स्वास्थ्य

हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर  के साथ प्रखंड स्तरीय तीन दिवसीय स्वास्थ्य कार्यक्रमों का होगा आयोजन

 

– राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक ने पत्र जारी कर सभी सिविल सर्जन को दिए निर्देश 
– सामुदायिक स्तर पर लोगों को स्वास्थ्य से संबंधित दी जाएगी आवश्यक जानकारी 

लखीसराय, 14 अप्रैल-

जिले में आयुष्मान भारत योजना के तहत संचालित सभी हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर पर स्वास्थ्य से संबंधित तीन दिवसीय कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। जिसके दौरान विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन कर लोगों को स्वस्थ शरीर और समाज निर्माण के लिए स्वास्थ्य से संबंधित आवश्यक जानकारी दी जाएगी। यह कार्यक्रम जिलेभर में 16 से 22 अप्रैल तक होगा। इस दौरान 16 अप्रैल को ई-संजीवनी प्रणाली के माध्यम से टेलीमेडिसीन स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराई जाएगी। 17 अप्रैल को योग और वेलनेस सत्र का आयोजन होगा एवं 18 से 22 अप्रैल के बीच किसी एक दिन सभी प्रखंडों में प्रखंडस्तरीय स्वास्थ्य मेला का आयोजन किया जाएगा। उक्त सभी कार्यक्रमों के दौरान सामुदायिक स्तर पर लोगों सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में उपलब्ध स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी। स्वस्थ शरीर व समाज निर्माण के लिए जागरूक करते हुए आवश्यक जानकारी दी जाएगी। वहीं, उक्त कार्यक्रम का सफल संचालन सुनिश्चित कराने को लेकर राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह ने पत्र जारी कर प्रदेश के सभी सिविल सर्जन को आवश्यक निर्देश दिए हैं। 

– कार्यक्रम की सफलता को लेकर जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को दिए गए हैं निर्देश : 
सिविल सर्जन डाॅ देवेन्द्र चौधरी ने बताया, 16 से 22 अप्रैल तक जिले में स्वास्थ्य संबंधित विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन कराने का निर्देश प्राप्त हुआ है। जिसकी सफलता को लेकर जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। ताकि अधिकाधिक लोगों का कार्यक्रम के दौरान भागीदारी सुनिश्चित हो सके और कार्यक्रम का सफल संचालन हो सके। वहीं, उन्होंने बताया कि मेले में लोगोँ का आभा नंबर बनाया जाएगा। यह डिजिटल स्वास्थ्य प्रणाली का हिस्सा बनने के लिए सबसे पहला कदम है। जो आपके स्वास्थ्य रिकार्ड को कागज रहित बनाता है। आभा हेल्थ आईडी कार्ड एक 14 अंकों का यूनिक नंबर है। जिसके साथ आप अपने सभी स्वास्थ्य रिकॉर्ड को डिजिटल रूप से लिंक कर सकते हैं। 30 सेकेंड से कम समय में आधार नंबर या मोबाइल नंबर का उपयोग करके अपना आभा हेल्थ आईडी कार्ड बना सकते हैं। मेले में आने वाले सभी लोगों का आभा नंबर बनाया जाएगा।

– जानें आभा हेल्थ आईडी कार्ड के लाभ : 
पूरे देश में सत्यापित डॉक्टरों, अस्पताल एवं स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं को आभा हेल्थ आईडी कार्ड देकर उनसे सभी मेडिकल रिकॉर्ड जैसे लैब रिपोर्ट, प्रीस्क्रिप्शन, अस्पताल के भर्ती एवं डिस्चार्ज के विवरण, एमआरआई रिपोर्ट आदि साझा करें। अब आपको डॉक्टर से मिलने के लिए रिपोर्ट साथ ले जाने की या अस्पताल का भर्ती फॉर्म भरने के लिए लंबी लाइनों मे खड़े होने की कोई जरूरत नहीं है। बस अपना आभा हेल्थ आईडी कार्ड नंबर बताएं और सुविधाएं प्राप्त करें। 

– जानें क्या है आभा या नेशनल हेल्थ आईडी कार्ड : आयुष्मान भारत हेल्थ अकाउंट (आभा) या हेल्थ आईडी, भारतीय नागरिकों के लिए आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (एबीडीएम) के तहत भारत सरकार की एक पहल है, जो उनकी सभी स्वास्थ्य संबंधी जानकारी को एक ही जगह पर एकत्रित करती है। आभा एड्रेस के साथ, हेल्थ आईडी कार्ड या आभा नंबर बनाने से, सभी को डॉक्टरों और अन्य हेल्थ सर्विस प्रोवाइडरों से डिजिटल रूप से सभी प्रकार के मेडिकल रिपोर्ट और प्रीस्क्रिप्शन प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button