स्वास्थ्य

कोविड संक्रमण की संभावित चौथी लहर से सुरक्षा के मद्देनजर  रहें सतर्क और सावधान

 

– मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन समेत बचाव से संबंधित अन्य गाइडलाइन का रखें ख्याल 
– संक्रमण से बचाव के लिए वैक्सीनेशन के साथ सतर्कता और सावधानी ही सबसे बेहतर और कारगर उपाय 

खगड़िया-

कोविड संक्रमण की चौथी लहर आने संभावना जताई जा रही है। संभावित चौथी लहर से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने भी आवश्यक और जरूरी तैयारियाँ शुरू कर दी है। ताकि अगर चौथी लहर आ भी जाए तो लोगों को स्वास्थ्य सुविधा से संबंधित किसी प्रकार की कोई असुविधा नहीं हो और सामुदायिक स्तर पर लोग इस घातक महामारी से सुरक्षित रह सकें। इसके मद्देनजर जहाँ एकबार फिर जिले में कोविड जाँच और वैक्सीनेशन अभियान तेज कर दिया गया है। वहीं, सुरक्षा के लिहाज से सतर्कता भी बढ़ा दी गई है। किन्तु, लोगों को इस घातक महामारी से डरने नहीं, बल्कि सतर्क और सावधान रहने की जरूरत है। क्योंकि, सुरक्षा के मद्देनजर अभी से ही स्वास्थ्य विभाग व्यापक तैयारी में जुट गया है। 

– मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन समेत बचाव से संबंधित अन्य गाइडलाइन का रखें ख्याल : 
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ देवनंदन पासवान ने बताया एकबार फिर से कोविड संक्रमण की चौथी लहर आने की संभावना जताई जा रही है। किन्तु, इससे लोगों को घबराने या डरने की जरूरत नहीं है। क्योंकि, इस निपटने के लिए अभी से व्यापक तैयारी शुरू कर दी गई है। किन्तु, लोगों को सावधान और सतर्क रहने की जरूरत है। इसलिए, मैं तमाम जिलेवासियों से अपील करता हूँ कि इस घातक महामारी से सुरक्षा के मद्देनजर सतर्क व सावधान रहें । मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन समेत बचाव से संबंधित अन्य गाइडलाइन का पालन भी जारी रखें। तभी हम अन्य लहरों की तरह इस लहर को भी आसानी के साथ मात दे सकते हैं। वहीं, उन्होंने कहा, इस घातक महामारी से बचाव के लिए लक्षण दिखते ही संबंधित व्यक्ति को तुरंत जाँच करानी चाहिए। जो लोग किसी भी कारणवश वैक्सीन नहीं ले पाएं है, वह तुरंत वैक्सीनेशन कराएं और चौथी लहर से खुद को सुरक्षित रखें। 

– संभावित चौथी लहर को रोकने के लिए वैक्सीनेशन के साथ सावधानी और सतर्कता भी जरूरी : 
केयर इंडिया के डीटीएल अभिनंदन आनंद ने बताया, एकबार फिर कोविड संक्रमण की चौथी लहर आने की आशंका जताई जा रही है। जिससे बचाव के लिए वैक्सीनेशन के साथ-साथ सावधानी और सतर्कता भी जरूरी है। क्योंकि, इसी के बदौलत अबतक इस घातक महामारी के प्रभाव को रोकने में काफी हद तक सफलता मिली है। इसलिए, मैं तमाम जिलेवासियों से अपील करता हूँ कि जो भी व्यक्ति अबतक किसी कारण वश वैक्सीन नहीं ले पाएं है, वह निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें। साथ ही इस घातक महामारी को पूरी तरह जड़ से मिटाने के लिए सावधानी और सतर्कता भी जारी रखें। इसके लिए मास्क और शारीरिक दूरी का पालन का ख्याल रखें। 

– इन मानकों का करें पालन और कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :
– मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें। 
– बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें। 
– साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और सैनिटाइजर का उपयोग करें। 
– नियमित तौर पर लगातार साबुन या अल्कोहल युक्त पदार्थों से अच्छी तरह हाथ धोएं।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button