स्वास्थ्य

टीका लेने से किया था इनकार, समझाया तो हो गए तैयार

-कोरोना टीकाकरण को लेकर स्वास्थ्य विभाग का अभियान जारी
-जिले में अब घर-घर जाकर लोगों का किया जा रहा है टीकाकरण

भागलपुर-

जिले की बड़ी आबादी ने कोरोना का टीका ले लिया है। पहली डोज लेने वालों की संख्या तो काफी अधिक हो चुकी है। अब स्वास्थ्य विभाग छूटे हुए लोगों को चिह्नित कर टीकाकरण कर रहा है। खासकर वैसे लोग जिन्होंने टीका लेने से इंकार कर दिया है। इसे लेकर स्वास्थ्य विभाग की टीम घर-घर जा रही है। घर पर ही लोगों को जागरूक कर उनका टीकाकरण किया जा रहा है।
इसी सिलसिले में स्वास्थ्य विभाग की टीम नारायणपुर प्रखंड के मधुरापुर बाजार पहुंची। यहां पर टीम को बड़ी सफलता मिली। कोरोना का टीका लेने से इंकार करने वाले 30 लोगों को टीका से होने वाले फायदे के बारे में बताया गया। इससे किसी तरह का कोई नुकसान नहीं होता है, इसे लेकर लाभुकों को आश्वस्त किया गया। इसके बाद सभी लोग टीका लेने के लिए तैयार हुए। इसके बाद सभी लोगों का टीकाकरण हुआ। टीकाकरण के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम ने सभी लोगों की 30 मिनट तक निगरानी की। किसी भी लाभुक को कोई समस्या नहीं आने पर वहां से स्वास्थ्य विभाग की टीम वापस गई। साथ ही सभी लोगों को समय पूरा हो जाने पर कोरोना टीका की दूसरी डोज भी अवश्य लेने की हिदायत भी दी।
छूटे हुए लोगों का भी जल्द ही होगा टीकाकरणः केयर इंडिया के आलोक कुमार ने बताया कि हमलोग अब टीका लेने से इंकार करने वाले लोगों को टीका देने का काम कर रहे हैं। इसे लेकर जागरूकता के साथ-साथ स्वास्थ्य विभाग की टीम मौके पर ही टीकाकरण कर देती है। इंकार करने वाले अधिकतर लोगों में टीका को लेकर अभी भी कुछ गलतफहमियां हैं, जिसे हमलोग दूर कर रहे हैं। अधिकतर लोगों में टीका लेने के बाद बुखार होने का या फिर बीमार होने का डर रहता है। इस बारे में जब उन्हें समझाया जाता है तो वे लोग आखिरकार मान जाते हैं। इस तरह से हमलोग प्रखंडवार लोगों के घर तक पहुंच रहे हैं। उम्मीद है कि छूटे हुए लोगों का भी जल्द ही टीकाकरण हो जाएगा।
दूसरी डोज पर फोकसः सिविल सर्जन डॉ. उमेश कुमार शर्मा ने कहा कि छूटे हुए लोगों के साथ-साथ पहली डोज लेने के बाद समय पूरा हो जाने के बाद दूसरी डोज नहीं लेने वालों को भी ढूंढ-ढूंढकर टीका दिया जा रहा है। कोरोना से बचाव के लिए टीका की दोनों डोज लेना जरूरी है। इसलिए लोगों से भी मेरी अपील है कि जिनका समय पूरा हो गया हो, वह नजदीकी केंद्रों पर जाकर कोरोना टीका की दूसरी डोज ले लें। जिले के सभी लोगों का जितना जल्द टीकाकरण होगा, उतना ही जल्द जिला में कोरोना का खतरा पूरी तरह से समाप्त हो जाएगा। साथ ही कोरोना को लेकर सतर्कता जरूर बरतें। घर से बाहर जाते वक्त मास्क लगाएं और सामाजिक दूरी का पालन करते हुए एक-दूसरे के बीच दो गज की दूरी का जरूर पालन करें। सावधानी बरतने से कोरोना की तीसरी लहर नहीं आएगी।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button