स्वास्थ्य

अस्पताल में 24 घंटे तैनात रहें डॉक्टरः सिविल सर्जन

सिविल सर्जन ने नारायणपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का किया निरीक्षण

मरीजों के इलाज की व्यवस्था में सुधार करने को दिए जरूरी निर्देश

भागलपुर, 3 जून

सिविल सर्जन डॉ. उमेश कुमार शर्मा ने गुरुवार को नारायणपुर स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने अस्पताल में मरीजों को मिलने वाली सुविधाओं का जायजा लिया और उसमें सुधार लाने के लिए जरूरी निर्देश दिए। सिविल सर्जन ने अस्पताल में 24 घंटे डॉक्टर की तैनाती का निर्देश अस्पताल प्रभारी डॉ. विजयेंद्र कुमार विद्यार्थी को दिया। सिविल सर्जन ने कहा कोरोना मरीजों का इलाज तो प्राथमिकता में है ही, लेकिन कोरोना काल में सामान्य मरीजों को भी इलाज में किसी तरह की परेशानी नहीं होनी चाहिए।

नारायणपुर पीएचसी को मिलेंगे दो डॉक्टरः निरीक्षण के दौरान सिविल सर्जन को अस्पताल में डॉक्टरों की कमी के बारे में बताया गया। इसके बाद उन्होंने अस्पताल को दो डॉक्टर देने का वादा किया। सिविल सर्जन ने कहा कि दोनों डॉक्टर जल्द ही नारायणपुर पीएचसी में योगदान देंगे। इसके बाद मरीजों के इलाज में किसी तरह की कमी नहीं होनी चाहिए। सिविल सर्जन ने अस्पताल में दवा के स्टॉक को भी देखा और हर तरह की दवा अस्पताल में रखने को कहा।

ओपीडी और ओटी में हर वक्त रखें कर्मियों कोः निरीक्षण के दौरान सिविल सर्जन ने अस्पताल के प्रभारी को ओपीडी और ओटी के कर्मियों की ड्यूटी कोरोना में नहीं लगाने को कहा। उन्होंने कहा कि सामान्य मरीजों के इलाज के लिए ओपीडी में हर वक्त कर्मियों की ड्यूटी लगाएं। जिस मरीज को सर्जरी की जरूरत हो उसके लिए ओटी में पर्याप्त मात्रा में सामान की व्यवस्था करें।

टीकाकरण में लाएं तेजी, लोगों को करें जागरूकः निरीक्षण के दौरान सिविल सर्जन ने कोरोना को लेकर चल रहे टीकाकरण में भी तेजी लाने को कहा। साथ ही क्षेत्र में जाकर लोगों को टीका के प्रति जागरूक करने को भी कहा। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र के लोगों में टीका को लेकर जो भ्रम है, उसे दूर करना जरूरी है। तभी टीकाकरण में तेजी आएगी। इसलिए क्षेत्र में जागरूकता अभियान भी चलाएं। इसके साथ-साथ कोरोना की जांच भी जारी रखने को कहा गया। उन्होंने कहा कि कोरोना की चेन तोड़ने के लिए टीकाकरण और जांच में तेजी आवश्यक है। जितनी अधिक जांच होगी, संक्रमण की रफ्तार उतनी तेजी से घटेगी। साथ ही क्षेत्र में टीका एक्सप्रेस के जरिये भी लोगों के टीकाकरण में तेजी लाएं। 45 साल से अधिक उम्र के लोगों का अधिक से अधिक टीकाकरण करें।

कोरोना का गाइडलाइन का पालन करवाएः सिविल सर्जन ने कहा कि कोरोना की गाइडलाइन का पालन अभी हर हाल में करवाना है। टीकाकरण या फिर जांच के दौरान भीड़ नहीं लगने दें। मास्क के बगैर किसी को भी वहां पर आने नहीं दें। लोगों से सामाजिक दूरी का पालन करवाएं और एक-दूसरे के बीच दो गज की दूरी रखने के लिए कहें। अस्पताल में गंदगी नहीं होने दें। अस्पताल की निरंतर सफाई करवाएं। ऐसा करने से किसी में भी कोरोना का संक्रमण नहीं होगा। लोग कोरोना की चपेट में आने से बचे रहेंगे।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button