स्वास्थ्य

रक्तदान, महादान के जज्बे को चरितार्थ करते हुए रक्तदान शिविर का आयोजन

महावीर वात्सल्य एवं लायन्स क्लब ऑफ पटना- अनंता के सहयोग से हुआ आयोजन
15 रक्तवीरों ने किया रक्तदान

पटना, 11 अगस्त-

शहर में लायन्स क्लब द्वारा रक्त की कमी से पीड़ित लोगों की जीवन रक्षा के लिए रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया| महावीर वात्सल्य में आयोजित कार्यक्रम में 15 रक्तवीरों ने रक्तदान कर मानवता की मिसाल पेश की| सभी दान किये गए रक्त को संस्थान के ब्लड बैंक को समर्पित किया गया| कार्यक्रम का उद्घाटन संस्थान के निदेशक डॉ. एस.एन.सिन्हा, लायंस क्लब ऑफ़ पटना-अनंता की अध्यक्ष नीता मिश्रा एवं क्लब के अन्य सदस्यों द्वारा संयुक्त रूप से किया गया|
स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है रक्तदान:
महावीर वात्सल्य ,पटना के निदेशक डॉ. एस.एन.सिन्हा ने बताया अच्छे स्वास्थ्य के लिए रक्तदान आवश्यक है । रक्तदान करने से शरीर में साफ स्वच्छ रक्त का निर्माण होता है | रक्तदान करने से दिल, ब्लडप्रेशर, सहित कई बीमारियों का खतरा कम होता है । कहा कि रक्तदान द्वारा रक्तदाता भी स्वस्थ रहते हैं| साथ ही उनके द्वारा दिए गए रक्त से जिले एवम जिले के बाहर के लोगों को भी लाभ मिलता है ।
रक्तदान के लिए आगे आयें युवा:
संस्थान के ब्लड बैंक के निदेशक डॉ. उपेन्द्र ने कहा लोगों की मदद के लिए युवाओं, व समाजसेवियों की तरफ से शिविर लगाकर समय समय पर रक्तदान किया जाना चाहिए । रक्तदान द्वारा विभिन्न बीमारियों से ग्रसित मरीजों के प्राण रक्तदान द्वारा बचाए जाते हैं । दुनिया में रक्तदान से बड़ा कोई दान नहीं है ।
लायंस क्लब ऑफ़ पटना- अनंता की अध्यक्ष नीता मिश्रा ने बताया क्लब रक्तदान को लेकर लगातार प्रयत्नशील है और आने वाले दिनों में ऐसे ही अनेक शिविर आयोजित किये जायेंगे|
इस मौके पर डॉ. एस.एन.सिन्हा, नीता मिश्रा, डॉ. उपेन्द्र, मिस डेज़ी( एएनएम स्कूल की प्रिंसिपल), रीता वर्मा, ममता, लालिमा, रुमझुम, अंजू एवं लायन अनुपम उपस्थित थे। इस अवसर लोगों से कोरोना से बचाव को कोविड 19 टीकाकरण करवाने की अपील भी की गई ।
– इन मानकों का करें पालन और कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :
– मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
– विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन।
– साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और सैनिटाइजर का उपयोग करें।
– बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button