स्वास्थ्य

मिशन इंद्रधनुष अभियान: तीसरे चरण में जिलाभर के 7135 बच्चों और 1270 गर्भवती महिलाओं को लगाया जाएगा टीका

 

– सदर अस्पताल परिसर  स्थित ब्लड बैंक के पास प्रभारी सिविल सर्जन ने किया  अभियान के तीसरे चरण का उद्घाटन 

–  अभियान में बच्चों को 12 तरह की बीमारियों से बचाने के लिए लगाया जाएगा टीका

मुंगेर, 2 मई। सोमवार को सदर अस्पताल परिसर स्थित ब्लड बैंक के पास मुंगेर के प्रभारी सिविल सर्जन डॉ. आनंद शंकर शरण सिंह ने बच्चे को वैक्सीन की डोज़ पिलाकर मिशन इंद्रधनुष  अभियान के तीसरे चरण का उद्घाटन किया। इस अवसर पर जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. राजेश कुमार रौशन, सदर अस्पताल के  उपाधीक्षक डॉ. पीएम. सहाय के साथ-साथ सदर अस्पताल के कई अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित थे। मौके पर डब्ल्यूएचओ, यूनिसेफ, यूएनडीपी और केयर इंडिया के जिला प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।

मिशन इंद्रधनुष अभियान के तीसरे चरण का उद्घाटन करते हुए प्रभारी सिविल सर्जन डॉ. आनंद शंकर शरण सिंह ने बताया कि अभियान का तीसरे चरण सोमवार से 9 मई तक चलेगा। इस दौरान जिला के कुल 736 सेशन साइट पर कुल 7135 बच्चों और 1270 गर्भवती महिलाओं को विभिन्न बीमारियों से बचाने के लिए टीका लगाने का  लक्ष्य निर्धारित किया गया है।  इस दौरान नियमित टीकाकरण से वंचित बच्चों और गर्भवती महिलाओं की सूची बना ली गई है। इन बच्चों को 12 तरह की बीमारियों से  बचाने के लिए इस अभियान के दौरान टीका लगाया जाएगा। इसको लेकर आशा कार्यकर्ताओं को निर्देश दिया गया है कि वह अपने क्षेत्र के छूटे हुए बच्चों की सूची बनाकर टीकाकरण करवाएं। इसके साथ ही घर – घर जाकर बच्चों को नजदीकी टीकाकरण केंद्र तक ले जाएं और उनका टीकाकरण कराएं।

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. राजेश कुमार रौशन ने बताया कि  जिला भर में कुल 736 केंद्र बनाए गए हैं, जहां पर गर्भवती महिलाओं और बच्चों को टीका लगाया जा रहा है। इसके तहत ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्र को कवर किया गया है। उन्होंने बताया कि गर्भवती महिलाओं और बच्चों को गंभीर बीमारी से बचाव के लिए नियमित टीकाकरण जरूरी है। इससे न केवल गंभीर बीमारी से बचाव होता है, बल्कि सुरक्षित और सामान्य प्रसव को भी बढ़ावा मिलता है। बच्चों का शारीरिक विकास बेहतर तरीके से होता हो इसके लिए जिला भर के सभी लाभार्थियों से अपील करता हूँ कि जो लोग भी अभी तक अपने बच्चे का नियमित टीकाकरण नहीं करवा पाएं हैं वो अपने नजदीकी सत्र स्थलों पर जाकर निश्चित रूप से टीकाकरण कराएं। मिशन इंद्रधनुष अभियान के माध्यम से टीका से छूटी हुई गर्भवती महिलाओं और बच्चों को जागरूक कर प्राथमिकता के आधार पर टीकाकरण किया जाएगा। 

आंगनबाड़ी केंद्रों पर भी होता है नियमित टीकाकरण : उन्होंने बताया कि नियमित टीकाकरण का आयोजन जिला के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर भी होता है। इसके माध्यम से दो वर्ष तक के बच्चों को बीसीजी, ओपीवी, पेंटावेलेंट, रोटा वैक्सीन, आईपीवी, मिजल्स, विटामिन ए, डीपीटी बूस्टर डोज, मिजल्स बूस्टर डोज और बूस्टर ओपीवी के अलावा जेई (जापानी बुखार) के टीके लगाए जाते हैं। इसके अलावा अभियान में गर्भवती को टेटनेस-डिप्थीरिया (टीडी) का टीका भी लगाया जाता है। नियमित टीकाकरण बच्चों और गर्भवती महिलाओं को कई गंभीर बीमारियों से बचाव करता है। इसके साथ ही प्रसव के दौरान जटिलताओं से सामना करने की भी संभावना नहीं के बराबर रहती है। टीकाकरण से सुरक्षित प्रसव होता है। 

9 मई तक चलेगा तीसरा चरण :  उन्होंने बताया कि मिशन इंद्रधनुष अभियान के तहत दो मई से तीसरा चरण शुरू हुआ है जो कि 9 मई चक चलेगा। पहला राउंड 07 से 13 मार्च तक हो चुका है और दूसरा चरण चार से 10 अप्रैल तक चला था। इसके बाद अब सोमवार से जिला में तीसरा चरण सोमवार शुरू हो गया है। पूरे सप्ताह नियमित टीकाकरण का आयोजन किया जाएगा। सामुदायिक स्तर पर अधिक से अधिक लोग लाभान्वित हो सकें और अभियान का सफल संचालन सुनिश्चित हो सके, इसे लेकर सारी तैयारी पूरी कर ली गई हैं। आमलोग भी जिनके घर में गर्भवती महिलाएं और छोटे बच्चे हैं, वह टीका लगवाने जरूर जाएं।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button