स्वास्थ्य

कायाकल्प की टीम के निरीक्षण में खरा उतरा नवगछिया अनुमंडल अस्पताल 

-अनुमंडल अस्पताल परिसर की सफाई व्यवस्था को देखा और जानकारी ली

-पटना से आई कायाकल्प की टीम ने अनुमंडल अस्पताल का लिया जायजा

भागलपुर, 26 फरवरी
पटना से आई कायाकल्प की टीम ने शनिवार को नवगछिया रेफरल अस्पताल का निरीक्षण किया। कायाकल्प टीम की जांच में अनुमंडल अस्पताल खरा उतरा। टीम यहां की सफाई व्यवस्था और मरीजों को मिलने वाली सुविधाओं से संतुष्ट दिखी। टीम में पटना से निकले आए डॉ. पंकज मिश्रा और डॉ. विकास कुमार। उनके साथ डीपीएम फैजान आलम अशर्फी, केयर इंडिया के एफपीसी जितेंद्र कुमार सिंह भी थे। सभी ने अस्पताल में मरीजों को मिलने वाली सुविधाओं को देखा। खासकर अस्पताल की सफाई व्यवस्था की टीम ने बारीकी से निरीक्षण किया। मौके पर विनय कुमार, आदित्य कुमार, सरोज कुमार, अमित कुमार और आलोक कुमार भी मौजूद थे। मालूम हो कि कायाकल्प की जिले की टीम के निरीक्षण में अमरपुर रेफरल अस्पताल खरा उतरा है। इसके बाद अब राज्य की टीम निरीक्षण कर रही है। इसमें भी खरा उतरने पर अस्पताल को पुरस्कार के तौर पर मोटी राशि मिलेगी। 
कायाकल्प की टीम अमरपुर रेफरल अस्पताल के अंदर से लेकर परिसर तक की सफाई व्यवस्था को परखा। पटना से आए डॉक्टर पंकज मिश्रा और डॉ. विकास कुमार ने बताया कि यहां की व्यवस्था अच्छी थी। खासकर सफाई का बेहतर तरीके से ध्यान रखा जाता है। न सिर्फ अस्पताल के अंदर, बल्कि परिसर भी साफ-सुथरा था। प्रसव कक्ष, ओपीडी और ऑपरेशन थियेटर में गंदगी नहीं दिखी। प्रभारी डॉ. अरुण कुमार सिन्हा ने बताया कि हमलोगों ने ठीक से तैयारी की थी। कायाकल्प की टीम भी संतुष्ट दिखी। अब अंक मिलने के बाद पता चलेगा निरीक्षण कितना अच्छा रहा। उन्होंने बताया कि सिर्फ कायाकल्प के निरीक्षण के दौरान ही नहीं, बल्कि आम दिनों में भी अस्पताल में साफ-सफाई का ध्यान रखा जाता है। मरीजों का स्वच्छ माहौल में यहां पर इलाज किया जाता है।
अच्छे अंक मिले तो पुरस्कार का हकदार होगा रेफरल अस्पताल: कायाकल्प की टीम के निरीक्षण में राज्य भर में टॉप करने पर अस्पताल को 17 लाख रुपये की राशि मिलती है। दूसरे और तीसरे स्थान वाले को भी राशि मिलती है। उस राशि का 75 प्रतिशत हिस्सा अस्पताल में सुविधाओं को बढ़ाने पर खर्च किया जाता है, जबकि शेष 25 प्रतिशत राशि अस्पताल के कर्मियों में उत्साह बढ़ाने के लिए खर्च किया जाता है। दोनों ही अस्पताल पहले जिला स्तरीय टीम के निरीक्षण में खरा उतर चुका है। अब अगर राज्य स्तरीय कायाकल्प टीम के निरीक्षण में खरा उतरता है तो पुरस्कार का हकदार हो जाएगा।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button