स्वास्थ्य

कोरोना टीकाकरण के लिए पहचान पत्र के रूप में अब फोटो लगा राशन कार्ड भी मान्य

– इस संबंध में राज्य स्वास्थ्य समिति के अपर निदेशक (प्रतिरक्षण) सह राज्य प्रतिरक्षण पदाधिकारी ने सभी जिलों को जारी किया पत्र

– इससे पहले पहचान पत्र के रूप में आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पेंशन पासबुक, एनपी आर, स्मार्ट कार्ड, दिव्यांगता प्रमाण – पत्र को पहले ही दी गई है अनुमति

– आधार कार्ड ही सबसे बेहतर और मान्य पहचान पत्र, इसलिए विशेष परिस्थितियों में ही करें अन्य पहचान पत्र का उपयोग

लखीसराय, 17 जून| जिले में विगत 16 जनवरी से विभिन्न चरणों में चल रहे कोरोना वैक्सीनेशन महाअभियान की रफ्तार को और तेज गति प्रदान करने के लिए पहचान पत्र के रूप में अब फ़ोटो लगा राशन कार्ड को भी मान्यता प्रदान की गई है ताकि कोई भी व्यक्ति कोरोना का वैक्सीन लगाने से वंचित नहीं रहे सके। इसको ले राज्य सरकार एवं राज्य स्वास्थ्य समिति बेहद गंभीर है और नित्य जरूरी कदम भी उठा रही है ताकि लोगों को वैक्सीन लेने में किसी भी प्रकार की असुविधा नहीं हो और वो आसानी के साथ वैक्सीन ले सकें । फोटोयुक्त राशन कार्ड को भी पहचान – पत्र के रूप में वैक्सीन लेने के लिए मान्यता सुनिश्चित कराने को ले राज्य स्वास्थ्य समिति के अपर निदेशक (प्रतिरक्षण) सह राज्य प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. नरेंद्र कुमार सिन्हा ने एक पत्र जारी कर राज्य के सभी सिविल सर्जन एवं जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी को आवश्यक निर्देश दिए हैं। जारी किए गए पत्र में यह कहा गया है कि वैक्सीन लेने के लिए अब फोटोयुक्त राशन कार्ड भी उपयुक्त पहचान – पत्र है। इसलिए, फोटोयुक्त राशन कार्ड पर भी लाभार्थियों को वैक्सीन देना सुनिश्चित हो।

जिले के सभी पीएचसी प्रभारी को दिए गए हैं आवश्यक निर्देश :
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ अशोक कुमार भारती ने बताया, पत्र मिलने के साथ ही जिले के सभी पीएचसी, सीएचसी, एपीएचसी के अलावे रेफ़रल हॉस्पिटल के चिकित्सा पदाधिकारी को इसे सुनिश्चित कराने को ले आवश्यक निर्देश दिए गए हैं ताकि हर हाल में फोटोयुक्त राशन कार्ड पर भी लाभार्थियों को वैक्सीन देने की सुविधाएं सुनिश्चित हो सके।

उन्होंने बताया कि इसको ले जागरूकता अभियान चलाकर भी लोगों को जागरूक करने का निर्देश सभी चिकित्सा पदाधिकारियों को दिया गया है। ताकि अधिक से अधिक लोगों को इस बात की जानकारी मिल सके और सभी योग्य व्यक्ति इस सुविधा का लाभ उठा सकें ।

अभी इन पहचान – पत्रों पर दी जा रही है वैक्सीन :
उन्होंने बताया कि जिले भर में 16 जनवरी से लगातार वैक्सीनेशन अभियान चल रहा है। उस समय से लाभार्थियों को आधार कार्ड, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पेंशन पासबुक, एनपीआर, स्मार्ट कार्ड, दिव्यांगता प्रमाण – पत्र पर पहचान कर वैक्सीन देने की अनुमति दी जा चुकी है। अब इन पहचान-पत्रों के अलावे फोटोयुक्त राशन कार्ड पर भी वैक्सीन दी जाएगी। इसलिए, जिन व्यक्तियों के पास उक्त पहचान पत्र नहीं है तो उन्हें घबराने की जरूरत नहीं है। क्योंकि, वह वैकल्पिक व्यवस्था के रूप में अब फोटोयुक्त राशन कार्ड को भी पहचान – पत्र के रूप में उपयोग कर आसानी के साथ वैक्सीन ले सकते हैं।

इन सुविधाओं के बीच यह ध्यान रहे कि अभी भी आधार कार्ड ही सबसे बेहतर पहचान – पत्र है इसलिए आधार कार्ड नहीं रहने पर विशेष परिस्थितियों में ही अन्य पहचान पत्रों का उपयोग करें। इससे ना सिर्फ वैक्सीनेशन की रफ्तार तेज होगी। बल्कि, लोगों को भी किसी प्रकार की असुविधा नहीं होगी और एक भी लोग वैक्सीन से वंचित नहीं रहेंगे।

कोरोना काल में इन मानकों का पालन कर रहें कोविड 19 के संक्रमण से दूर :
– विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन करें।
– मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
– अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकलें और भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।
– साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और सैनिटाइजर का उपयोग करें।
– बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें।
– लक्षण महसूस होने पर कोविड-19 जाँच कराएं।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button