स्वास्थ्य

लखीसराय जिले में 126 वीएचएसएनडी साइट पर ई-टेलीमेडिसीन सेवा का ड्राईरन 

– ड्राईरन के सफल संचालन को लेकर जिले में बनाए गए थे 14 हब 
– मरीजों की मोबाइल एप व वीडियो काॅल के जरिए ऑनलाइन हुई स्वास्थ्य जाँच, दी गई चिकित्सा परामर्श 

लखीसराय, 18 फरवरी।
मरीजों को सुविधाजनक तरीके से स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने को लेकर सरकार एवं स्वास्थ्य विभाग काफी गंभीर है।  इसे सुनिश्चित करने को लेकर लगातार हर जरूरी प्रयास भी किए जा रहे हैं। जिसे सार्थक रूप देने के लिए शुक्रवार को जिले में ई-टेलीमेडिसीन सेवा का ड्राईरन हुआ। जिसके तहत मोबाइल एप के माध्यम से वीडियो काॅल के जरिए  मरीजों की ऑनलाइन स्वास्थ्य जाँच हुई । जाँच के पश्चात आवश्यक चिकित्सा परामर्श दी गई। साथ ही जरूरतमंद मरीजों को दवाई भी उपलब्ध कराई गई। वहीं, इस ड्राईरन के सफल संचालन को स्थानीय स्वास्थ्य विभाग द्वारा व्यापक व्यवस्था की गई थी। ताकि मरीजों को किसी प्रकार की कोई असुविधा नहीं हो और सभी मरीजों सुविधाजनक तरीके से इस सुविधा का लाभ प्राप्त कर सके। 

– ड्राईरन के सफल संचालन को लेकर जिले में बनाए गए थे 126 साइट और 14 हब : 
सिविल सर्जन डाॅ देवेन्द्र चौधरी ने बताया, ई-टेलीमेडिसीन सेवा के ड्राई रन के सफल संचालन को लेकर जिले में जहाँ 126 वीएचएसएनडी साइट बनाया गया था। वहीं, 14 हब भी बनाया गया था। ताकि मरीजों को किसी प्रकार की कोई असुविधा नहीं हो और हर हाल में ड्राईरन का सफल संचालन सुनिश्चित हो सके। इसके अलावा पर्याप्त कर्मियों की तैनाती समेत अन्य व्यापक व्यवस्था की गई थी। वहीं, उन्होंने बताया, सभी हब पर तैनात चिकित्सक वीडियो काॅल के जरिए मरीजों की स्वास्थ्य जाँच की। साइट पर तैनात कर्मियों द्वारा चिकित्सा परामर्श के अनुसार आवश्यक दवाई उपलब्ध कराई गई। 

– सभी वीएचएसएनडी साइट पर गर्भवती महिलाओं की देखी गई अधिक संख्या : 
ई-टेलीमेडिसीन सेवा के ड्राईरन के दौरान जिले के सभी वीएचएसएनडी साइट पर मौजूद मरीजों में सबसे अधिक गर्भवती महिलाओं की संख्या देखी गई। सभी मरीजों ने बारी-बारी  सुविधाजनक तरीके से अपनी स्वास्थ्य जाँच करायी । जाँच के बाद चिकित्सा परामर्श के अनुसार दवाई प्राप्त की। सभी वीएचएसएनडी साइट पर एएनएम, स्थानीय आँगनबाड़ी सेविका, आशा कार्यकर्ता समेत अन्य स्वास्थ्य कर्मियों की तैनाती की गई थी।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button