स्वास्थ्य

बांका में मिशन इंद्रधनुष अभियान के तीसरे चरण की शुरुआत 

आठ मई तक चलेगा अभियान, बच्चों को लगाया जाएगा टीका
टीका लगने से 12 तरह की बीमारियों से बच्चों का होगा बचाव
बांका, 2 मई
जिले में मिशन इंद्रधनुष-4 अभियान के तीसरे चरण का सोमवार को आगाज किया गया। इसके तहत बच्चों और गर्भवती महिलाओं को नियमित टीका लगाया जाएगा। टीका लगने से 12 तरह की बीमारियों से बच्चों का बचाव होगा। एसीएमओ डॉ. अभय प्रकाश चौधरी ने बताया कि यह अभियान आठ मई तक चलेगा। नियमित टीकाकरण से वंचित बच्चों की सूची बना ली गई है। इन बच्चों को अभियान के तहत टीका लगाया जाएगा। इसे लेकर आशा कार्यकर्ताओं को निर्देश दिया गया है कि वह अपने क्षेत्र के छूटे हुए बच्चों की सूची बनाकर टीकाकरण करवाएं। घर-घर जाकर बच्चों को नजदीकी टीकाकरण केंद्र तक ले जाएं और उनका टीकाकरण कराएं।
शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. सुनील कुमार चौधरी ने बताया कि बांका सदर प्रखंड में 11 केंद्र बनाए गए हैं, जहां पर गर्भवती महिलाओं और बच्चों को टीका लगाया जा रहा है। इसके तहत ग्रामीण और शहरी, दोनों क्षेत्र को कवर किया गया है। उन्होंने बताया कि गर्भवती महिलाओं और बच्चों को गंभीर बीमारी से बचाव के लिए नियमित टीकाकरण जरूरी है। इससे न केवल गंभीर बीमारी से बचाव होता है, बल्कि सुरक्षित और सामान्य प्रसव को बढ़ावा भी मिलता है। बच्चों का शारीरिक विकास भी बेहतर तरीके से होता है। इसलिए जिले के सभी लाभार्थियों से कहना चाहता हूं कि जो नियमित टीकाकरण नहीं करा पाएं हैं, वह अपने नजदीकी शिविर स्थलों पर जाकर निश्चित रूप से टीकाकरण कराएं। इंद्रधनुष अभियान के माध्यम से टीका से छूटी हुई गर्भवती महिलाओं और बच्चों को जागरूक कर प्राथमिकता के आधार पर टीकाकरण किया जाएगा।
आंगनबाड़ी केंद्रों पर होता है नियमित टीकाकरणः एसीएमओ ने बताया कि नियमित टीकाकरण का आयोजन जिले के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर होता है। इसके माध्यम से दो वर्ष तक के बच्चों को बीसीजी, ओपीवी, पेंटावेलेंट, रोटा वैक्सीन, आईपीवी, मिजल्स, विटामिन ए, डीपीटी बूस्टर डोज, मिजल्स बूस्टर डोज और बूस्टर ओपीवी के अलावा जेई (जापानी बुखार) के टीके लगाए जाते हैं। इसके अलावा अभियान में गर्भवती को टेटनेस-डिप्थीरिया (टीडी) का टीका भी लगाया जाता है। नियमित टीकाकरण बच्चों और गर्भवती महिलाओं को कई गंभीर बीमारी से बचाव करता है। साथ ही प्रसव के दौरान जटिलताओं से सामना करने की भी संभावना नहीं के बराबर रहती है। टीकाकरण से सुरक्षित प्रसव होता है।
आठ मई तक चलेगा तीसरा चरणः इंद्रधनुष अभियान के तहत दो मई से तीसरा चरण शुरू हुआ है जो कि आठ मई चक चलेगा। पहला राउंड 07 से 13 मार्च तक हो चुका है और दूसरा चरण चार से 10 अप्रैल तक चला। जबकि तीसरा चरण सोमवार से शुरू हो गया है। प्रत्येक राउंड में पूरे सप्ताह नियमित टीकाकरण का आयोजन किया जाएगा। सामुदायिक स्तर पर अधिक से अधिक लोग लाभान्वित हो सके और अभियान का सफल संचालन सुनिश्चित हो सके, इसे लेकर सारी तैयारी पूरी कर ली गई हैं। आमलोग भी जिनके घर में गर्भवती महिलाएं और छोटे बच्चे हैं, वह टीका लगवाने जरूर जाएं।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button