स्वास्थ्य

कोविड से बचाव के लिए वैक्सीन की पूरी डोज बेहद जरूरी, समयावधि पूरी होने पर जरूर कराएं टीकाकरण 

– निर्धारित समय पर टीकाकरण सुनिश्चित कराने को लेकर जिले में लगातार चल रहा है अभियान 
–  लाभार्थियों को चिह्नित  कर लगाए  जा रहे हैं सुरक्षा के टीके 

खगड़िया, 09 अगस्त-

कोविड संक्रमण के खतरे से सामुदायिक स्तर पर लोगों को सुरक्षित करने के लिए  जिले में  फिर से कोविड टीकाकरण की रफ्तार तेज कर दी गई है। जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लाभार्थियों को टीकाकृत करने को लेकर जिले भर में सरकार के निर्देशानुसार लगातार टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। जिसके तहत एक-एक योग्य लाभार्थियों को चिह्नित  कर टीकाकृत किया जा रहा है। ताकि जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लाभार्थियों का टीकाकरण सुनिश्चित हो सके और सामुदायिक स्तर पर लोग इस घातक महामारी से सुरक्षित हो सकें । इस अभियान को सार्थक रूप देने के लिए केयर इंडिया, डब्ल्यूएचओ, यूनिसेफ, पिरामल फाउंडेशन समेत अन्य सहयोगी स्वास्थ्य संगठन भी आवश्यक और जरूरी सहयोग कर रहा  है। 

– नियमित तौर पर टीकाकरण अभियान आयोजित कर किया जा रहा है टीकाकृत :  
सिविल सर्जन डाॅ अमरनाथ झा ने बताया, जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लाभार्थियों का टीकाकरण सुनिश्चित कराने को लेकर जिले में लगातार नियमित तौर पर टीकाकरण अभियान का आयोजन कर योग्य लाभार्थियों को टीकाकृत किया जा रहा है। जिसके तहत मेगा ड्राइव और हर घर दस्तक वैक्सीनेशन अभियान का आयोजन कर एक-एक लाभार्थियों को चिह्नित  कर टीकाकृत किया जा रहा  है। साथ ही कोविड संक्रमण से बचाव के लिए जागरूक भी किया जा रहा  है। वहीं  स्वास्थ्य विभाग से जुड़ी आशा कार्यकर्ता भी अपने-अपने पोषक क्षेत्र में घर-घर जाकर लोगों को टीकाकरण के लिए प्रेरित कर रही है। 

– संक्रमण से बचाव के लिए वैक्सीन की पूरी डोज जरूरी : 
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ देवनंदन पासवान ने बताया, कोविड संक्रमण के खतरे और प्रभाव से बचाव के लिए वैक्सीन की पूरी डोज जरूरी है। इसलिए, मैं तमाम जिले वासियों से अपील करता हूँ कि जो लोग पहली  या दूसरी  डोज लेने के बाद अगले  डोज लेने की समयावधि पूरी  कर चुके हैं, वह निश्चित रूप से निर्धारित समय पर अगले डोज का टीका लगाएं और इस घातक महामारी से खुद को सुरक्षित करें। वहीं, जो व्यक्ति अबतक किसी भी कारणवश वैक्सीन नहीं ले पाए हैं  वह भी जल्द से जल्द टीका लगवाकर खुद को सुरक्षित करें। वहीं, उन्होंने बताया,  लाभार्थियों को टीकाकरण कराने में किसी प्रकार की कोई असुविधा नहीं हो, इसके लिए जिले में लगातार वैक्सीनेशन अभियान चल रहा है। योग्य लाभार्थी अपने नजदीकी वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर टीका ले सकते हैं।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button