स्वास्थ्य

कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए प्राथमिक और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर सुरक्षित संस्थागत प्रसव की सुविधा उपलब्ध

– प्राथमिक और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर संस्थागत प्रसव के लिए आने वाली कोरोना संक्रमित गर्भवती को रेफर किया जाता है सदर अस्पताल
– कोरोना संक्रमित महिलाओं के सुरक्षित प्रसव के लिए सदर अस्पताल लखीसराय में विशेष व्यवस्था

लखीसराय, 07 मई-

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के बीच कोरोना गाइडलाइन और लॉक डॉउन के नियमों का पालन करते हुए सदर अस्पताल लखीसराय सहित जिले के रेफरल अस्पताल, सामुदायिक और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर गर्भवती महिलाओं का सुरक्षित संस्थागत प्रसव कराया जा रहा है। सदर अस्पताल लखीसराय में कोरोना संक्रमित गर्भवती महिलाओं का भी सुरक्षित प्रसव कराया जा रहा है।
महिलाओं का सुरक्षित प्रसव प्रसूति एवम स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉक्टर और जीएनएम नर्स के द्वारा कराया जा रहा-
लखीसराय के सिविल सर्जन डॉ. देवेंद्र चौधरी ने बताया, जिले में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच जिले के सभी रेफरल अस्पताल के साथ- साथ सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर गर्भवती महिलाओं का सुरक्षित प्रसव प्रसूति एवम स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉक्टर और जीएनएम नर्स के द्वारा कराया जा रहा है। उन्होंने बताया, जिले के रेफरल अस्पताल, प्राथमिक एवम सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर सुरक्षित संस्थागत प्रसव के लिए आने वाली कोरोना संक्रमित गर्भवती महिलाओं का प्रसव वहां नहीं कराकर सुरक्षित प्रसव के लिए सदर अस्पताल लखीसराय रेफर कर दिया जाता है।
सदर अस्पताल लखीसराय में उपलब्ध है कोरोना संक्रमित गर्भवती महिलाओं के सुरक्षित प्रसव की सुविधा :
सदर अस्पताल लखीसराय के अस्पताल प्रबंधक नंदकिशोर भारती ने बताया यहां कोरोना संक्रमित गर्भवती महिलाओं के सुरक्षित प्रसव के लिए अलग से आइसोलेशन वार्ड की व्यवस्था की गई है। यहां साफ- सफाई के साथ विशेष रूप से सैनिटाइजेशन की व्यवस्था की गई है। यहां कोरोना प्रोटोकॉल का बहुत ही सख्ती के साथ पालन किया जाता है। संक्रमित गर्भवती महिलाओं के सुरक्षित प्रसव के लिए अलग से लेबर रूम का भी निर्माण किया गया है। कोरोना संक्रमित महिला के प्रसव के लिए आने के बाद लेबर रूम का विशेष तौर पर सैनिटाइजेशन किया जाता है। यहां काम करने वाले सभी स्टाफ के लिए मास्क, फेसशील्ड, पीपीई किट, ग्लव्स के साथ ही हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल अनिवार्य कर दिया गया है। इसके साथ ही बायो वेस्ट मैनेजमेंट के तहत सभी मेडिकल वेस्ट प्रोडक्ट का सावधानी पूर्वक निस्तारण सुनिश्चित किया गया है ताकि किसी भी स्तर पर कोरोना का संक्रमण फैलने न पाए और लोगों को इससे बचाया जा सके।
इन मानकों का ख्याल रख संक्रमण से रहें दूर
– दो गज की शारीरिक दूरी का हमेशा ख्याल रखें।
– मास्क का नियमित रूप से उपयोग करें।
– साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें।
– बाहरी खाना खाने से परहेज करें।
– घर से बाहर निकलने पर निश्चित रूप से सैनिटाइजर साथ रखें।
– भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button