विविध

डी ए वी पावर ग्रिड केंपस बिहार शरीफ में हर्षोल्लास से मनाया गया स्वतंत्रता दिवस।

जो भरा नहीं है भावों से, जिसमें बहती रसधार नहीं । वह हृदय नहीं पत्थर है, जिसमें स्वदेश का प्यार नहीं।।
स्वदेश और स्वतंत्रता दोनों ही किसे प्यारी नहीं होती। इस स्वतंत्रता का मूल्य तो प्रत्येक भारत वासी भली भांति जानते हैं तभी तो हम और हमारा मन स्वतंत्रता दिवस की आहट मात्र से पुलकित हो उठता है ।
अतः इस पावन अवसर पर डी ए वी पावर ग्रिड केंपस बिहार शरीफ में बड़े हर्ष और उल्लास के साथ स्वतंत्रता दिवस का आयोजन किया गया। एक लंबे अरसे के बाद बच्चों के मन मस्तिष्क पर अपार हर्ष देखा गया क्योंकि उन्होंने देशभक्ति से ओतप्रोत रंगारंग कार्यक्रम को प्रस्तुत किया गया ।
इस गौरवपूर्ण अवसर पर उपस्थित मुख्य अतिथि श्री देवप्रिय कुमार, सी० जे० एम० , नालन्दा ने कहा कि इतने समय तक बच्चों के बीच रहना मुझे बहुत ही अच्छा लगा, बचपन की यादें ताजा हो गयी । आगे उन्होंने अपने वक्तव्य में कहा कि छात्र देश के भावी कर्णधार होते हैं । भविष्य में ये भारत के सशक्त नागरिक बने ये केवल हम ही नहीं पूरा भारतवर्ष चाहता है ,और इसके लिए डी ए वी पावर ग्रिड केंपस बिहार शरीफ अपने कर्तव्य का भलीभांति निर्वाह कर रहे हैं । उन्होंने ‘ सूरज न बन पाए दीपक बन रौशन कर देना ‘ इस गीत के माध्यम से छात्रों को संदेश भी प्रदान किया।
पूरे समारोह के दौरान सभी शिक्षक- शिक्षिकाएँ एवं शिक्षकेत्तर कर्मचारियों का अदम्य उत्साह के साथ सेवा भाव अभिभावकों के मध्य अमिट छाप छोड़ा है । स्वामी दयानंद जी के सपनों को साकार डी ए वी परिवार सेवा, समर्पण एवं संस्कार के माध्यम से करते हैं ।
इस अवसर पर विद्यालय के प्राचार्य ने परेश चंद्र दास कहा कि निश्चित रूप से हमें स्वाधीनता अपार कष्ट एवं असंख्य बलिदानों के बावजूद मिली है । हमें उनकी कुर्बानियों को सदैव याद रखना होगा । किन्तु हमारी जिम्मेदारी भी है कि हम इन स्वाधीनता को बचाए रखने के लिए और देश सेवा के लिए सदैव तत्पर रहें । अपने कर्त्तव्यों का पालन करने के लिए छात्रों को हम सदैव प्रेरित करते रहें ।
विद्यालय के प्राचार्य यह भी कहा कि छात्रों की इच्छा डॉक्टर या इंजिनियर बनने की होती है जबकि इनके अलावा न्याय एवं अन्य क्षेत्रों में भी उनके लिए अनेक अवसर हैं। उन्होंने कहा कि हमें उनकी ओर भी ध्यान देना चाहिए। इस अवसर पर बोर्ड परीक्षा में विद्यालय के टॉपर छात्रों को सम्मानित किया गया। आगत अतिथियों का स्वागत भी परम्परागत तरीके से किया गया।
इस अवसर पर मुख्य अतिथि श्री देवप्रिय कुमार सी० जे० एम० , नालन्दा ने आतिथ्य स्वीकार कर समस्त डी ए वी परिवार को गौरव के दो क्षण प्रदान किये, वहीं चिकित्सा क्षेत्र की जानी मानी हस्ती डॉ. रंजना की गरिमामयी उपस्थिति हमारी प्रसन्नता और मनोबल को बढ़ा रही थी ।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button