अस्पताल में अभी इसकी तैयारी चल रही है। इसके बाद आने वाले समय में एनक्वास के मानक पर भी बांका सदर अस्पताल खरा उतरेगा। इसकी भी तैयारी चल रही है।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button