स्वास्थ्य

खगड़िया : एनीमिया मुक्त समाज निर्माण को लेकर छात्राओं को किया जा रहा है जागरूक

– पहल • एनीमिया के कारण, लक्षण, बचाव एवं उपचार की दी जा रही है जानकारी
– पिरामल फाउंडेशन के सहयोग से जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन, लगातार किया जा रहा है जागरूक

खगड़िया, 20 अगस्त-

एनीमिया मुक्त भारत निर्माण को लेकर सरकार एवं स्वास्थ्य विभाग काफी गंभीर है। इसे सुनिश्चित करने को लेकर विभिन्न प्रकार के जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन कर सामुदायिक स्तर पर लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है। इस अभियान को सार्थक रूप देने के लिए स्थानीय स्वास्थ्य विभाग एवं सहयोगी स्वास्थ्य संगठन भी पूरी तरह कटिबद्ध और संकल्पित है। जिसे हर हाल में एनीमिया मुक्त समाज निर्माण को लेकर जिले में लगातार जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इसी कड़ी में कस्तूरबा गाँधी आवासीय विद्यालय गोगरी में पिरामल फाउंडेशन के तत्वावधान में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें पिरामल फाउंडेशन की टीम द्वारा छात्राओं को एनीमिया से बचाव की आवश्यक और जरूरी जानकारी दी गई। जिसके दौरान छात्राओं को एनीमिया के कारण, लक्षण एवं इससे बचाव और उपचार की विस्तृत जानकारी दी गई। जिसमें बताया गया कि एनीमिया से बचाव के लिए प्रोटीन युक्त खाना का सेवन करना सबसे बेहतर और कारगर उपाय है। क्योंकि, यह बीमारी खून की कमी से होती है। इसलिए, इससे बचाव के लिए आयरन और प्रोटीन युक्त खाना का सेवन करना जरूरी है। दरअसल, शरीर में पर्याप्त आयरन रहने से इस बीमारी की संभावना ना के बराबर रहती है। इसलिए, खान-पान एवं रहन-सहन का विशेष ख्याल रखें और सकारात्मक बदलाव ही बीमारी से बचाव का बड़ा उपचार है। यह बीमारी खून में पर्याप्त स्वस्थ लाल रक्त कोशिकाएं या हीमोग्लोबिन कम होने से होती है। इसलिए, लक्षण दिखते ही तुरंत इलाज कराएं और चिकित्सा परामर्श का पालन करें। अन्यथा थोड़ी सी लापरवाही से बड़ी परेशानी का कारण हो सकती है। इससे घबराने की भी जरूरत नहीं है। ऐसे में समय पर जाँच के लिए अस्पताल जाने एवं चिकित्सकों की सलाह का पालन करना चाहिए। जो आगे की परेशानी उत्पन्न नहीं होने देगी एवं आपके लिए फायदेमंद साबित होगा तथा आसानी के साथ आपको बीमारी से छुटकारा मिल सकता है।

– जिले में सभी विद्यालयों में कार्यक्रम का आयोजन कर छात्राओं को किया जाएगा जागरूक :
पिरामल फाउंडेशन के डीपीएल प्रफुल्ल झा ने बताया, इस कार्यक्रम का बारी-बारी से निर्धारित तिथि के अनुसार जिले के सभी प्रखंडों में संचालित कस्तूरबा गाँधी आवासीय विद्यालय में आयोजन किया जाएगा। जिसके माध्यम से छात्राओं को एनीमिया से बचाव के लिए जागरूक किया जाएगा। साथ ही कस्तूरबा विद्यालय के बाद अन्य सरकारी विद्यालयों में भी कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

– एनीमिया के साथ-साथ शिक्षा के प्रति भी किया जा रहा है जागरूक :
पिरामल फाउंडेशन के जिला कार्यक्रम प्रबंधक प्रभात गौतम ने बताया, एनीमिया के साथ-साथ छात्राओं को शिक्षा के प्रति भी जागरूक किया जा रहा है। दरअसल, बेहतर और स्वस्थ समाज निर्माण के लिए शिक्षा भी बेहद जरूरी है। इसलिए, जहाँ छात्राओं को एनीमिया से बचाव के लिए आवश्यक और जरूरी जानकारी दी जा रही है। वहीं, पढ़ाई के प्रति भी जागरूक किया जा रहा है।

– मासिक धर्म के दौरान बरती जाने वाली सतर्कता और सावधानी की भी दी जा रही है जानकारी :
गांधी फेलो की राजिया उमर ने बताया, छात्राओं को पहली बार मासिक धर्म होने पर क्या करना चाहिए। , मासिक धर्म के दौरान किन-किन बातों का ख्याल रखना चाहिए, व्यक्तिगत साफ-सफाई समेत अन्य आवश्यक जानकारी दी जा रही है। साथ ही मासिक धर्म के दौरान किसी भी प्रकार की परेशानी होने पर, तुरंत चिकित्सकों से जाँच कराने और जाँच के पश्चात आवश्यक चिकित्सा परामर्श का पालन करने के लिए भी प्रेरित किया जा रहा है।

– प्रोटीनयुक्त खाने के सेवन की दी जा रही है जानकारी :
गांधी फेलो की राखी कुमारी ने बताया, छात्राओं को प्रोटीनयुक्त खाना की भी जानकारी दी जा रही है। जिसमें बताया जा रहा है कि एनीमिया से बचाव के लिए प्रोटीन युक्त खाने का सेवन करें। जैसे कि पालक, सोयाबीन, चुकंदर, लाल मांस, मूँगफली का मक्खन, अंडे, टमाटर, अनार, शहद, सेब, खजूर आदि प्रोटीन युक्त आहार का सेवन करें, जो कि आपके शरीर की कमी को पूरा करता एवं हीमोग्लोबिन जैसी कमी भी दूर होती है। इससे आपको एनीमिया बीमारी से बचाव मिल सकता है।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button