Uncategorized

कायाकल्प को लेकर सीएचसी प्रभारियों और स्वास्थ्य कर्मियों को दिया गया प्रशिक्षण

– गोपालपुर और जगदीशपुर सीएचसी में दो दिवसीय प्रशिक्षण का हुआ आयोजन
– दोनों जगहों पर आयोजित प्रशिक्षण में शामिल हुए प्रभारी और स्वास्थ्य कर्मी

भागलपुर, 4 अगस्त-

गोपालपुर और जगदीशपुर सीएचसी में कायाकल्प निरीक्षण की तैयारियों को लेकर को बुधवार और गुरुवार को प्रशिक्षण का आयोजन हुआ। जिसमें दोनों जगहों पर आयोजित प्रशिक्षण में सीएचसी के प्रभारी, डाॅक्टर समेत अन्य स्वास्थ्य कर्मी शामिल हुए। यह प्रशिक्षण प्रशिक्षक संध्या कुमारी एवं पूनम टिग्गा द्वारा दिया गया। प्रशिक्षण के दौरान दोनों जगहों पर प्रशिक्षण में शामिल पदाधिकारी और कर्मी को कायाकल्प विजिट से पहले किस तरह की तैयारी करनी है, इस बारे में बताया गया। कहा गया कि कायाकल्प विजिट में साफ-सफाई पर ज्यादा ध्यान दिया जाता है। लोगों में संक्रमण नहीं फैले, इसे लेकर अस्पताल परिसर में साफ-सफाई रखें। कायाकल्प के जो भी 8 मानक हैं, उस पर स्वास्थ्य संस्थान को खरा उतारें। साथ ही सिर्फ निरीक्षण से पहले ही नहीं, सभी दिन अस्पतालों में बेहतर व्यवस्था रखें। इसके साथ-साथ लक्ष्य और एनक्वास को लेकर भी चर्चा हुई । लक्ष्य के 11 मानकों के मुताबिक भी तैयार रहने के लिए कहा गया।

– कायाकल्प योजना से सुदृढ़ होगी सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधा :
गोपालपुर सीएचसी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डाॅ सुधांशु कुमार ने बताया, मरीजों को उचित प्रबंधन के साथ बेहतर स्वास्थ्य सेवा देने के लिए सरकार द्वारा लाई गई कायाकल्प योजना से सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधा सुदृढ़ होगी और स्वास्थ्य संस्थानों के तस्वीर में पूर्व की भाँति सकारात्मक बदलाव भी होगा। इससे मरीजों को ना सिर्फ बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिलेगी बल्कि, समुचित व्यवस्था के साथ स्वास्थ्य सेवा दी जाएगी। दरअसल, स्वास्थ्य सुविधाओं में बेहतर बदलाव एवं मूलभूत सुविधाओं में बढ़ोतरी के लिए ही सरकार द्वारा यह योजना लागू की गई है। इस योजना के तहत मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा मिलेगी। साथ ही अस्पताल में स्वच्छता समेत अन्य मूलभूत सुविधाओं में सकारात्मक बदलाव होगी ।

– साफ-सफाई समेत अन्य मूलभूत सुविधाओं का रखा जाएगा ख्याल :
जगदीशपुर सीएचसी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डाॅ आशुतोष कुमार ने बताया, इस योजना के तहत साफ-सफाई समेत अस्पताल में मरीजों को मिलने वाली अन्य मूलभूत सुविधाओं का ख्याल रखा जाएगा। ताकि मरीजों को बेहतर प्रबंधन के बीच मरीजों को स्वास्थ्य सेवा का लाभ मिल सके और मरीजों को किसी प्रकार की परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े। इसके अलावा मरीजों को मिलने वाली सभी सुविधाओं का भी ख्याल रखा जाएगा।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button