स्वास्थ्य

कोरोना की चौथी लहर के शोर के बीच रहें सतर्क

-मास्क पहनें और कोरोना गाइडलाइन का करें पालन
-डरने के बजाय सतर्क रहने पर नहीं आएंगे चपेट में

बांका, 5 मई-

कोरोना की चौथी लहर आने की बात चल रही है। ऐसे में कुछ लोगों में डर भी पैदा हो गया है, लेकिन लोगों को डरने के बजाय कोरोना से सतर्क रहने की जरूरत ज्यादा है। अगर लोग सतर्क रहेंगे तो कोरोना की चपेट में आने से बचे रहेंगे। इसलिए कोरोना का डर मन से निकाल दीजिए और घर से बाहर जाते वक्त मास्क लगाइए और सामाजिक दूरी का पालन कीजिए। पिछली तीन लहरों के दौरान देखा गया है कि जो लोग सतर्क रहे, वे लोग कोरोना की चपेट में आने से बचे रहे। इसलिए सतर्कता पर ध्यान देने की जरूरत है।
शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. सुनील कुमार चौधरी ने बताया कि कोरोना ही नहीं, बल्कि किसी भी बीमारी से बचाव में सतर्कता सबसे बड़ा हथियार होता है। कोरोना में भी यही बात लागू होती है। कोरोना को लेकर तो पिछले दो सालों का लोगों के पास अनुभव भी है और आदत भी है। सतर्क रहने की आदत को बरकरार रखने की जरूरत है। बहुत सारे लोग अभी भी मास्क लगाकर ही घर से बाहर निकलते हैं, लेकिन कुछ ऐसे भी लोग हैं, जो इसका पालन नहीं करते हैं। ऐसे लोगों को सावधान रहने की जरूरत है। कोरोना से बचाव एक तरह से सामूहिक जिम्मेदारी है, जिसमें सभी लोगों को अपनी भूमिका निभाने की जरूरत है।
लक्षण दिखे तो तत्काल जांच कराएं- डॉ. चौधरी कहते हैं कि कोरोना के लक्षण से लगभग सभी लोग परिचित हैं। सूखी खांसी, बुखार इत्यादि लक्षण मिले तो तत्काल जांच करा लेनी चाहिए। कोरोना की लहर भले ही अभी नहीं आई हो, लेकिन सतर्कता को लेकर अस्पतालों में जांच लगातार चल रही है। चौथी लहर की आशंका को लेकर अब इस पर विशेष ध्यान भी दिया जा रहा है। इसलिए अगर किसी को भी कोई लक्षण दिखाई पड़े तो अपने नजदीकी सरकारी अस्पताल जाकर जांच करा लें। साथ ही रिपोर्ट आने तक घर-परिवार के सदस्यों से दूरी बनाकर रहें। ऐसा करते रहने से आप भी बचे रहेंगे और आपके साथ रहने वाले लोग भी कोरोना की चपेट में नहीं आएंगे।
टीका नहीं लिए हैं तो देरी नहीं करें- डॉ. चौधरी कहते हैं कि जिस तरह से कोरोना की तीसरी लहर का असर टीकाकरण के चलते अधिक नहीं हुआ, ठीक उसी तरह अगर लोग टीका लिए रहेंगे तो चौथी लहर का भी उतना असर नहीं होगा। जिनलोगों का जो भी डोज बाकी है, तत्काल ले लें। जिनलोगों ने अभी तक एक भी डोज नहीं ली है या फिर दूसरी या तीसरी डोज बाकी है तुरंत ले लें। जिस तरह से कोरोना की गाइडलाइन बचाव का सबसे बड़ा हथियार है, उसी तरह कोरोना का टीका भी इससे बचाव में कारगर हथियार है। इसलिए देरी नहीं करें और जल्द से जल्द टीका ले लें। अब तो काफी संख्या में लोगों ने कोरोना का टीका ले लिया है, इसलिए किसी भी तरह का भ्रम मन में हो तो उसे निकाल दें। टीका से किसी भी तरह का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button