स्वास्थ्य

कायाकल्प को लेकर स्वास्थ्यकर्मियों को दिया गया प्रशिक्षण

-सन्हौला पीएचसी में केयर इंडिया के कर्मियों ने दिया प्रशिक्षण
प्रशिक्षण के दौरान प्रभारी समेत अन्य स्वास्थ्यकर्मी रहे शामिल 

भागलपुर, 5 अगस्त-
  
कायाकल्प को लेकर जल्द ही जिले के अस्पतालों का राज्य की टीम भ्रमण  करने वाली है। इसे लेकर तैयारी शुरू हो गई है। एक-एक कर सभी अस्पतालों में प्रशिक्षण चल रहा है। सदर अस्पताल से शुरू हुआ प्रशिक्षण का दौर शुक्रवार को सन्हौला स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) में चला। प्रशिक्षण के दौरान अस्पताल प्रभारी डॉ. संजीव कुमार दास, बीएचएम ओम कुमार गुप्ता, बीसीएम अनंत कुमार समेत अस्पताल की सभी जीएनएम और एएनएम भी मौजूद रहीं। प्रशिक्षण देने का काम केयर इंडिया की ट्रेनर संध्या कुमारी और आलोक कुमार ने किया। 
आलोक कुमार ने बताया कि प्रशिक्षण में शामिल पदाधिकारियों और कर्मियों को कायाकल्प भ्रमण (विजिट) से पहले किस तरह की तैयारी करनी है, इस बारे में बताया गया। प्रशिक्षण के दौरान अस्पताल में साफ-सफाई पर ज्यादा ध्यान दिया गया। ओपीडी, ओटी समेत अस्पताल के परिसर को साफ सुथरा रखने के लिए कहा गया। कायाकल्प के जो भी 8 मानक हैं, उस पर अस्पताल को ध्यान देने के लिए कहा गया। मालूम हो कि योजना के तहत अगर अस्पताल का चयन होता है, एक बड़ी राशि मिलती है। उस राशि से अस्पताल में संसाधनों को बढ़ाया जाता है। साथ में अस्पताल कर्मियों को भी उसका एक हिस्सा दिया जाता है। 
मैनेजमेंट के सिखाए गए गुरः केयर इंडिया की ट्रेनर संध्या कुमारी ने बताया कि अस्पताल में साफ-सफाई को लेकर तो कहा ही गया। साथ ही ब्लड स्पिल मैनेजमेंट, ग्लोविंग, मरकरी स्पिल मैनेजमेंट के साथ डॉक्यूमेंटेशन के बारे में भी बताया गया। उन्होंने बताया कि मरीजों को उचित प्रबंधन के साथ बेहतर स्वास्थ्य सेवा देने के लिए सरकार द्वारा लाई गई कायाकल्प योजना से न केवल सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधा सुदृढ़ होगी, बल्कि स्वास्थ्य संस्थानों की तस्वीर में पूर्व की भांति सकारात्मक बदलाव भी होगा। इससे मरीजों को भी बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिलेगी। साथ में समुचित व्यवस्था के साथ लोगों को स्वास्थ्य सेवा दी जाएगी। दरअसल, स्वास्थ्य सुविधाओं में बेहतर बदलाव एवं मूलभूत सुविधाओं में बढ़ोतरी के लिए ही सरकार द्वारा यह योजना लागू की गई है। इस योजना के तहत मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा मिलेगी। साथ ही अस्पताल में स्वच्छता समेत अन्य मूलभूत सुविधाओं में सकारात्मक बदलाव होगी। 
मूलभूत सुविधाओं का रखा जाएगा ख्याल: अस्पताल प्रभारी डॉ. संजीव कुमार दास ने बताया कि इस योजना के तहत साफ-सफाई समेत अस्पताल में मरीजों को मिलने वाली अन्य मूलभूत सुविधाओं का ख्याल रखा जा रहा है। मरीजों को बेहतर प्रबंधन के बीच मरीजों को स्वास्थ्य सेवा का लाभ मिल सके और मरीजों को किसी प्रकार की परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े, इस पर हमलोग लगातार काम कर रहे हैं। यहां इलाज के लिए आने वाले मरीजों का हर स्तर पर ख्याल रखा जा रहा है।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button