स्वास्थ्य

पोषण माह • पोषण पखवाड़ा की सफलता को लेकर डीडीसी ने की समीक्षात्मक बैठक

– समाहरणालय परिसर स्थित सभाकक्ष में हुई बैठक
– पखवाड़ा से संबंधित विभिन्न गतिविधियों की समीक्षा

खगड़िया, 13 सितंबर-

पोषण माह के तहत जिले में संचालित पोषण पखवाड़ा की सफलता को लेकर को सोमवार की शाम जिला समाहरणालय परिसर स्थित सभाकक्ष में समीक्षात्मक बैठक आयोजित की गई। जिसकी अध्यक्षता डीडीसी संतोष कुमार ने की। बैठक के दौरान पोषण पखवाड़ा के तहत जिले में चल रहे विभिन्न कार्यक्रमों की समीक्षा की गई और समीक्षा के पश्चात मौजूद पदाधिकारियों और कर्मियों को आवश्यक और जरूरी दिशा-निर्देश दिए गए। साथ ही हर हाल में पोषण पखवाड़ा के सफल संचालन सुनिश्चित कराने को लेकर मौजूद पदाधिकारियों और कर्मियों से फीडबैक ली गयी और विस्तृत चर्चा की गई। बैठक में डीपीओ (आईसीडीएस) सुनीता कुमारी, जिला समन्वयक अंबुज कुमार समेत सभी प्रखंड की सीडीपीओ, एल एस समेत अन्य पदाधिकारी और कर्मी मौजूद थे। बता दें कि उक्त पखवाड़ा 30 सितंबर तक चलेगा। इस दौरान सामुदायिक स्तर पर प्रत्येक व्यक्ति तक पोषण का संदेश पहुँचाया जाएगा।

– कुपोषण के मामलों में कमी लाना पखवाड़ा का उद्देश्य :
डीसीसी संतोष कुमार ने बताया, उचित पोषण के प्रति आम लोगों को जागरूक करते हुए कुपोषण के मामलों में कमी लाना पखवाड़ा का मुख्य उद्देश्य है। इसके लिये आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से 0 से 06 वर्ष के बच्चों के पोषण स्तर की जाँच की जायेगी। कुपोषित बच्चों को चिह्नित करते हुए उन्हें सुपोषित किये जाने को लेकर जरूरी प्रयास किया जा रहा है। केंद्रों के माध्यम से बच्चों की हो रही जाँच संबंधी रिपोर्ट हर दिन जिलाधिकारी को अवगत कराते हुए आईसीडीएस पोषण ट्रैकर एप पर अपलोड किया जा रहा है। इस दौरान विभिन्न स्तरों पर जागरूकता संबंधी कार्यक्रम आयोजित करते हुए आम लोगों को उचित पोषण संबंधी जानकारी उपलब्ध करायी जा रही है। ताकि वे अपने घर के बच्चों का उचित पोषण सुनिश्चित करा सकें। वहीं, उन्होंने बताया, पखवाड़ा में स्वस्थ्य बच्चे की पहचान, समुदाय स्तर पर पोषण के प्रति लोगों को जागरूक करने, एनीमिया की रोकथाम, पारंपरिक भोजन के जरिए उचित पोषाहार की प्राप्ति सहित अन्य विषयों पर आंगनबाड़ी केंद्र स्तर से समुदाय के लोगों को प्रेरित व जागरूक किये जाने को लेकर प्रयास किये जा रहे हैं।

– उचित पोषण के प्रति लोगों में जागरूकता लाने का हो रहा प्रयास :
डीपीओ (आईसीडीएस) सुनीता कुमारी ने बताया, पोषण पखवाड़ा के तहत सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर उम्र के हिसाब से बच्चों की वृद्धि की समुचित निगरानी की जा रही है। बच्चों का वजन, लंबाई की माप करते हुए इसे पोषण ट्रैकर एप पर अपलोड किया जा रहा है। विभिन्न स्तरों पर बैठक व गोष्ठी आयोजित कर एनीमिया से बचाव के प्रति लोगों को जागरूक किया जाना है। सेविकाओं के माध्यम से स्थानीय महिलाओं को भी बेहतर पोषाहार के उपयोग के लिए प्रेरित किया जा रहा है। ताकि गर्भवती व धात्री महिलाओं के साथ-साथ कम उम्र के बच्चों में पोषण की स्थिति में सुधार लायी जा सके।

– विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर लोगों को उचित पोषण के प्रति किया जा रहा है जागरूक :
आईसीडीएस के जिला समन्वयक अंबुज कुमार ने बताया, जिले में 01 सितंबर से ही चल रहे पोषण पखवाड़ा के तहत लगातार नियमित तौर पर विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन कर सामुदायिक स्तर पर लोगों को उचित पोषण की जानकारी दी जा रही है। ताकि लोगों को उचित पोषण की जानकारी मिल सके और सामुदायिक स्तर पर लोग कुपोषण मुक्त समाज निर्माण को लेकर आगे आ सकें । वहीं, उन्होंने बताया, पूरे माह यानी 30 सितंबर तक लगातार विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन कर लोगों को जागरूक किया जाएगा।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button