स्वास्थ्य

कोरोना का टीका लगवाकर खुद के साथ बच्चों को भी रखें सुरक्षित

-दूसरी लहर खत्म होने के बावजूद कोरोना से सतर्क रहना जरूरी
तीसरी लहर में बच्चों को प्रभावित करने की जताई गई है संभावना

बांका, 4 सितंबर| कोरोना की दूसरी लहर लगभग समाप्त हो गई है। कभी-कभार इक्का-दुक्का ही मरीज मिल रहे हैं, लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि लोग लापरवाह हो जाएं। कोरोना से बचाव के लिए सावधानी बहुत जरूरी है। सबसे जरूरी है जल्द से जल्द कोरोना की टीका लगवाना। काफी संख्या में लोगों ने टीका लगवा लिया है, लेकिन अभी भी कुछ ऐसे लोग हैं जिन्होंने टीका नहीं लगवाया है। ऐसे लोग जल्द से जल्द टीका लगवा लें। कोरोना का टीका लगवाने से न सिर्फ खुद आप सुरक्षित होंगे, बल्कि आपके बच्चे भी सुरक्षित रहेंगे। कोरोना की तीसरी लहर में बच्चों के प्रभावित होने की संभावना जताई गई है। बच्चों के लिए अभी कोरोना का टीका नहीं आया है, उम्मीद है कि जल्ह ही आ जाएगा। इसलिए सतर्क रहना जरूरी है।
कोरोना का टीका लेने में देरी नहीं करें-
शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ सुनील कुमार चौधरी कहते हैं कि बड़ों के जरिये ही बच्चों में कोरोना का वायरस आने का खतरा रहता है। इसलिए घर के 18 साल से अधिक उम्र के सदस्यों को टीका लेने में देरी नहीं करनी चाहिए। हालांकि कोरोना की तीसरी लहर अब तक आई नहीं है। अगर लोग सतर्क रहेंगे तो नहीं भी आ सकती है। अगर घर के सभी लोग टीका लिए रहेंगे तो कोरोना वायरस घर में प्रवेश नहीं करेगा और आपके साथ आपके बच्चे भी सुरक्षित रहेंगे। इसलिए कोरोना का टीका लेने में देरी नहीं करें।
850 लोगों को लगा कोरोना का टीकाः
उधर, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के तहत शनिवार को 850 लोगों को कोरोना का टीका लगाया गया। टीका लेने वालों में पहला और दूसरा, दोनों तरह के डोज लेने वाले लोग थे। टीका देने के बाद सभी लोगों को 30 मिनट की निगरानी में रखा गया। किसी तरह की समस्या नहीं होने पर सभी लोगों को घर जाने दिया गया। साथ ही कोरोना टीका की पहली डोज लेने वालों को समय पर आकर दूसरा डोज ले लेने की हिदायत दी गई। कोरोना टीका का दोनों डोज ले लेने के बाद ही टीकाकरण की प्रक्रिया पूरी होगी। इसलिए टीका की दूसरी डोज लेने में देरी नहीं करें।
325 लोगों की हुई जांचः
उधर, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के तहत शनिवार को 225 लोगों की कोरोना जांच की गई। साथ ही 100 लोगों के सैंपल आरटीपीसीआर जांच के लिए लिया गया। जांच में कोई भी व्यक्ति संक्रमित नहीं मिला, लेकिन सभी लोगों को सावधानी के साथ रहने के लिए कहा गया। घर से बाहर जाने पर मास्क लगाने और सामाजिक दूरी का पालन करने के लिए कहा गया। भीड़भाड़ से बचने और एक-दूसरे के बीच दो गज की दूरी बनाए रखने के लिए कहा गया। बाहर से घर आने पर आवश्यक तौर पर 20 सेकेंड तक हाथों की धुलाई करने के लिए कहा गया। ऐसा करते रहने से लोग कोरोना की चपेट में आने से बचे रहेंगे।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button