स्वास्थ्य

कोरोना से दिवंगत के आश्रितों को उपलब्ध कराई गई राहत सामग्री

– परबत्ता के मरैया गाँव आश्रितों के बीच वितरित की गई राहत समाग्री
– आश्रितों के घर जाकर उपलब्ध कराई गई राहत समाग्री की पैकेट

खगड़िया, 05 जनवरी।
जिले में कोविड-19 के दौरान कोरोना से मृत होने वाले सभी दिवंगत के आश्रितों की सहायता कर स्थानीय स्वास्थ्य विभाग एवं केयर इंडिया की टीम सराहनीय भूमिका निभा रही है। ऐसे पीड़ित परिवारों को जीवन-यापन में किसी प्रकार की कोई परेशानियाँ का सामना करना पड़े, इसको लेकर जहाँ स्थानीय जिला प्रशासन पूरी तरह सजग है। वहीं, इसे सार्थक रूप देने के लिए कोरोना से जिन व्यक्ति का निधन हो गया था, उनके आश्रितों के बीच राहत वितरण सामग्री वाहन के माध्यम से घर-घर जाकर राहत सामग्री का वितरण किया जा रहा है। ऐसी पहल मानवता की बड़ी मिसाल पेश है । यह समाजहित में बेहतर और सराहनीय कदम भी है। वहीं, बुधवार को जिले के परबत्ता प्रखंड अंतर्गत मरैया गाँव में स्थानीय स्वास्थ्य विभाग एवं केयर इंडिया द्वारा राहत सामग्री पैकेट का वितरण किया गया। सामग्री का वितरण परबत्ता सीएचसी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डाॅ राजीव रंजन के नेतृत्व में प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक दीपक कुमार एवं केयर इंडिया के डीटीओ-ऑन चंदन कुमार के सहयोग से लाभार्थियों के घर-घर जाकर किया गया।

– पीड़ित परिवार का डेटाबेस तैयार रखा गया है:
परबत्ता सीएचसी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डाॅ राजीव रंजन ने कहा, पीड़ित परिवारों के सहयोग के लिए केयर इंडिया की टीम द्वारा उठाया गया यह कदम का सराहनीय और मानवता का सबसे बड़ा धर्म है। इसके लिए केयर इंडिया की पूरी टीम को धन्यवाद । वहीं, उन्होंने कहा, प्रखंड के सभी पीड़ित परिवारों को लगातार घर-घर जाकर राहत सामग्री
सुविधाजनक तरीके से उपलब्ध कराई जा रही है। वहीं, उन्होंने बताया, प्रखंड के सभी पीड़ित परिवारों को सरकारी स्तर से मिलने वाली तमाम सुविधाएं लगातार सुविधाजनक तरीके से उपलब्ध कराई जा रही है। इसके आगे भी जो भी सुविधाएं होगी, वह निश्चित रूप से उपलब्ध कराई जाएगी। पीड़ित परिवारों को सरकारी सहायता का लाभ मिलने में किसी प्रकार की कोई असुविधा नहीं हो, इसके लिए सभी पीड़ित परिवारों की डेटाबेस तैयार कर सुरक्षित रखा गया है। ताकि एक भी पीड़ित परिवार किसी प्रकार की सुविधा से वंचित नहीं रहें और सभी चिह्नित परिवारों को सुविधाजनक तरीके से सुविधा उपलब्ध कराई जा सके।

– पाँच से अधिक संख्या वाले पीड़ित परिवारों को दो पैकेट दी जाती है राहत सामग्री :
केयर इंडिया के डीटीओ-ऑन चंदन कुमार ने बताया, जिले में चिह्नित सभी पीड़ित परिवारों को राहत सामग्री की पैकेट उपलब्ध कराई जा रही है। जिसमें चावल, आटा, मसूर दाल, चना, चूड़ा, सूजी, सरसो तेल, सब्जी मसाला, नहाने का साबुन, डिटर्जेंट पाउडर, टॉफी और बिस्किट समेत घरेलू उपयोग में आने वाले अन्य सामग्री को पैक किया गया है। वहीं, उन्होंने बताया, पाँच की संख्या तक वाले पीड़ित परिवारों को एक एवं इससे अधिक संख्या वाले पीड़ित परिवारों को दो किट राहत सामग्री उपलब्ध कराई जा रही है। ताकि पीड़ित परिवारों को उचित मात्रा में सामग्री मिल सके और पूरे परिवारों के लिए पर्याप्त हो सके।

– पीड़ित परिवारों का लगातार किया जा रहा सहयोग :
परबत्ता सीएचसी के प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक दीपक कुमार ने बताया, प्रखंड के सभी पीड़ित परिवारों के लिए शासन-प्रशासन द्वारा लगातार जरूरी निर्णय लिए जा रहे और आवश्यक सहयोग किए जा रहे हैं। इस कार्य में केयर इंडिया का भी सहयोग मिल रहा है । वहीं, उन्होंने बताया, इसके अलावा सभी पीड़ित परिवारों का जिला प्रशासन द्वारा हर संभव विशेष ख्याल रखा जा रहा है।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button