स्वास्थ्य

घर-घर दस्तक वैक्सीनेशन अभियान में आयी तेजी, टीका से छूटे व्यक्ति को चिह्नित कर सुविधाजनक तरीके से दी जा रही है वैक्सीन

– संभावित तीसरे लहर को रोकने के लिए वैक्सीनेशन कराना जरूरी, इसलिए जरूर लें वैक्सीन
– कोविड के प्रभाव से बचाव के लिए वैक्सीनेशन के साथ- साथ सावधानी और सतर्कता भी जरूरी

खगड़िया, 23 नवंबर।
जिले में एक भी व्यक्ति कोविड 19 वैक्सीन लेने से छूटे नहीं, इसे सुनिश्चित करने को लेकर नित्य हर जरूरी निर्णय लिए जा रहे और आवश्यक पहल भी की जा रही है। मिशन, जल्द से जल्द जिले में वैक्सीन से छूटे व्यक्तियों की संख्या शून्य हो और संपूर्ण जिलेवासी पूर्ण रूप से वैक्सीनेटेड हों। जिसे सार्थक रूप देने के लिए जिले में घर-घर दस्तक वैक्सीनेशन अभियान को तेज कर दिया गया है। जिसके माध्यम से वैक्सीनेशन टीम घर-घर दस्तक देकर एक-एक व्यक्ति तक पहुँच रही और किसी भी कारणवश अबतक जो वैक्सीन नहीं ले पाएं, उन्हें प्रेरित कर वैक्सीनेट कर रहे हैं। वहीं, इस अभियान को सार्थक रूप देने के लिए केयर इंडिया की टीम भी स्वास्थ्य विभाग के साथ कदम से कदम मिलाकर अग्रणी भूमिका निभा रही है।

– जिले में लगातार चल रहा है वैक्सीनेशन अभियान, घर-घर जाकर दी जा रही है वैक्सीन :
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ देवनंदन पासवान ने बताया, जिले में लगातार वैक्सीनेशन अभियान चल रहा है। अबतक वैक्सीन लेने से छूटे व्यक्ति की घर-घर जाकर पहचान की जा रही और उन्हें सुविधाजनक तरीके से वैक्सीन भी दी जा रही है। ताकि जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित हो सके और सामुदायिक स्तर पर लोग इस महामारी से खुद को सुरक्षित महसूस कर सकें। इसके अलावा स्वास्थ्य टीम में शामिल एएनएम, ऑगनबाड़ी सेविका, आशा कार्यकर्ता, जीविका दीदी समेत अन्य कर्मियों द्वारा अभियान चलाकर लोगों को वैक्सीनेशन के प्रति प्रेरित किया जा रहा है।

– संभावित तीसरी लहर को रोकने के लिए वैक्सीनेशन के साथ-साथ सावधानी और सतर्कता जारी रखने की जरूरत :
केयर इंडिया के डीटीएल अभिनंदन आनंद ने बताया, कोविड संक्रमण वायरस की संभावित तीसरी लहर को रोकने के लिए वैक्सीनेशन के साथ सावधानी और सतर्कता रखने की जरूरत है। क्योंकि, इसी के बदौलत जिले में पहली और दूसरी लहर का करीब-करीब समापन हो चुका है, जो जिले वासियों के लिए बेहद सुखद खबर है। इसलिए, मैं तमाम जिले वासियों से अपील करता हूँ कि जो भी व्यक्ति अबतक किसी कारणवश वैक्सीन नहीं ले पाएं है, वह निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें। साथ ही इस महामारी को पूरी तरह जड़ से मिटाने के लिए सावधानी और सतर्कता भी जारी रखें। क्योंकि, वैक्सीनेशन के साथ-साथ सतर्कता और सावधानी जारी रखने पर तीसरी लहर आने की कोई संभावना नहीं रहेंगी।

– इन मानकों का करें पालन और कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :
– मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
– बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें।
– साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और सैनिटाइजर का उपयोग करें।
– नियमित तौर पर लगातार साबुन या अल्कोहल युक्त पदार्थों से अच्छी तरह हाथ धोएं।
– लक्षण महसूस होने पर कोविड-19 जाँच कराएं।
– अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकलें और भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button