स्वास्थ्य

विशेष वैक्सीनेशन अभियान के तहत जिले में 135 जगहों पर आयोजित हुआ वैक्सीनेशन शिविर

– डीएम, सीएस, एसीएमओ, डीआईओ समेत जिले के अन्य पदाधिकारियों ने विभिन्न केंद्रों का लिया जायजा

– युवाओं में वैक्सीन के प्रति दिखा उत्साह, सभी सेटरों पर उमड़ी भीड़

– बिना रजिस्ट्रेशन और स्लाॅटस्लॉट बुक किए ही दी गई वैक्सीन, सभी शिविर में समुचित व्यवस्था थी उपलब्ध

खगड़िया, 21 जून, 2021
जिले में सोमवार को विश्व योग दिवस के अवसर 18+ आयु वर्ग के लोगों का कोविड-19 वैक्सीनेशन अभियान को गति देने के लिए विभागीय निर्देश पर जिले के सभी प्रखंडों में विशेष वैक्सीनेशन अभियान चलाया गया। जिसके तहत सभी प्रखंडों में विभिन्न जगहों पर विशेष वैक्सीनेशन शिविर आयोजित की गई। जहाँ बिना रजिस्ट्रेशन और स्लाॅटस्लॉट बुक किए ही 18+ एवं 45+ आयु वर्ग वाले लोगों को वैक्सीन दी गई। वहीं, रजिस्ट्रेशन और स्लाॅटस्लॉट बुकिंग की अनिवार्यता से छूट मिलते ही जिले के सभी शिविर स्थलों पर युवाओं, महिलाओं, युवतियों की भीड़ देखी गई और सभी ने पूरे उत्साह के साथ वैक्सीन ली। वैक्सीन लेने के बाद युवाओं ने कहा, पूरी तरह टीके को सुरक्षित और प्रभावी बताया है वैक्सीन। इसलिए,साथ ही सभी लोगों को पूरी तरह निर्भीक होकर वैक्सीन लेना चाहिएलेने की अपील भी की। यह राज्य और देशहित के साथ – साथ खुद एवं परिवार व समाज के हित भी सबसे बेहतर कदम है।

– जिले में 135 जगहों पर लगा वैक्सीनेशन शिविर :
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ देवनंदन पासवान ने बताया, बुधवार को विशेष वैक्सीनेशन अभियान के तहत जिले में कुल 135 जगहों पर वैक्सीनेशन शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें खगड़िया सदर में 29, चौथम में 14, बेलदौर में 17, अलौली में 22, गोगरी में 24, परबत्ता में 22 एवं मांसी में 07 में जगहों पर वैक्सीनेशन शिविर का आयोजन किया गया। सभी जगहों पर लोगों की अच्छी भीड़ देखी गई। जो सामाजिक स्तर पर सकारात्मक बदलाव का बड़ा संकेत है। इतना ही नहीं, लोग खुद दूसरों को भी वैक्सीन लेने के लिए प्रेरित करते भी दिखे।

– डीएम, सीएस, एसीएमओ, डीआईओ समेत जिले के अन्य पदाधिकारियों ने विभिन्न केंद्रों का लिया जायजा :
डीएम डॉ आलोक रंजन घोष, सीएस डॉ अजय कुमार सिंह, एसीएमओ डॉ आर एन चौधरी, डीआईओ डॉ देवनंदन पासवान, डीपीएम पवन कुमार, केयर इंडिया के डीटीओ अभिनंदन आनंद, डीटीओ-ऑन चंदन कुमार, आईसीडीएस डीपीओ नीना सिंह, एएनएम के जिला समन्वयक अंबुज कुमार, जीविका डीपीएम अजीत कुमार समेत सहित जिले के अन्य पदाधिकारी जिले के विभिन्न वैक्सीनेशन शिविर स्थलों का जायजा लेते दिखे। इस दौरान तमाम पदाधिकारियों ने जहाँ शिविर स्थलों पर मौजूद स्वास्थ्य टीम को आवश्यक निर्देश दिए। वहीं, वैक्सीनेशन को लेकर लोगों को प्रेरित करते एवं वैक्सीन ले चुके व्यक्तियों से भी बातचीत कर उनका अनुभव लेते दिखे। इसके अलावा संबंधित प्रखंड के बीडीओ, सीओ, सीडीपीओ, चिकित्सा पदाधिकारी, जीविका बीपीएम, पुलिस पदाधिकारी समेत प्रखंड स्तरीय अन्य पदाधिकारी भी अपने-अपने क्षेत्र में शिविर स्थल का निरीक्षण एवं लोगों को वैक्सीन लेने के लिए प्रेरित किया। ताकि हर हाल में निर्धारित लक्ष्य पूरा हो सके और अधिक से अधिक लोगों का वैक्सीनेशन हो सके।

– ऑगनबाड़ी सेविका, जीविका दीदी, आशा समेत अन्य कर्मियों की लगाई गई थी डयूटी :
शत-प्रतिशत लक्ष्य पूरा करने के लिए जिले के सभी शिविर स्थल पर एएनएम के साथ डेटा ऑपरेटर, आँगनबाड़ी सेविका, सहायिका, जीविका दीदी, आशा कार्यकर्ता समेत अन्य कर्मियों की भी डयूटी लगाई गई थी। ताकि एक व्यक्ति भी वैक्सीन लेने से वंचित नहीं रहे। इसके अलावा पंचायत के मुखिया, सरपंच, वार्ड सदस्य, डीलर समेत अन्य जनप्रतिनिधि भी लोगों जागरूक करते दिखे। वहीं, वैक्सीनेशन के दौरान लोगों को किसी प्रकार की असुविधा नहीं हो, इसके लिए सुरक्षा एवं सुविधा के मद्देनजर सभी सेटरों पर समुचित व्यवस्था की गई थी।

– इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर रहें :
– मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
– विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन करें।
– अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकलें और भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।
– साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और सैनिटाइजर का उपयोग करें।
– बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button