स्वास्थ्य

लगवाएं सुरक्षा का टीका और मनाएं सुरक्षित त्यौहार

– जिले में त्यौहारी दौर में भी लगातार चल रहा है कोविड-19 वैक्सीनेशन अभियान
– सुरक्षित परिवार, खुशियाँ अपार नारे को सार्थक रूप देने के लिए लोगों को किया जा रहा है जागरूक

खगड़िया-

सोमवार से नहाय-खाय के साथ लोक आस्था के महापर्व छठ पूजा का चार दिवसीय अनुष्ठान शुरू हो गया। दूसरे प्रदेशों में रहने वाले लोगों का त्यौहार मनाने के लिए अपने घर आने सिलसिला जारी है और प्रत्येक दिन बड़ी संख्या में लोग आ भी रहे हैं। जिसके कारण शहर से लेकर गाँव की गलियों तक की चहल-पहल बढ़ गई है। किन्तु, ऐसे में हमें कोविड के प्रति भी सतर्क रहना जरूरी है। कितना अच्छा होगा, जब पूरे परिवार के लोग सुरक्षित माहौल में त्यौहार मनाएंगे। इसलिए, सुरक्षित माहौल में त्यौहार मनाने के लिए जो लोग अबतक किसी भी कारणवश कोविड-19 वैक्सीन नहीं ले पाएं है वह निश्चित रूप से सुरक्षा का टीका लगवाएं और सुरक्षित माहौल में दुगुनी खुशी के साथ त्यौहार मनाएं। क्योंकि, आपकी थोड़ी सी चूक और लापरवाही बड़ी परेशानी का सबब बन सकती है। इसलिए, वैक्सीन से वंचित लोग निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं। क्योंकि, आपके सुरक्षा के लिए ही त्यौहारी दौर में भी जिले में लगातार वैक्सीनेशन अभियान जारी है। साथ ही अभियान को और तेज गति देने के लिए जिले तमाम पदाधिकारी एवं स्वास्थ्य कर्मी (वैक्सीनेशन टीम) अपनी त्यौहारी छुट्टी छोड़ कर लोगों को इस महामारी से सुरक्षित करने के लिए ड्यूटी पर डटे हुए हैं। जो ना सिर्फ सराहनीय है। बल्कि, देश हित में सबसे बेहतर कदम भी है।

– वैक्सीन से वंचित व्यक्ति कराएं वैक्सीनेशन और दुगुनी खुशी के साथ मनाएं त्यौहार :
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ देवनंदन पासवान ने बताया, वर्तमान में त्यौहारी दौर चल रहा है। सभी लोग सुरक्षित माहौल में त्यौहार मना सकें, इसके लिए हर जरूरी निर्णय लेकर आवश्यक पहल की जा रही है। किन्तु, इसे सफल बनाने के लिए जिले वासियों का सहयोग भी अपेक्षित है। इसलिए, जिले वासियों से भी मेरा अपील है कि अगर जो व्यक्ति किसी भी कारण वश अबतक वैक्सीन नहीं ले पाएं है, वह निश्चित रूप से अपने नजदीकी वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर वैक्सीनेशन कराएं और दुगुनी खुशियाँ के साथ त्यौहार मनाएं। आपकी सुरक्षा के लिए ही जिले में त्यौहारी दौर में भी वैक्सीनेशन अभियान जारी है। आपकी यही पहल सबसे बड़ा सहयोग का कदम होगा। क्योंकि, जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग के तमाम पदाधिकारी एवं कर्मी आपकी ही सुरक्षा के लिए ही त्यौहारी छुट्टी छोड़ कर आपके बीच अपनी जिम्मेदारी पर डटे हुए हैं।

– सुरक्षित परिवार, खुशियाँ अपार नारे के माध्यम से लोगों को किया जा रहा है जागरूक :
केयर इंडिया के डीटीएल अभिनंदन आनंद ने बताया, वैक्सीन वंचित लोगों को वैक्सीनेशन के प्रति जागरूक करने के लिए जिले में लगातार जागरूकता अभियान भी चल रहा है और घर-घर जाकर स्वास्थ्य टीम द्वारा लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है। इस दौरान टीम द्वारा सुरक्षित परिवार, खुशियाँ अपार नारे के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जा रहा है। सुरक्षित माहौल में त्यौहार मनाने के लिए लोगों को वैक्सीन लेने के लिए भी प्रेरित किया जा रहा है।
– दूसरे प्रदेशों से आने वाले लोगों की हो रही है कोविड जाँच :
केयर इंडिया के डीटीओ-ऑन चंदन कुमार ने बताया, त्यौहारी दौर के कारण दूसरे प्रदेशों में रहने वाले लोगों के आने का सिलसिला जारी है। किन्तु, दूसरे प्रदेशों से आने वाले लोगों के घर प्रवेश करने के पूर्व कोविड जाँच सुनिश्चित हो, इसके लिए जिले के विभिन्न रेलवे स्टेशनों एवं बस स्टैंडों पर कोविड-19 जाँच सह वैक्सीनेशन शिविर की व्यवस्था की गई है। जहाँ बड़ी संख्या में प्रतिदिन दूसरे प्रदेशों से आ रहे लोगों की कोविड जाँच की जा रही है। ताकि जिले में किसी प्रकार के संक्रमण का खतरा उत्पन्न नहीं हो। यहीं नहीं, जाँच के साथ संबंधित व्यक्ति के वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट की भी जाँच की जा रही है। इस दौरान जो भी लोग वैक्सीन से वंचित मिलते हैं, उन्हें शिविर में वैक्सीन दी जा रही है। इसके बाद ही गंतव्य जाने की अनुमति दी जाती है।
– इन मानकों का करें पालन और कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :
– मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
– बाहर से आने पर या लक्षण महसूस होने पर कोविड-19 जाँच कराएं।
– बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें।
– साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और सैनिटाइजर का उपयोग करें।
– प्रोटोकॉल के पालन के साथ त्यौहार मनाएं।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button