राज्य

बांका सदर प्रखंड में टीकाकरण को लेकर फिर चला विशेष अभियान

1560 लाभुकों ने लगवाए कोरोना के टीके, 30 मिनट निगरानी में रहे लाभुक
किसी तरह की कोई परेशानी नहीं आने पर लाभुकों को घर जाने दिया गया
बांका, 18 अगस्त-

जल्द से जल्द सभी लोगों को कोरोना का टीका लग जाए, इसे लेकर लगातार विशेष अभियान चलाया जा रहा है। मंगलवार के बाद बुधवार को एक बार फिर बांका सदर प्रखंज में कोरोना टीकाकरण को लेकर विशेष अभियान चलाया गया। इस दौरान 1560 लोगों ने कोरोना के टीके लगवाए। बुधवार को भी विशेष टीकाकरण को लेकर 11 केंद्र बनाए गए थे। इसके अलावा गांधी चौक स्थित 12 घंटे के टीकाकरण केंद्र पर भी लोगों को कोरोना के टीका लगवाए गए। यानी कि बांका सदर प्रखंड में कुल 12 केंद्रों पर लाभुकों का टीकाकरण हुआ। टीका देने के बाद सभी लोगों को 30 मिनट तक निगरानी में रखा गया। किसी तरह की समस्या नहीं होने पर सभी लोगों को घर जाने दिया गया।
एक बार फिर से विशेष टीकाकरण अभियान चलाया गया-
शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ सुनील कुमार चौधरी ने कहा कि जल्द से जल्द सभी लोगों का टीकाकरण हो जाए, इसे लेकर बुधवार को एक बार फिर से विशेष टीकाकरण अभियान चलाया गया। हर बार की तरह इस बार भी काफी संख्या में टीका लेने के लिए लोग सामने आए। इसके अलावा गांधी चौक पर रात नौ बजे तक टीकाकरण होता है। वहां का आंकड़ा शाम सात बजे तक का ही है, इसलिए आंकड़े में बढ़ोतरी भी हो सकती है। टीकाकरण के साथ जागरूकता कार्यक्रम भी जारी है। स्वास्थ्यकर्मियों के साथ-साथ प्रशासनिक अधिकारी भी इसमें सहयोग कर रहे हैं। जल्द से जल्द सभी लोगों को कोरोना टीका का दोनों डोज देने का लक्ष्य है, जिसे जल्द ही हासिल कर लिया जाएगा।
सरकारी कर्मियों ने किया सहयोगः
जिलाधिकारी के निर्देश पर सभी अधिकारियों के मातहत काम करने वाले कर्मियों ने भी विशेष टीकाकरण अभियान में सहयोग किया। सभी लोगों ने नजदीकी टीकाकरण केंद्र तक लाभुकों को लाने का काम किया। इसके अलावा आशा कार्यकर्ता और सेविका व सहायिका ने भी लोगों को टीकाकरण केंद्र तक लाने में सहयोग किया। जागरूकता कार्यक्रम के दौरान सभी लाभुकों को टीके का दूसरा डोज अवश्य तौर पर लेने के लिए कहा गया। आशा कार्यकर्ता समझाती दिखीं कि दोनों डोज लेने के बाद ही आपके टीकाकरण की प्रक्रिया पूरी होगी। पूर्ण टीकाकरण के बाद ही लोग कोरोना से सुरक्षित रहेंगे।
305 लोगों की हुई जांचः
उधर, दूसरी ओर शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में बुधवार को 205 लोगों की एंटीजन किट से जांच की गई। जांच में कोई भी व्यक्ति संक्रमित नहीं मिला। साथ ही 100 लोगों के सैंपल आरटीपीसीआर जांच के लिए लिया गया। डॉ. सुनील कुमार चौधरी ने बताया कि जांच में किसी के संक्रमित नहीं मिलने के बावजूद सभी लोगों को सतर्क रहने के लिए कहा गया। घर से बाहर जाते वक्त मास्क लगाने और सामाजिक दूरी का पालन करते हुए एक-दूसरे के बीच दो गज की दूरी का ख्याल रखने के लिए कहा गया। इसके अलावा बाहर से घर आने पर 20 सेकेंड तक हाथ की धुलाई अवश्य करने के लिए कहा गया। इन उपायों को व्यवहार में लाने से लोग कोरोना की चपेट में आने से बचे रहेंगे। साथ ही दूसरे लोग भी चपेट में नहीं आएंगे।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button