स्वास्थ्य

पुरस्कार पाने के बाद आत्मसंतुष्ट नहीं हों, कड़ी मेहनत जारी रखें

-अपनी सफलता का मूलमंत्र दूसरों को भी शेयर करें, ताकि वह भी अच्छा कर सके
-परिवार नियोजन के क्षेत्र में बेहतर करने वाले स्वास्थ्यर्मियों को दिया गया पुरस्कार
भागलपुर, 14 मार्च-
परिवार नियोजन के क्षेत्र में बेहतर करने वाले स्वास्थ्यकर्मियों को सोमवार को पुरस्कृत किया गया। इसे लेकर भीखनपुर स्थित एक होटल में क्षेत्रीय प्रबंधन इकाई की ओर से एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया था, जिसमें भागलपुर और बांका जिले के स्वास्थ्यकर्मियों ने शिकरत की। कार्यक्रम का उद्घाटन क्षेत्रीय स्वास्थ्य सेवा के निदेशक डॉ. अजय कुमार सिंह और सिविल सर्जन डॉ. उमेश कुमार शर्मा ने किया। उद्घाटन के बाद कार्यक्रम में आए स्वास्थ्यकर्मियों को संबोधित करते हुए डॉ. अजय कुमार सिंह ने कहा कि आपलोगों ने काफी बेहतर काम किया है। इसी का परिणाम है कि आपलोगों को पुरस्कार दिया जा रहा है। लेकिन इस उत्साह को बरकरार रखने की जरूरत है। पुरस्कार पाकर संतुष्ट नहीं होना है, बल्कि क्षेत्र में जाकर और बेहतर कार्य करना है। खासकर नसबंदी के क्षेत्र में और बेहतर कार्य करने की जरूरत है। क्षेत्र के लोगों को यह सुनिश्चित कराएं कि दो बच्चे के बाद ही लोग आपरेशन करा लें। तीन-चार बच्चे के बाद ऑपरेशन कराने की नौबत नहीं आए।
वहीं सिविल सर्जन डॉ. उमेश कुमार शर्मा ने कहा कि पुरस्कार पाने वाले स्वास्थ्यकर्मी अपने सहयोगियों को भी प्रोत्साहित करें। उन्हें अपनी सफलता का मूलमंत्र बताएं। ऐसा करने से स्वास्थ्य सेवा और बेहतर होगी। क्षेत्र के अधिक से अधिक लोगों तक सुविधाएं पहुंचेंगी। इसका सकारात्मक असर पड़ेगा। लोगों में जागरूकता बढ़ेगी। इसके बाद परिवार नियोजन के विकल्प अधिक से अधिक लोग अपनाएंगे।
रंगरा के डॉ. पिंकेश कुमार को प्रथम पुरस्कारः महिलाओं की सबसे अधिक नसबंदी करने में रंगरा पीएचसी के डॉ. पिंकेश कुमार को प्रथम पुरस्कार मिला तो पुरुष नसबंदी में नारायणपुर पीएचसी के प्रभारी रहे डॉ. विजयेंद्र कुमार विद्यार्थी को प्रथम पुरस्कार दिया गया। इसी तरह सीएचसी धोरैया की एएनएम शालिनी प्रिया को परिवार नियोजन के क्षेत्र में बेहतर काम करने के लिए प्रथम पुरस्कार मिला। बांका पीएचसी के बैसा रामपुर की आशा कुमारी बीना मंडल को परिवार नियोजन के क्षेत्र में बेहतर काम करने के लिए प्रथम पुरस्कार दिया गया। पुरुषों को नसबंदी के लिए मोटिवेट करने के लिए नारायणपुर पीएचसी के गनौल गांव की साधना कुमारी को प्रथम पुरस्कार मिला। भागलपुर के सच्चिदानंदनगर यूपीएचसी को बेहतर सेवा के लिए पुरस्कार दिया गया। इसी तरह से कई वर्ग में लोगों को पुरस्कार दिया गया। मौके पर डीपीएम फैजान आलम अशर्फी, क्षेत्रीय लेखा प्रबंधक विजय कुमार राम, आशा के क्षेत्रीय समन्वयक कुणाल कुमार, केयर इंडिया की डॉ. सुपर्णा टाट, डॉ. राजेश मिश्रा, जितेंद्र कुमार सिंह, तौसीफ कमर और कन्हैया कुमार मौजूद थे।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button