स्वास्थ्य

स्वास्थ्य सेवाओं को लोगों तक पहुंचाने में अहम कड़ी साबित हो रही आशा कविता देवी

-लखनोदी पंचायत के एकोरिया गांव के लोगों को मिल रही सभी स्वास्थ्य सुविधाएं
-क्षेत्र में स्वास्थ्य विभाग के चलने वाले अभियान में भी निभाती हैं महत्वपूर्ण भूमिका
बांका, 15 दिसंबर।
सरकार आमलोगों के लिए कई स्वास्थ्य सेवाएं चला रही हैं। इसका लोग भरपूर फायदा भी उठा रहे हैं। इसी का परिणाम है कि परिवार नियोजन का मामला हो या फिर हाल के समय में कोरोना टीकाकरण, जिले के लोग बढ़-चढ़कर इसमें अपनी भागीदारी कर रहे हैं। इन सेवाओं को लोगों तक पहुंचाने में स्वास्थ्यकर्मियों की भूमिका अहम होती है। खासकर आशा कार्यकर्ताओं की। आशा कार्यकर्ता अपने क्षेत्र के एक-एक लोगों से परिचित रहती हैं। उसे सभी के बारे में हर तरह की जानकारी रहती है। किसे कौन-सी स्वास्थ्य सेवा की जरूरत है, इसकी जानकारी रहने से आशा कार्यकर्ता अपना काम को सही तरीके से कर पाती हैं। इसका लोगों को भी भरपूर फायदा मिलता है।
बांका सदर प्रखंड की लखनोदी पंचायत की एकोरिया गांव की आशा कार्यकर्ता कविता देवी इसे बखूबी अंजाम दे रही हैं। महिलाओं को प्रसव कराने से लेकर उसकी समय-समय पर जांच से लेकर डिलीवरी के बाद उसकी देखभाल तक में उसकी भूमिका अहम रहती है। कविता कहती हैं, मैं अपने क्षेत्र के सभी लोगों को जानती हूं। इसलिए मुझे जानकारी रहती है कि कब किसे कौन-सी स्वास्थ्य सेवा की जरूरत होती है। क्षेत्र की गर्भवती महिलाओं के बारे में जानकारी रहने से दूसरे महीने के बाद से ही उसकी नियमित जांच करवाती हूं, ताकि उसे किसी तरह की कोई परेशानी नहीं हो। क्षेत्र के लोग भी मुझसे समय-समय पर जानकारी लेते रहते हैं।
संस्थागत प्रसव को मिल रहा बढ़ावाः कविता कहती हैं, समय-समय पर गर्भवती महिलाओं की जांच कराते रहने से उसे डिलीवरी के दौरान कोई परेशानी नहीं होती है। जैसे ही समय पूरा होता है, मैं उसे सदर अस्पताल ले जाने का काम करती हूं। वहां पर सारी सुविधाएं मौजूद हैं। लेबर रूम में हमेशा डॉक्टर और सिस्टर मौजूद रहती हैं। अगर डिलीवरी के बाद बच्चे को कोई दिक्कत आती है तो सदर अस्पताल में एसएनसीयू की सुविधा मौजूद रहती है। तत्काल बच्चे को भर्ती कर इलाज करवाती हूं। मेरी कोशिश रहती है कि अधिक से अधिक गर्भवती महिलाओं का नॉर्मल डिलीवरी हो। ऑपरेशन की नौबत नहीं आए। क्षेत्र की सभी गर्भवती महिलाओं की जानकारी रहने से उसे समय पर ही सदर अस्पताल लेकर जाती हूं, इसलिए घर पर प्रसव होने की नौबत नहीं आने देती हूं।
पोलियो से लेकर कालाजार अभियान में निभाती हैं महत्वपूर्ण भूमिकाः सिर्फ प्रसव के ही मामले नहीं, बल्कि स्वास्थ्य विभाग के कई अभियान में आशा कार्यकर्ता की भूमिका अहम होती है। शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. सुनील कुमार चौधरी कहते हैं ग्रामीण क्षेत्रों में सरकारी स्वास्थ्य सेवाओं को आमलोगों तक पहुंचाने में आशा कार्यकर्ताओं की भूमिका बहुत अहम होती है। कविता इसमें अपना अहम योगदान देती है। चाहे वह पल्स पोलियो अभियान हो या फिर कालाजार को लेकर क्षेत्र के लोगों को दवा खिलाने की बात हो या फिर अन्य अभियान उसमें कविता की भूमिका अच्छी रहती है।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button