स्वास्थ्य

हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर के चौथे वर्षगाँठ पर टेलीमेडिसीन स्वास्थ्य सेवा से मरीजों की होगी स्वास्थ्य जाँच

– जिले के सभी हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटरों पर स्वास्थ्य जाँच शिविर का होगा आयोजन
– राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक ने पत्र जारी कर प्रदेश के सभी डीएम और सीएस को दिए जरूरी निर्देश

लखीसराय, 11 अप्रैल।
14 अप्रैल को पूरे प्रदेश के साथ-साथ जिले में भी आयुष्मान भारत योजना के तहत संचालित हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर का चौथा वर्षगाँठ मनाया जाएगा। इस अवसर पर जिले में संचालित सभी हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटरों पर विशेष स्वास्थ्य जाँच शिविर का आयोजन जाएगा। जिसमें टेलीमेडिसीन स्वास्थ्य सेवा के तहत मरीजों की स्वास्थ्य जाँच की जाएगी। जाँच के पश्चात आवश्यक चिकित्सा परामर्श दिया जाएगा। वहीं शिविर के सफल संचालन के लिए राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह ने पत्र जारी कर प्रदेश के सभी जिलाधिकारी और सिविल सर्जन को आवश्यक निर्देश दिए हैं। जिसमें सभी भीएचएसएनडी सत्र पर प्रातः 09 बजे से शाम 04 बजे तक शिविर का संचालन कराने, शिविर के सफल संचालन के आवश्यक संसाधन की व्यवस्था सुनिश्चित करने, निर्बाध इंटरनेट सुविधा की व्यवस्था समेत अन्य जरूरी संसाधन की व्यवस्था सुनिश्चित कराने को कहा।

– शिविर के सफल संचालन को लेकर जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को दिए गए हैं निर्देश :
सिविल सर्जन डाॅ देवेन्द्र चौधरी ने बताया, हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर के चौथे वर्षगाँठ के अवसर पर 14 अप्रैल को जिले के सभी हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर पर टेलीमेडिसीन स्वास्थ्य सेवा के तहत विशेष स्वास्थ्य जाँच शिविर आयोजित करने का निर्देश प्राप्त हुआ है। जिसके सफल संचालन के लिए जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। साथ ही शिविर के सफल संचालन के लिए चल रही है तैयारियाँ को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

– आशा और फैसिलिटेटर द्वारा लोगों को दी जाएगी शिविर की जानकारी :
14 अप्रैल को जिले के सभी हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटरों पर चौथे वर्षगाँठ के अवसर पर आयोजित होने वाले विशेष स्वास्थ्य जाँच शिविर की सफलता को लेकर स्वास्थ्य से जुड़ी आशा कार्यकर्ता और आशा फैसिलिटेटर द्वारा अभियान चला अपने-अपने क्षेत्र के लोगों को जानकारी दी जाएगी। जिसके दौरान उक्त कर्मी घर-घर जाकर एक-एक इच्छुक और जरूरमंत व्यक्ति को शिविर में शामिल होकर स्वास्थ्य सुविधा का लाभ लेने के लिए प्रेरित भी किया जाएगा। ताकि अधिकाधिक लोग स्वास्थ्य सुविधा का लाभ प्राप्त कर सकें और शिविर का सफल संचालन सुनिश्चित हो सके।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button