स्वास्थ्य

भागलपुर के नाथनगर में शुरू हुआ 15 घंटे का टीकाकरण केंद्र

घोषी टोला स्थित बालिका उच्च विद्यालय में सुबह छह बजे से शुरू हुआ टीकाकरण
टीका लेने के लिए रात नौ बजे तक लोग केंद्र पर आते रहे, स्वास्थ्यकर्मी रहे तैनात

भागलपुर, 9 अगस्त-

भागलपुर के नाथनगर में घोषी टोला स्थित बालिका उच्च विद्यालय में जिले का पहला और एकमात्र 15 घंटे के टीकाकरण केंद्र का सोमवार को आगाज हो गया। सुबह छह बजे से ही केंद्र पर टीकाकरण शुरू हो गया। इसे लेकर केयर इंडिया की टीम और स्वास्थ्यकर्मी सुबह पांच बजे ही पहुंच गए थे। रात नौ बजे तक केंद्र पर टीकाकरण होता रहा। इसके अलावा आते-जाते राहगीरों को भी वाहन के पास जाकर स्वास्थ्यकर्मियों ने कोरोना का टीका लगाया। दिव्यांग को भी ट्रायसाइकिल के पास जाकर कोरोना का टीका लगाया गया।
दोपहर में जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी पदाधिकारी डॉ. मनोज कुमार चौधरी ने नाथनगर स्थित 15 घंटे के टीकाकरण केंद्र का जायजा लिया। वहां पर उन्होंने ऑन-स्पॉट स्वास्थ्यकर्मियों को टीकाकरण की बारीकियों के बारे में समझाया। डॉ. चौधरी ने कहा कि जिले में टीकाकरण अभियान काफी सफलतापूर्वक चल रहा है। लोगों में टीकाकरण को लेकर उत्साह है। यही कारण है कि लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए यहां 15 घंटे के टीकाकरण केंद्र का आगाज किया गया। यहां पर कामकाजी और नौकरीपेशा लोग अपनी सुविधानुसार आकर सुबह या फिर शान के समय टीका ले सकते हैं।
चार काउंटर बनाए गए हैः
वैसे तो नाथनगर के घोषी टोला स्थित बालिका उच्च विद्यालय में 15 घंटे के टीकाकरण केंद्र पर आधा दर्जन से अधिक काउंटर बनाए गए हैं, लेकिन टीकाकरण की व्यवस्था चार काउंटर पर ही है। पुरुषों को कोविशील्ड और कोवैक्सीन का टीका देने के लिए अलग-अलग काउंटर बनाए गए हैं। महिलाओं के लिए पिंक बूथ बनाया गया है। वहां पर महिलाओं को कोविशील्ड और कोवैक्सीन दोनों तरह का टीका लगाया जा रहा है। इसके अलावा चौथे काउंटर पर दिव्यांग, बुजुर्ग और गर्भवती महिलाओं को टीका देने की व्यवस्था की गई है। केंद्र पर इमरजेंसी की व्यवस्था की गई है। टीका लेने वाले को किसी भी तरह की परेशानी होने पर इमरजेंसी में सारी व्यवस्था मौजूद है। जहां पर प्रशिक्षित स्वास्थ्यकर्मी तैनात हैं।

ड्राइव—थ्रू काउंटर बना आकर्षण का केंद्रः
जिले में यह पहला ड्राइव थ्रू वैक्सीनेशन अभियान है जहां बुजुर्ग, दिव्यांगजन और महिलाएं अपनी गाड़ी से टीकाकरण केंद्र आकर अपना वैक्सीनेशन करवा रहे हैं। ड्राइव—थ्रू वैक्सीनेशन काउंटर इस बात को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है कि बुजुर्ग या बीमार लोग किसी अन्य के संपर्क में नहीं आएं और टीकाकरण के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन पूरी तरह सुनिश्चित किया जा सके। ड्राइव—थ्रू काउंटर पर लोग अपनी गाड़ियों से सीधे आकर वहां पर रजिस्ट्रेशन कराने के साथ गाड़ी में बैठे—बैठे ही टीका ले रहे हैं। इसके बाद वहां तैयार ऑब्जरवेशन पार्किंग में भेज दिया जा रहा है, जहां पर 30 मिनट तक गाड़ी में ही वे खुद को ऑब्जरवेशन में रख रहे हैं।

केयर इंडिया की तरफ से है पूरी व्यवस्थाः
जिले के इकलौते 15 घंटे के टीकाकरण केंद्र की पूरी व्यवस्था केयर इंडिया की तरफ से की गई है। स्वास्थ्यकर्मियों से लेकर डाटा ऑपरेटर तक की व्यवस्था केयर इंडिया ने की है। इसके अलावा केंद्र पर लाभुकों के लिए पीने के पानी से लेकर मनोरंजन तक की व्यवस्था की गई है। केंद्र पर साफ-सफाई से लेकर लाइटिंग की व्यवस्था की गई है। लाभुकों को किसी तरह की परेशानी नहीं हो, इसे लेकर केयर इंडिया के कर्मी हर वक्त पर तैनात रह रहे हैं।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button