स्वास्थ्य

390 केंद्रों पर 1.5 लाख लोगों को लगेंगे टीके

-कोरोना टीकाकरण को लेकर आज चलेगा महाअभियान
-कोरोना के खिलाफ स्वास्थ्य विभाग का अभियान जारी

बांका, 27 अक्टूबर
कोरोना टीकाकरण को लेकर गुरुवार को एक बार फिर से महाअभियान चलाया जाएगा। इसे लेकर सारी तैयारी पूरी कर ली गई है। जिले भर में लगभग 390 टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं, जहां पर 1.5 लाख लोगों को कोरोना का टीका देने का लक्ष्य रखा गया है। सभी टीकाकरण केंद्रों पर स्वास्थ्यकर्मियों की नियुक्ति कर दी गई है। इनलोगों को समय से थोड़ा पहले केंद्र पर पहुंचने के लिए कहा गया है, ताकि टीकाकरण अभियान में किसी तरह की देरी नहीं हो और लाभुकों को कोई परेशानी नहीं हो।
सिविल सर्जन डॉ. सुधीर कुमार महतो ने बताया कि महाअभियान को लेकर सारी तैयारी कर ली गई है। इस बार भी काफी संख्या में जिले के लोग कोरोना का टीका लें, इसे लेकर व्यापक इंतजाम किए गए हैं। सभी केंद्रों पर पहली और दूसरी, दोनों डोज दी जाएगी। इसलिए जिनलोगों का समय पूरा हो गया है, वे लोग टीके की दूसरी डोज अवश्य लें। साथ ही जिनलोगों ने एक भी डोज नहीं लिया है, वे तत्काल अपने नजदीकी केंद्रों पर जाकर टीका लें। त्यौहार को लेकर बाहर से आने वाले लोग अगर टीका नहीं लिए हैं तो वह जरूर टीका लें। बाहर से आने वाले लोग अपनी कोरोना जांच जरूर कराएं।
सदर प्रखंड में बनाए गए 38 केंद्रः महाअभियान को लेकर बांका सदर प्रखंड में 38 टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं। सभी केंद्रों के लिए डाटा ऑपरेटर और एएनएम की नियुक्ति कर दी गई है। शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. सुनील कुमार चौधरी ने बताया कि अभियान को लेकर जागरूकता कार्यक्रम भी चलाया गया है। साथ ही स्थानीय लोगों से अधिक से अधिक संख्या में आकर कोरोना का टीका लेने की अपील की गई है। आशा कार्यकर्ता और आंगनबाड़ी सहायिका टीका नहीं लेने वालों को घरों से केंद्र तक लाने का काम करेंगी।
400 लोगों ने लिया कोरोना का टीकाः उधर, बुधवार को शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के तहत 400 लोगों ने कोरोना का टीका लिया। टीका लेने वालों में पहली और दूसरी, दोनों डोज लेने वाले लोग शामिल थे। टीका देने के बाद सभी लोगों को 30 मिनट तक निगरानी में रखा गया। किसी को कोई परेशानी नहीं होने पर घर जाने दिया गया। साथ ही जिनलोगों ने कोरोना टीके की पहली डोज ली, उन्हें समय पर आकर दूसरी डोज लेने की हिदायत दी गई।
400 लोगों की हुई जांचः शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में बुधवार को 200 लोगों की एंटीजन किट से जांच हुई। साथ ही 200 लोगों के सैंपल आरटीपीसीआर जांच के लिए लिया गया। डॉ. चौधरी ने बताया कि जांच में कोई भी व्यक्ति संक्रमित नहीं मिला, इसके बावजूद सभी लोगों को सतर्कता के साथ रहने के लिए कहा गया। घर से बाहर जाते वक्त मास्क लगाने और सामाजिक दूरी का पालन करने के लिए कहा गया। भीड़भाड़ से बचने और एक-दूसरे के बीच दो गज की दूरी बनाए रखने के लिए कहा गया। साथ ही बाहर से घर आने पर हर हाल में 20 सेकेंड तक हाथ की धुलाई करने के लिए कहा गया।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button