स्वास्थ्य

खगड़िया जिले में टेलीमेडिसीन की सेवा शुरू, मरीजों को ऑनलाइन मिल रही है स्वास्थ्य सेवा

– जिला अस्पताल में तीन चिकित्सकीय टीम द्वारा मरीजों का किया जा रहा है ऑनलाइन इलाज
– एएनएम के सहयोग से मरीजों की मिल रही ऑनलाइन स्वास्थ्य सेवा की सुविधा

खगड़िया, 03 मई-

लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने को लेकर सरकार एवं स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह कटिबद्ध है। खासकर दुर्गम इलाके के लोगों को भी बेहतर स्वास्थ्य सेवा मिले, इसके लिए सरकार काफी गंभीर और प्रयासरत है। इसी कड़ी में जिले में टेलीमेडिसीन की सेवा शुरू की गई। जिसके माध्यम से जिला अस्पताल में तैनात तीन सदस्यीय चिकित्सकीय टीम मरीजों का ऑनलाइन इलाज कर रही है । ताकि मरीजों को आने-जाने के लिए काफी दूरी सफर समेत अन्य परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े और समुचित इलाज के साथ बेहतर स्वास्थ्य सेवा मिल सके । इस चिकित्सकीय टीम में डॉ ज्योत्सना कुमारी, डॉ आशुतोष कुमार एवं डाॅ शुभम कुमार को शामिल किया गया है । तीनों चिकित्सक मरीजों को ऑनलाइन स्वास्थ्य सेवा दे रहे हैं।

– सप्ताह में तीन दिन देखे जा रहे हैं मरीज :-
चिकित्सकीय टीम में शामिल डॉ ज्योत्सना कुमारी ने बताया , फिलहाल सप्ताह में तीन दिन सोमवार, गुरुवार और शनिवार को मरीजों को ऑनलाइन देखा जा रहा है और आवश्यक चिकित्सा परामर्श एवं उचित दवाई के सेवन की जानकारी दी जा रही है। वहीं, उन्होंने बताया , इससे ना सिर्फ मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा मिलेगा। बल्कि, आने-जाने के लिए लंबी दूरी का सफर भी नहीं करना पड़ेगा। साथ हीं अन्य परेशानियों का भी सामना नहीं करना पड़ेगा।

– एएनएम के सहयोग से मरीजों को मिल रही है ऑनलाइन स्वास्थ्य सेवा की सुविधा :-
टेलीमेडिसीन की सुविधा से फिलहाल जिले के चौथम अंतर्गत कैथी, परबत्ता के तिहाय एवं खगड़िया के भदास में संचालित हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर को जोड़ा गया। इन सेंटर पर संबंधित क्षेत्र के मरीजों को जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। जिसके बाद वहाँ तैनात एएनएम द्वारा ऑनलाइन विभाग द्वारा जारी पोर्टल के माध्यम के टेलीमेडिसीन स्वास्थ्य सेवा की सुविधा दिलाई जाएगी। जिसके बाद चिकित्सा परामर्श के अनुसार एएनएम मरीजों को दवाई समेत अन्य चिकित्सा सेवा सुनिश्चित कराएगी। यह तीनों इलाका दुर्गम इलाके में स्थित है। जिसके कारण इन इलाके के लोगों इलाज के लिए जिला स्वास्थ्य मुख्यालय आने-जाने में भारी परेशानियों का सामना करना पड़ता था। किन्तु, अब इन इलाके के मरीजों को इन परेशानियाँ का सामना नहीं करना पड़ेगा।

– इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर रहें :-
– विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन करें।
– अनावश्यक यात्रा से परहेज करें।
– समय पर खाना खाएं और अधिक देर तक भूखा नहीं रहें।
– लक्षण महसूस होने पर कोविड-19 जाँच कराएं।
– बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी करें प्रेरित।
– भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button