स्वास्थ्य

बांका जिले में टेलीमेडिसीन सेवा का ड्राई रन आज 

-इसे लेकर एएनएम और डॉक्टरों की टीम का किया गया गठन
-शहर समेत जिले के सभी प्रखंडों में भी टीम का किया गया गठन

बांका, 17 फरवरी-

जिले में ई-संजीवनी ओपीडी के तहत टेलीमेडिसीन सेवा का आगाज जल्द होने जा रहा है। इसके तहत अब घर बैठे मरीजों का न केवल इलाज होगा, बल्कि उन्हें घर पर दवा भी उपलब्ध करा दी जाएगी। जिले में इसे लेकर आज ड्राईरन किया जाएगा। ड्राईरन को लेकर सारी तैयारी पूरी कर ली गई है। एसीएमओ डॉ. अभय प्रकाश चौधरी ने बताया कि टेलीमेडिसीन सेवा का ड्राईरन शुक्रवार को होगा। बांका शहर समेत जिले के सभी प्रखंड में टेलीमेडिसीन टीम का गठन कर दिया गया है। ड्राईरन के दौरान टीमें अपनी-अपनी तैनाती वाले अस्पताल में मौजूद रहेंगी। इसके लिए डॉक्टर और एएनएम की तैनाती की गयी है। डॉक्टर ऑनलाइन तरीके से मरीज से रूबरू होंगे। मरीज की डॉक्टर से बात कराने से लेकर जांच रिपोर्ट तक दिखाने की जिम्मेदारी एएनएम की होगी। मरीज की जांच रिपोर्ट व उसके द्वारा बताई गई परेशानी व लक्षण के आधार पर डॉक्टर मरीज को दवा लिखेंगे। 
ग्रीन चैनल के जरिये मरीजों के घर तक पहुंचेगी दवाः टेलीमेडिसीन सेवा के तहत मरीजों के लिए 37 प्रकार की दवा उपलब्ध कराई गई है। डॉक्टर के दवा लिखे जाने के बाद ग्रीन चैनल के जरिये मरीजों के घर तक निःशुल्क दवा पहुंचाई जाएगी। इसके अलावा एचआईवी, हेपेटाइटिस व सिफलिस व गर्भ की जांच से लेकर कोरोना का टीका भी ग्रीन चैनल के जरिये दिया जाएगा। ई-संजीवनी के जरिये सभी ओपीडी दिवस के दिन पूर्व में मिल रही स्वास्थ्य सेवाओं के अलावा टेलीमेडिसीन सेवा दी जाएगी। इसे लेकर एएनएम व चिकित्सकों को ट्रेनिंग तक दे दी गई है। दवा पहुंचाने की जिम्मेदारी कूरियर की होगी। दवा बच जाने पर उसे वापस भी कूरियर ही करेगा। इसे लेकर कूरियर को प्रतिदिन 100 रुपये का भुगतान भी किया जाएगा।
मरीजों को अस्पताल का नहीं लगाना पड़ेगा चक्कर: टेलीमेडिसीन की स्वास्थ्य सुविधा लेने के लिए मरीजों को अपने नजदीकी चयनित स्वास्थ्य संस्थान पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके बाद वहां तैनात एएनएम स्वास्थ्य विभाग के पोर्टल के माध्यम के टेलीमेडिसीन स्वास्थ्य सेवा की सुविधा दिलाएंगी। डॉक्टर के चिकित्सा परामर्श के अनुसार एएनएम मरीजों को दवाई समेत अन्य चिकित्सा सेवा सुनिश्चित कराएंगी। यानी अब इलाज कराने के लिए मरीजों को अस्पताल का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा, बल्कि सुविधाजनक तरीके से पूरी तरह मुफ्त ऑनलाइन स्वास्थ्य सेवा का लाभ मिलेगा। 
दूर-दराज के इलाके के लोगों को लिए वरदान साबित होगी यह सेवाः दुर्गम इलाके के लोगों को स्वास्थ्य सेवा लेने में होने वाली परेशानियों को दूर करने में टेलीमेडिसीन सेवा वरदान साबित होगी। दुर्गम इलाके के मरीजों को आने-जाने के लिए काफी दूरी का सफर समेत अन्य परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा और समुचित इलाज के साथ बेहतर स्वास्थ्य सेवा मिलेगी। बांका जिले का काफी क्षेत्र जिला मुख्यालय से दूर है या फिर स्थानीय प्रखंड मुख्यालय से भी अच्छी-खासी दूरी पर है। उन क्षेत्रों के मरीजों को इसका काफी लाभ होगा।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button