स्वास्थ्य

कोरोना पीड़िता की करें देखभाल लेकिन संभलकर

परिवार के दूसरे सदस्य संक्रमित नहीं हो जाए, इसलिए रहे संभलकर
सतर्कता बरतने से कोरोना की चपेट में आने से बचे रहेंगे

बांका, 30 अप्रैल

कोरोना की दूसरी लहर में एक परिवार के भी कई सदस्य संक्रमित होते दिख रहे हैं. विशेषज्ञों का मानना है कि इस बार संक्रमण की रफ्तार पिछले बार के मुकाबले काफी तेज है. पिछली बार अगर कोई व्यक्ति संक्रमित होता था तो घर के सदस्यों को संक्रमित होने का जितनी संभावना रहती थी , इस बार उससे कई गुना अधिक है. इसलिए अगर घर में कोई संक्रमित हो जाए या फिर कोई जान पहचान के व्यक्ति को कोरोना हो जाए तो उसकी देखभाल संभलते हुए करनी चाहिए.
देखभाल करते हुए काफी सावधानी बरतने की जरूरत-
शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ सुनील कुमार चौधरी कहते हैं दूसरी लहर तेज होती जा रही है. इस बार परिवार के परिवार पीड़ित होते जा रहे हैं. इस वजह से इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि अगर कोई एक व्यक्ति पीड़ित हो जाता है तो उससे दूसरे में संक्रमण नहीं हो. इसके लिए घर के सदस्यों को बहुत ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है. खासकर देखभाल करते हुए काफी सावधानी बरतने की जरूरत है.

अलग से हवादार कमरे में रखें पीड़ित को:
डॉ चौधरी कहते हैं अगर घर में कोई व्यक्ति संक्रमित हो जाए तो उसके लिए एक अलग से हवादार कमरे में उसे रखें. साथ ही जो व्यक्ति उसकी देखभाल करे वह लगातार हाथ की धुलाई और सैनिटाइजर का प्रयोग करते रहे. ऐसा करते रहने से संक्रमित होने की संभावना कम रहेगी. इसके अलावा संक्रमित व्यक्ति के लिए खाना का बर्तन भी अलग हो तो सही रहेगा. अगर घर में एक ही शौचालय हो तो संक्रमित व्यक्ति के इस्तेमाल करने के बाद उसे सैनिटाइज करें.

घर के अंदर में करोना की गाइडलाइन का पालन करें: डॉ चौधरी कहते हैं अक्सर देखा जाता है कि लोग घर के बाहर है कोरोना की गाइडलाइन का पालन करते हैं, लेकिन जब कोई मरीज घर में हो तो गाइडलाइन का पालन घर में भी करें. घर में भी मास्क लगाकर रहें और सामाजिक दूरी का पालन करें. एक से दूसरे के बीच 2 गज की दूरी बना कर रहें.

खाने पीने पर दें ध्यान:
डॉ र चौधरी कहते हैं कि खाने- पीने पर जो व्यक्ति ध्यान देते हैं, वह बीमारियों की चपेट में कम आते है. कोरोना के मामले में भी ऐसा देखा जा रहा है. जो व्यक्ति हरी साग- सब्जियों का सेवन करते हैं और प्रोटीनयुक्त आहार लेते हैं, उनकी प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है. ऐसे लोग कम ही कोरोना की चपेट में आ रहे हैं और अगर आ भी रहे हैं तो जल्दी स्वस्थ हो जा रहे हैं. इसलिए खाने-पीने पर जोर दें. हरी साग- सब्जी खाएं और प्रोटीनयुक्त भोजन पर ध्यान दें. दूध का सेवन करें.

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button