स्वास्थ्य

संक्रमित मरीजों के संपर्क में आने वाले लोगों को चिह्नित कर सूची तैयार होगी, दिया गया प्रशिक्षण

– सदर पीएचसी में केयर इंडिया द्वारा आशा फैसिलिटेटर को दिया गया एक दिवसीय प्रशिक्षण
– खुद की सुरक्षा के मद्देनजर एहतियात के साथ कार्य करने की दी गई जानकारी

खगड़िया,4 मई –

कोविड-19 संक्रमण पर काबू पाने के लिए स्वास्थ्य विभाग हर स्तर पर पूरी तरह से अलर्ट मोड में है|प्रत्येक दिन आवश्यकतानुसार जरूरी निर्णय भी लिए जा रहे हैं। अब जिले में संक्रमित मरीज के संपर्क में आने वाले लोगों को भी चिह्नित उन्हें कोविड-19 च कराने के लिए प्रेरित किया जाएगा। ताकि संक्रमण की चेन को गति नहीं मिल सके और लोगों को समय पर अपने स्वास्थ्य की सही जानकारी मिल सके । यह जिम्मेदारी स्वास्थ्य विभाग से जुड़ी आशा कार्यकर्ता को दी गई है । इस जिम्मेदारी के सफल क्रियान्वयन के लिए मंगलवार को सदर पीएचसी, खगड़िया में केयर इंडिया की टीम द्वारा आशा फैसिलिटेटर को एक दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया। जिसमें खुद की सुरक्षा का ध्यान रखते हुए कार्य करने की विस्तृत जानकारी दी गई। जिससे संक्रमण उत्पन्न नहीं हो और सभी आशा कार्यकर्ता खुद को सुरक्षित महसूस करते हुए अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन कर सकें।

– संक्रमितों के संपर्क के आने वाले व्यक्तियों को चिह्नित कर तैयार की जाएगी सूची :-
केयर इंडिया के डीटीएल अभिनंदन आनंद ने बताया, जिले की सभी आशा कार्यकर्ता अपने-अपने क्षेत्र में घर-घर जाकर संक्रमित मरीजों के संपर्क में आने वाले लोगों को चिह्नित कर उनकी सूची तैयार करेंगी। जिसके बाद तैयार सूची को अपने स्थानीय पीएचसी मुख्यालय में जमा करना है। जिसके बाद पीएचसी स्तर से कोविड-19 जाँच की जाएगी। इसके अलावा आशा कार्यकर्ता भी ऐसे लोगों को जाँच के लिए प्रेरित करेंगी।

– आशा कार्यकर्ता को उपलब्ध कराया गया फॉरमेट :-
केयर इंडिया के डीटीओ-ऑन चंदन कुमार ने बताया, सभी आशा को ऐसे लोगों को चिह्नित कर विभाग द्वारा दिए फॉरमेट में उनका नाम, पता, मोबाइल नंबर समेत अन्य जानकारियाँ भरनी है। फॉरमेट किस तरह भरना है। यह जानकारी प्रशिक्षण के दौरान दिया गया । साथ ही फॉरमेट भी उपलब्ध करा दिया गया। इसके अलावा होम क्वारेंटाइन में रहने वाले संक्रमित व्यक्तियों का भी आशा द्वारा लगातार 14 दिनों तक गृह भ्रमण कर स्वास्थ्य अवलोकन किया जाएगा एवं आवश्यकतानुसार सलाह दी जाएगी।

– संक्रमित मरीजों की सूची कराई गई उपलब्ध :-
वहीं, सदर पीएचसी में तैनात केयर इंडिया के प्रखंड प्रबंधक रेणुका कुमारी ने बताया , प्रशिक्षण के दौरान सभी आशा फैसिलिटेटर को संक्रमित मरीजों की सूची उपलब्ध करा दी गई है। जिसे अपने-अपने क्षेत्र की आशा कार्यकर्ता के बीच वितरित करेंगी । ताकि आशा कार्यकर्ता आसानी के साथ मरीजों के घर जाकर उनके परिजनों समेत अन्य व्यक्तियों की स्क्रीनिंग एवं अन्य स्वास्थ्य जाँच कर सकें। सूची में कब मरीज संक्रमित हुए हैं, मरीजों का मोबाइल नंबर समेत पूरा पता दर्ज है।

– प्लस ऑक्सीमीटर ऑपरेट करने की भी दी जानकारी :-
चौथम पीएचसी में तैनात केयर इंडिया के प्रखंड प्रबंधक सह प्रशिक्षक करण कुमार ने बताया, प्रशिक्षण के दौरान प्लस ऑक्सीमीटर ऑपरेट करने की विस्तृत जानकारी दी गई। जबकि, थर्मल स्क्रीनिंग के ऑपरेट की जानकारी पूर्व में ही दी जा चुकी है।

– बीपी, पल्स व ऑक्सीजन समेत अन्य स्वास्थ्य जाँच :-
इस दौरान आशा कार्यकर्ता घर-घर जाकर संक्रमित मरीजों के परिजनों को चिह्नित कर उनका पल्स व ऑक्सीजन रेट, बीपी, तापमान समेत अन्य स्वास्थ्य जाँच करेंगी । ताकि सभी व्यक्ति को समय पर स्वास्थ्य की जानकारी मिल सके ।

– इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर रहें :-
– मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
– लक्षण महसूस होने पर कोविड-19 जाँच कराएं।
– बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें।
– साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें।
– बाहरी और बासी खाना से बिलकुल दूर रहें, गर्म व ताजा खाना का सेवन करें।
– अनावश्यक घर से बाहर नहीं निकलें।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button