अन्य

13 अगस्त तक टीकाकरण महाअभियान के तहत लोगों को लगाया जाएगा कोविड का टीका

– आजादी के अमृत महोत्सव के तहत पूरे जिलाभर में व्यापक स्तर पर लोगों को किया जाएगा टीकाकृत
– प्रतिदिन अलग- अलग सत्र स्थलों का संचालन कर लोगों को दी जाएगी टीके की सभी डोज

मुंगेर, 6 अगस्त-

मुंगेर सहित सूबे भर में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य सरकार के निर्देश पर जिला भर में 4 से 13 अगस्त तक कोरोना टीकाकरण महोत्सव मनाया जा रहा है। आजादी के अमृत महोत्सव के मद्देनजर गुरुवार से आगामी 13 अगस्त तक जिला भर में टीकाकरण का महाअभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत प्रत्येक दिन अलग- अलग सत्र स्थलों का संचालन कर लोगों को कोविड टीके के सभी डोज देने का निर्णय लिया गया है।

राज्य सरकार के निर्देशानुसार कोरोना टीके की दूसरी डोज से वंचित रहे लोगों और अब तक बूस्टर डोज नहीं लेने वालों को प्राथमिकता के आधार पर लक्षित किया जाएगा। इसके साथ ही 12 से 17 वर्ष तक के स्कूली बच्चों जिन्होंने कोरोना वैक्सीन की कोई डोज नहीं ली है उनको भी टीकाकृत करने के लिए सभी सरकारी व निजी स्कूलों से संपर्क कर टीकाकरण के लिए एक टीम भेजी जाएगी।

ड्यू लिस्ट के आधार पर सत्र स्थलों का किया गया है चयन :
प्रभारी जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. फैजुद्दीन ने बताया कि जिला भर में 13 अगस्त तक विभिन्न सत्र स्थलों का चयन पूर्व में तैयार किए गए ड्यू लिस्ट के आधार पर किया गया है ताकि, जिन इलाकों में टीकाकरण का प्रतिशत कम रहा है, उन इलाकों के लोगों को प्राथमिकता के आधार पर टीकाकृत किया जा सके। उन्होंने बताया कि गुरुवार से टीकाकरण का महाअभियान शुरू हो चुका है। सत्र स्थलों पर प्रतिनियुक्त स्वास्थ्य कर्मियों को उनके कार्यों के संबंध में सभी आवश्यक जानकारियां दी जा चुकी हैं । सभी चिह्नित स्थानों पर सुबह आठ बजे संबंधित टीकाकर्मी को पहुंचना है। उसके बाद आशा कार्यकर्ताओं के माध्यम से टीके की पहली, दूसरी या प्रीकॉशनरी डोज से वंचित लोगों को चिह्नित करते हुए टीकाकृत किया जा रहा है।

फ्रंट लाइन वर्कर लोगों को करेंगे जागरूक :
जिला स्वास्थ्य समिति के जिला कार्यक्रम समन्वयक नसीम रजि ने बताया कि इस महाअभियान की सफलता के लिए वार्ड स्तर पर आशा कार्यकर्ता, आंगनबाड़ी सेविका अपने- अपने पोषक क्षेत्र में टीकाकरण को लेकर लोगों को जागरूक कर रही हैं । उन्होंने बताया कि जिले के सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों व स्वास्थ्य कर्मियों को टीकाकरण का लक्ष्य हासिल करने का निर्देश भी दिया गया है। उन्होंने युवाओं, महिलाओं, बुजुर्गों से अपील करते हुए कहा कि जिन्होंने भी अभी तक टीका की कोई भी डोज नहीं ली है, वे अपना पहला डोज जरूर ले लें। इसके साथ ही टीका लगाने के बाद सुरक्षित रहने के लिए कोविड के सामान्य प्रोटोकॉल का पालन करते हुए पौष्टिक भोजन अवश्य करें।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button