स्वास्थ्य

कोविड-19 का वैक्सीन लेने के बाद भी गाइडलाइन का जारी रखें पालन

– कोविड-19 से स्थाई निजात के लिए वैक्सीन के साथ सतर्कता जरूरी
– संक्रमण वायरस से बचाव के लिए सामुदायिक स्तर पर लोगों का सहयोग जरूरी

खगड़िया-
देश में कोविड-19 वायरस की ताकत अबतक पूरी तरह से खत्म नहीं हुई है | देश के विभिन्न प्रदेशों से संक्रमण को लेकर खबरें आ रही हैं। बिहार में भी कोविड-19 संक्रमण के मामले बढ़ने लगे हैं | ऐसे में सतर्क और सावधान रहने की जरूरत है। हालाँकि, दूसरों प्रदेशों के हालात को देखते हुए स्थानीय स्तर पर स्वास्थ्य विभाग भी पूरी तरह सजग है| संक्रमण में वृद्धि नहीं हो, इसके मद्देनजर हर जरूरी कदम भी उठाये जा रहे हैं। किन्तु, स्वास्थ्य विभाग के साथ हमें भी एकबार फिर से सतर्क और सावधान रहकर संक्रमण के दायरे को रोकने में सहयोग दर्ज करने की जरूरत है। ताकि खुद के साथ पूरा समाज कोविड-19 संक्रमण से दूर रह सके । बीते वर्ष आपने ही अपनी संयम और सावधानी से संक्रमण को काबू किया था। इसलिए, एकबार फिर से आपको उसी संयम और सावधानी की जरूरत है।

– संक्रमण को समाप्त करने के लिए जोर-शोर के साथ चल रहा है वैक्सीनेशन अभियान :-
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ देवनंदन पासवान ने बताया कि देश के विभिन्न प्रदेशों के साथ-साथ बिहार में भी संक्रमण के मामले बढ़ने लगे हैं | ऐसे में संक्रमण की ताकत को खत्म करने एवं लोगों की रोग प्रतोरोधक क्षमता ( इम्युनिटी) को बढ़ाने के लिए जिले के सभी वैक्सीनेशन सेंटरों पर पूरे जोर-शोर के साथ वैक्सीनेशन अभियान चल रहा है। इसके साथ कोविड-19 जाँच भी की जा रही है। ताकि कोविड-19 संक्रमण को पूरी तरह जड़ से मिटाया जा सके और लोगों को इस वैश्विक महामारी से पूरी तरह सुरक्षित किया जा सके । इसके लिए सामाजिक स्तर पर लोगों में जागरूकता भी आई है और लोग इसे सफल बनाने के लिए आगे आकर वैक्सीन भी ले रहे हैं। किन्तु, इसे पूरी तरह जड़ से मिटाने के लिए सामुदायिक स्तर पर लोगों के और सहयोग की जरूरत है। देश के अन्य प्रदेशों के हालात को देखते हुए हमें भी सतर्क और सावधान रहने की जरूरत है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग भी पूरी तरह सजग और सावधान है।

– वैक्सीनेशन के बाद सतर्कता भी जरूरी :-
कोविड-19 संक्रमण को पूरी तरह जड़ से खत्म करने के लिए सरकार एवं स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह कटिबद्ध है और इसके लिए लगातार वैक्सीनेशन सेंटरों पर वैक्सीनेशन अभियान चल रहा है। ताकि कोविड-19 वायरस पूरी तरह जड़ से खत्म हो सके और पूरा समाज इस वैश्विक महामारी से स्थाई रूप से दूर सके । किन्तु, इसके लिए हर व्यक्ति को वैक्सीन लेना जरूरी है ही, इसके अलावा वैक्सीनेशन के साथ और बाद भी गाइडलाइन का पालन रखना जरूरी है। क्योंकि, वैक्सीनेशन के तुरंत बाद कोविड-19 संक्रमण जड़ से खत्म नहीं हो जाएगा। इसलिए, वैक्सीन ले चुके व्यक्ति को वैक्सीन लेने के साथ यानी तुरंत बाद और आगे भी गाइडलाइन का पालन जारी रखना जरूरी है।

– सामुदायिक स्तर पर लोगों का सहयोग जरूरी :-
देश के विभिन्न प्रदेशों के जो हालात हैं, उससे सभी लोग अवगत हैं। किन्तु, दूसरे प्रदेशों जैसे हालात नहीं हो, इसके लिए सामुदायिक स्तर पर लोगों का सहयोग अपेक्षित है। क्योंकि, समाज के हर वर्ग के लोगों को सतर्क और सावधान रहने की जरूरत है। इसके लिए बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें। बाहर से आने वाले लोगों को कोविड-19 जाँच कराने के लिए जागरूक करें। बीते वर्ष की तरह एकबार फिर से पूरी दुनिया को अपने संयम और सावधानी की ताकत को दिखाएं।

– इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :-
– मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग करें।
– भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।
– अनावश्यक यात्रा से बचें।
– बाहरी खाना खाने से परहेज करें।
– साबुन या अल्कोहल युक्त पदार्थों से हाथ धोएं।
– यात्रा के दौरान आवश्यक दूरी का ख्याल रखें और निश्चित रूप से मास्क और सैनिटाइजर का उपयोग करें।
– गर्म व ताजा खाना का सेवन करें, बासी खाना से बिलकुल दूर रहें।
– बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं।
– बाहर से आने पर कोविड-19 जाँच कराएं।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button