स्वास्थ्य

हर घर दस्तक टीकाकरण अभियान • प्रत्येक व्यक्ति को चिह्नित कर लगाया जा रहा है कोरोना का टीका 

– जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों में भी नियमित तौर पर जारी है कोविड टीकाकरण 
– कोविड के खतरे से बचाव के लिए टीके की पूरी डोज जरूरी, इसलिए निर्धारित समय पर जरूर कराएं टीकाकरण 

खगड़िया-
 
प्रदेश के विभिन्न जिलों में कोविड संक्रमण की शिकायत आने के बाद इस घातक महामारी से सुरक्षा के मद्देनजर एकबार फिर से जिले में टीकाकरण अभियान तेज कर दिया गया  है। ताकि जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लाभार्थियों का टीकाकरण सुनिश्चित हो सके और सामुदायिक स्तर पर लोग इस घातक महामारी के प्रभाव से खुद को सुरक्षित महसूस कर सकें । इसके लिए जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों  में तो नियमित तौर पर  टीकाकरण अभियान चल ही रहा है। इसके साथ वर्तमान में जिले भर में हर घर दस्तक टीकाकरण अभियान भी चल रहा है। जिसके तहत जिले के सभी प्रखंडों में टीकाकरण टीम घर-घर पहुँच रही  और निर्धारित समय के अनुसार पहली  डोज ले चुके व्यक्ति को दूसरा और दूसरी  डोज ले चुके व्यक्ति को प्रीकाॅशनरी (तीसरा) डोज से टीकाकृत कर रहे हैं। साथ ही जो व्यक्ति किसी भी कारण वश अबतक टीका नहीं ले पाएं, उन्हें प्रेरित कर टीके की  पहली  डोज लगा रहे हैं। इस अभियान को सफल बनाने के लिए केयर इंडिया, पिरामल फाउंडेशन, डब्ल्यूएचओ समेत अन्य सहयोगी स्वास्थ्य संगठन भी  सकारात्मक सहयोग कर रहा  है। 

– कोविड के खतरे से बचाव के लिए टीकाकरण की पूरी डोज जरूरी, इसलिए जरूर लें टीका : 
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ देवनंदन पासवान ने बताया, एकबार फिर से प्रदेश के विभिन्न जिलों से कोविड संक्रमण की शिकायत सामने आने लगी है। इसलिए, इस घातक महामारी से बचाव के लिए हर व्यक्ति को टीका लेना जरूरी है। एक भी व्यक्ति टीका से वंचित नहीं रहे, इसी उद्देश्य से जिले में हर घर दस्तक टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। जिसके तहत टीकाकरण टीम जिले के सभी प्रखंडों के सभी क्षेत्रों में घर-घर दस्तक देकर एक-एक व्यक्ति को चिह्नित कर टीकाकृत कर रही है। वहीं, उन्होंने बताया, इस घातक महामारी से बचाव के लिए हर व्यक्ति को टीके की पूरी डोज लेना जरूरी है। 

– कल फिर चलेगा मेगा कोविड टीकाकरण अभियान : 
जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लाभार्थियों का टीकाकरण सुनिश्चित कराने को लेकर सरकार के निर्देश पर जिले भर में लगातार मेगा कोविड टीकाकरण अभियान भी चलाया जा रहा है। जिसके तहत चयनित और चिह्नित  जगहों पर विशेष शिविर का आयोजन कर लोगों को टीकाकृत किया जा रहा है। इसी कड़ी में गुरुवार को फिर जिले भर में मेगा कोविड टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा। जिसके तहत एक-एक योग्य लाभार्थी  को चिह्नित  कर टीकाकृत किया जाएगा। वहीं, अभियान की सफलता को लेकर आवश्यक तैयारी को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button